Ellenabad By Poll: मंत्री बनवाली लाल ने कहा कि हलके का विकास की जिम्मेवारी विधायक की भी है, अभय चौटाला ने नहीं करवाया

बनवारी लाल ने कहा कि सरकार ने पिछले सात साल में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में रिकार्ड विकास कार्य हुए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने व्यवस्था परिवर्तन का काम किया है। सीएम ने सबका साथ सबका विकास हरियाणा एक हरियाणवी एक थीम पर विकास किया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 12:15 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 12:15 PM (IST)
Ellenabad By Poll: मंत्री बनवाली लाल ने कहा कि हलके का विकास की जिम्मेवारी विधायक की भी है, अभय चौटाला ने नहीं करवाया
मंत्री बनवारी लाल ने कहा सात साल में मनोहर सरकार ने किया प्रदेश का रिकार्ड विकास

जागरण संवाददाता, सिरसा : सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने कहा कि सरकार ने पिछले सात साल में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में रिकार्ड विकास कार्य हुए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने व्यवस्था परिवर्तन का काम किया है। सीएम ने सबका साथ सबका विकास, हरियाणा एक हरियाणवी एक थीम पर विकास किया है। वे वीरवार को रानियां रोड पर भाजपा कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर कमलेश ढांडा, कृष्ण पंवार, रंजीता मेहता सहित अन्य मौके पर मौजूद रहे।

सीएम ने करवाया पूरे हरियाणा का विकास

पूर्व के मुख्यमंत्रियों ने अपने अपने क्षेत्रों का विकास करवाया परंतु मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूरे हरियाणा का विकास करवाया है। प्रदेश में भ्रष्टाचार को कम करने के लिए सभी योजनाओं व सेवाओं को आनलाइन करने का काम किया है। सरकार ने ई टेंडरिंग सेवाएं शुरू की। सरकार ने योग्यता के आधार पर युवाओं को नौकरी देने का काम किया। सरकार ने गांवों में लाल डोरा को खत्म करने की योजना चलाई है। कृषि में प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत सरकार ने 12 हजार रुपये प्रति एकड़ रुपये का सर्वाधिक मुआवजा देने का काम किया है।

एक हजार करोड़ रुपये का मुआवजा दिया। पहले की सरकाराें में किसानों को पांच पांच रुपये के चैक मिलते थे। भावांतर योजना के तहत सब्जियों के बाद अब बाजरे पर भी सुविधा दी है। बहुत सी फसलें भी सरकार एमएसपी पर खरीदारी कर रही है। जल बचाने के लिए भी सरकार प्रयासरत है। धान की जगह कम खपत वाली फसलों को उगाने वाले किसानाें को मुआवजा दिया गया है। ड्रिप इरिगेशन को बढ़ावा दिया गया है। प्रदेश में सड़कों का जाल बिछाया गया है।

ऐलनाबाद में चल रहे हैं 700 करोड़ के विकास कार्य

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के घोटाले मामले में विजिलेंस जांच चल रही है। जो भी पात्र है, उन्हें छात्रवृत्ति मिलेगी। सहकारिता मंत्री ने कहा कि ऐलनाबाद में सात सौ करोड़ रुपये के काम चल रहे हैं। ऐलनाबाद के सेम ग्रस्त इलाके में 82 करोड़ रुपये की लागत से काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि अपने हलके में विकास करवाना विधायक की भी जिम्मेवारी बनती है। अभय सिंह ने इस हलके में काम करवाने के लिए मुख्यमंत्री को नहीं दिया। मुख्यमंत्री ने प्रत्येक विधायक को हलके के लिए पांच पांच करोड़ रुपये दिये थे। उन्होंने कहा कि ऐलनाबाद हलके में भाजपा जजपा प्रत्याशी गोबिंद कांडा रिकार्ड मतों से जीतेंगे।

chat bot
आपका साथी