Ellenabad By Poll: सिरसा में बोले सीएम मनोहर लाल, कहा-अब नहीं रहा दबदबा, निडरता से करें मतदान

ऐलानाबाद उप-चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सिरसा के रंधावा में जनसभा को संबोधित किया। सीएम ने कहा कि 2014 में बीजेपी की सरकार ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में पारदर्शी व सुशासन का दावा किया था। हमने बीते सात सालों में अपने दावे को बरकरार रखा है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 07:43 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 07:43 PM (IST)
Ellenabad By Poll:  सिरसा में बोले सीएम मनोहर लाल, कहा-अब नहीं रहा दबदबा, निडरता से करें मतदान
सिरसा के रंधावा में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

जागरण संवाददाता, सिरसा। लोकतंत्र में जब चुनाव आता है तो जनता ही प्रत्याशी का भाग्य तय करती है। सिद्धांत व सत्यता के साथ खड़े रहने वाले ही हमेशा जीतते हैं।  ये उपचुनाव ऐलनाबाद क्षेत्र की जनता का भाग्य तय करेगा। इसलिए आने वाली 30 अक्तूबर को वोट डालते वक्त अपने विवेक व बिना किसी डर के भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में कमल के सामने का बटन दबाकर विकास का मार्ग प्रशस्त करें। उक्त बातें प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को ऐलनाबाद हलके के गांव रंधावा में भाजपा प्रत्याशी गोबिंद कांडा के समर्थन में आयोजित विशाल जनसभा में उपस्थित भीड़ को संबोधित करते हुए कही।

सरकार ने अपने दावे को बरकरार रखा: सीएम

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि जब 2014 में भाजपा की सरकार बनी थी, तब उन्होंने अपने चुनावी घोषणा पत्र में पारदर्शी व सुशासन का दावा किया था और पिछले सात सालों में सरकार ने अपने दावे को बरकरार रखकर जनता का विश्वास जीतने का काम किया है। भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने व अन्य जनकल्याणकारी नीतियां सरकार ने लागू की हैं, स्वयं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जिसकी खुले दिल से सराहना की है। सीएम ने कहा कि अब ऐलनाबाद की जनता के पास सुनहरा अवसर आया है कि वो अपने विवेक का प्रयोग कर सरकार के साथ सांझेदारी कर ऐलनाबाद हलके के विकास का मार्ग प्रशस्त करे। 30 अक्तूबर को मतदान है और दो नवंबर को चुनावी नतीजे आएंगे, इसलिए इस बार एक की बजाय दो दीवाली मनाने का मौका है। जनसभा में उमड़ी भीड़ ने भी मुख्यमंत्री के आह्वान पर हाथ खड़े कर समर्थन देने को आश्वस्त किया।

ऐलनाबाद हलके के गांव रंधावा में जनसभा को संबोधित करते मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

विकास का रचा इतिहास

सीएम ने कहा चुनाव कोई भी हो, लेकिन निष्पक्ष होना चाहिए। किसी का दबदबा नहीं होना चाहिए। जोकि यहां पिछले काफी सालों से परपंरा चली आ रही है। सत्ता किसी भी पार्टी की हो, लेकिन भाईचारा खराब नहीं होना चाहिए। आपको तोडऩे वाले कह रहे हैं कि सरकार की ओर से भाईचारा तोड़ा जा रहा है, लेकिन जनता-जर्नादन इस बात से भली भांति परिचित है कि भाईचारा तोड़कर जनता में जहर घोलने का काम कौन कर रहा है। सीएम ने जनमानस को आश्वस्त करते हुए कहा कि आपने किसी के डर या भय में आकर अपने मत का प्रयोग नहीं करना है। अपने विवेक से मत का प्रयोग कर अपने क्षेत्र के लिए उस प्रत्याशी का चुनाव करना है, जोकि उनके क्षेत्र की समस्याओं को प्रमुखता से उठा सकें।

इनेलो-कांग्रेस पर आंकड़ों के साथ किया गरजे सीएम

मुख्यमंत्री ने इनेलो-कांग्रेस राज में जनता के साथ किए गए विकास कार्यों को भाजपा के 7 साल के कार्यकाल के साथ तुलना करते हुए बताया कि इन राजनीतिक दलों ने केवल और केवल धर्म और जाति के आधार पर लोगों को बरगलाकर वोट हथियाए। जनता की आवाज व तकलीफ को कभी इन लोगों ने समझा ही नहीं। जिसका जीता जागता उदाहरण आज जनता के सामने है। जो दल अपनी सरकार बनाने के सपने लोगों को दिखाते थे, वो दल एक सीट पर सिमट कर रह गया है और अब वो एक सीट भी नहीं रही। कांग्रेस पार्टी पर पलटवार करते हुए सीएम ने कहा कि जिस सरकार में किसानों को दो से पांच रुपए के चैक मिला करते थे, उस दौर को लोग भूले नहीं है।

