Ellenabad ByPoll: प्रत्याशी डोर टू डोर कर पाएंगे प्रचार, बाहरी लोगों को छोड़ना होगा हलका, अर्धसैनिक बलों ने पेट्रोलिंग बढ़ाई

चुनाव प्रचार की समाप्ति के बाद पुलिस प्रशासन ने फ्लैग मार्च शुरू कर दिया है। अर्धसैनिक बल व पुलिस के जवान फ्लैग मार्च निकाल रहे हैं जबकि दिन में अर्धसैनिक बलों की पेट्रोलिंग लगाई गई थी जो एक से दूसरे गांव में गश्त करते रहे।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:51 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:51 PM (IST)
Ellenabad ByPoll: प्रत्याशी डोर टू डोर कर पाएंगे प्रचार, बाहरी लोगों को छोड़ना होगा हलका, अर्धसैनिक बलों ने पेट्रोलिंग बढ़ाई
ऐलनाबाद चुनाव प्रचार के लिए प्रत्याशी डोर टू डोर कर सकेंगे प्रचार।

जागरण संवाददाता, सिरसा। ऐलनाबाद विधानसभा उपचुनाव को लेकर बुधवार को चुनाव प्रचार बंद हो गया। शाम छह बजे तक प्रचार की अनुमति रही। इसके बाद चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार चुनाव प्रचार बंद रहेगा। हालांकि प्रत्याशी डोर टू डोर प्रचार कर सकते हैं लेकिन किसी प्रकार की सभा, नुक्कड़ सभा नहीं कर सकते। आयोग की हिदायतों का सख्ती से पालन करने के लिए प्रशासनिक अमला शाम को सक्रिय हो गया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनावी ड्यूटी पर नियुक्त अधिकारियों को निर्देश दे दिए कि आयोग की हिदायतों की पालना सख्ती से करवाई जाए और चुनाव प्रचार बंद हो गया है। अब किसी प्रकार की रैली, रोड शो, जुलूस की मनाही होगी।

पहली बार चुनाव करवाने के लिए सिरसा में 34 कंपनियां

जिले में चुनाव करवाने के लिए पहली बार बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बल पहुंचे हैं। चुनाव आयोग द्वारा एक ही हलके में 34 कंपनियां तैनात करने का मामला पहली बार है। इससे पहले पूरे जिले में दस से कम कंपनियां चुनाव के दौरान मिलती रही। चुनाव की संवेदनशीलता को देखते हुए जिला प्रशासन ने सभी कंपनियों को हलके में तैनात कर दिया है और पेट्रोलिंग करवाई जा रही है।

बाहरी लोगों को हलका छोड़ने के निर्देश, पुलिस ने शुरू की मुनियादी

चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार बाहरी व्यक्ति चुनाव प्रचार बंद होने के बाद हलके में नहीं रह सकता। बुधवार शाम को छह बजे के बाद ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र से जुड़े थानों की पुलिस ने बाहरी व्यक्तियों को हलका छोड़ने के बारे में सूचना देनी शुरू कर दी। प्रत्येक थाना क्षेत्र में पुलिस की गाड़ियां पहुंच गई और बाहरी लोगों से हलका छोड़ने को कहा जाने लगा। पुलिस ने मुनियादी भी करवाई है कि अब बाहरी व्यक्ति हलके में न रहे।

30 को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान

ऐलनाबाद हलके में मतदान 30 अक्टूबर को सुबह सात बजे शुरू होगा और शाम छह बजे तक मतदान होगा। इस चुनाव में 19 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं जबकि एक नोटा का विकल्प दिया गया है। चुनाव के लिए 121 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और प्रत्येक मतदान केंद्र पर निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान करवाए जाने के लिए अर्धसैनिक बलों की तैनाती रहेगी।

50 हजार से अधिक की नकदी होगी जब्त

प्रचार अभियान के दौरान 50 हजार से अधिक की नकदी नहीं रखी जा सकती और इस राशि को उड़नदस्ते जब्त कर सकते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी अनीश यादव ने बताया कि 50 हजार से अधिक की नकदी के लिए राशि से संबंधित दस्तावेज होने चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि प्रशासन हर तरह की गतिविधि पर नजर रखे हुए है।

हलके में शुरू हुआ फ्लैग मार्च

चुनाव प्रचार की समाप्ति के बाद पुलिस प्रशासन ने फ्लैग मार्च शुरू कर दिया है। अर्धसैनिक बल व पुलिस के जवान फ्लैग मार्च निकाल रहे हैं जबकि दिन में अर्धसैनिक बलों की पेट्रोलिंग लगाई गई थी जो एक से दूसरे गांव में गश्त करते रहे। पुलिस प्रशासन किसी भी प्रकार की घटना को रोकने के लिए गांव स्तर पर पुलिस की तैनाती कर रहा है ताकि समय रहते आवश्यक सुरक्षा प्रबंध किए जा सकें।

chat bot
आपका साथी