ई-मेल/एसएमएस से व्यापार के नाम पर हो रही धोखाधड़ी, रहें सावधान : डीआइजी

डीआइजी बलवान सिंह राणा ने नागरिकों को ई-मेल/एसएमएस के माध्यम व्यापार का झांसा देने वालों से सावधान रहने की अपील की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 05:09 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 05:09 AM (IST)
ई-मेल/एसएमएस से व्यापार के नाम पर हो रही धोखाधड़ी,  रहें सावधान : डीआइजी
ई-मेल/एसएमएस से व्यापार के नाम पर हो रही धोखाधड़ी, रहें सावधान : डीआइजी

जागरण संवाददाता, हिसार : डीआइजी बलवान सिंह राणा ने नागरिकों को ई-मेल/एसएमएस के माध्यम से व्यापार सांझेदार के नाम पर होने वाली धोखाधड़ी से आगाह किया है। उन्होंने बताया कि आम नागरिकों कोई-मेल/एसएमएस संदेश भेजकर व्यापार में सांझेदारी की पेशकश की जाती है। एक निवेशक के साथ एक नया व्यवसाय शुरू करने के लिए लोगों को आमंत्रित करने वाले ई-मेल, चैट या संदेश धोखेबाजों द्वारा भेजे जा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि धोखेबाज, जो अमीर होने का दावा करता है, इंटरनेट मीडिया प्लेटफॉर्म, ई-मेल, एसएमएस आदि के माध्यम से एक व्यापार प्रस्ताव की पेशकश करते हुए किसी भी नागरिक से संपर्क कर सकता है। कई बार जालसाज कहता है कि वह एक विदेशी नागरिक है और उसे भारत में एक भरोसेमंद साथी की तलाश है। वह ई-मेल/एसएमएस प्राप्त करने वाले को एक व्यावसायिक सांझेदारी की पेशकश करता है। धोखेबाजों का कहना है कि वे व्यापार स्थापित करने के लिए आपको एक बड़ी राशि भेजेंगे। वास्तव में यह सब करने के लिए वे ई-मेल/एसएमएस प्राप्तकर्ता को व्यापार की शुरुआती प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए दस्तावेज, सीमा शुल्क और अन्य करों के नाम पर अलग-अलग बैंक खातों में पैसा जमा करने के लिए कहते हैं। राशि प्राप्त करने के बाद, जालसाज पीड़ितों से संपर्क तोड़ देते हैं और ट्रांसफर की गई धनराशि को चुरा लेते हैं। धोखेबाज पीड़ित के बैंक विवरण, पीड़ित की पहचान से संबंधित विवरण, क्रेडिट कार्ड विवरण आदि भी मांगते हैं, जिसका उपयोग आगे साइबर वित्तीय धोखाधड़ी करने के लिए किया जाता है।

ऐसे बरतें सावधानी

डीआइजी बलवान सिंह राणा ने आमजन से अपील की है कि हमेशा ई-मेल/एसएमएस भेजने वाले की छानबीन करें, यदि आप उसे नहीं जानते हैं तो किसी अज्ञात स्त्रोत से आई सभी ई-मेल, अटैचमेंट फाइल और डेटा की सावधानीपूर्वक जांच कर डाउनलोड करें। किसी अज्ञात व्यक्ति की पहचान और विश्वसनीयता की पुष्टि किए बिना उसे पैसे भेजने से बचें। आपने धोखेबाजों को अपने बैंक खाते की जानकारी पहले ही दे दी है, तो तुरंत अपने बैंक को सूचित करें।

chat bot
आपका साथी