हमने किसानों को दिया मुआवजा

हमारी सरकार ने किसानों की खराब हुई फसल का पहली कलम से 12 हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा किसानों को दिया, जिससे देश के लाखों किसान लाभांवित हुए हैं। सीएम ने बताया कि बेशक सिरसा जिले में भाजपा का कोई विधायक नहीं है, लेकिन बावजूद इसके पिछले सात सालों में सरकार ने 700 करोड़ रुपए के विकास कार्य किए हैं और 250 करोड़ के अभी पेंडिंग में हैं। पेंडिंग इसलिए क्योंकि यहां के विधायक ने कभी जनता की समस्याओं को विधानसभा में उठाया ही नहीं, जिसका खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है।

गरीब, मजदूर व किसान के बच्चों को दिया योग्यता के आधार पर रोजगार का सुनहरा तोहफा

सीएम ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों में अपने आप को धन्ना सेठ समझने वाले राजनेताओं ने लोगों को रोजगार के नाम पर जमकर लूटा। बिना नजराना दिए रोजगार की बात को कोई सोच भी नहीं सकता था और खासकर कोई गरीब, मजदूर व किसान का बच्चा तो बिल्कुल भी नहीं। लेकिन प्रदेश सरकार ने अपनी दूसरी पारी में सत्ता में आते ही सबसे पहले युवाओं के लिए रोजगार का रास्ता साफ किया और योग्यता के आधार पर नौकरी देने का कानून बनाकर ऐसे युवाओं को नौकरी देने का काम किया, जिनकी सात पुश्तों ने भी कभी सरकारी नौकरी के बारे में नहीं सोचा होगा। सीएम ने कहा कि सरकार की इस कार्य से जहां युवाओं में सरकारी नौकरी के प्रति रूझान बढ़ा है, वहीं उन लोगों के मुंह पर भी ताले लग गए हैं, जो ये कहते थे कि ये नौकरी कहां से दे देंगे।

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने भी की वोटों की अपील

प्रदेश में केबिनेट मंत्री चौ. रणजीत सिंह ने भी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि उनका रंधावा से पुराना नाता रहा है। यहां के लोग एक बार जिसका हाथ पकड़ लेते हैं, फिर ताउम्र उसका हाथ नहीं छोड़ते हैं। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि वे एक बार भाजपा प्रत्याशी को आशीर्वाद देकर विधानसभा भेज दें, उसके बाद की जिम्मेदारी सरकार की है। विकास का जो पहिया ऐलनाबाद क्षेत्र में शुरू हुआ है, वो कभी रूकने नहीं देंगे।

सरकार संगठित होने से चलती है, न की घमंड से: अजय चौटाला

गांव रंधावा में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए जननायक जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजय चौटाला ने गठबंधन के प्रत्याशी गोबिंद कांडा के पक्ष में प्रदान करने के लिए लोगों से अपील की। अभय चौटाला पर निशाना साधते हुए अजय चौटाला ने कहा कि सरकार घमंड से नहीं चलती, बल्कि संगठित होकर चलती है। अगर वह अभी नहीं सुधरे तो भविष्य में एक होती थी इनेलो, जैसी स्थिति हो जाएगी और इनेलो का हरियाणा में रुतबा खत्म हो जाएगा। जनरल चुनाव में आप लोगों ने एक ऐसे घमंडी प्रत्याशी को विधानसभा में भेजा जो किसी की नहीं सुनता। जिसका खामियाजा आज पूरा ऐलनाबाद का क्षेत्र भुगत रहा है।

जनरल चुनाव के समय रंधावा गांव में 85 वर्षीय चौधरी ओमप्रकाश चौटाला वोट मांगने आए थे और कहा था कि अबकी बार मेरे आए की लाज रख लेना, मैं आगे वोट मांगने कभी नहीं आऊंगा। आप लोगों ने उनकी लाज रख भी ली, लेकिन उस घमंडी ने बिना कुछ सोचे ही इस्तीफा दे दिया और ऐलनाबाद क्षेत्र की जनता को उपचुनाव की ओर धकेल दिया। उन्होंने कहा कि जब हम जनरल चुनाव में मतदान करते हैं तब हमें पता नहीं होता कि हम जिस विधायक को वोट दे रहे हैं, उसकी पार्टी राज करेगी या नहीं। लेकिन आज आप लोगों के पास यह सुनहरा मौका आया है कि आप भाजपा के प्रत्याशी गोविंद कांडा को वोट दें और सरकार में साझेदारी करें। जिससे आपको अपनी समस्याओं को एक घमंडी के दरवाजे पर जाकर बताने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ये लोग रहे मौजूद

इस मौके पर लोकसभा सांसद सुनीता दुग्गल, विधायक सीताराम, जजपा प्रदेशाध्यक्ष निशान सिंह, विधायक महीपाल ढांडा, महिला मोर्चा की प्रदेशाध्यक्ष सुमित्रा चौहान, जींद के विधायक कृष्ण मिढ़ा, कुलवंत बाजीगर, ठाकुर विक्रम सिंह, जिलाध्यक्ष महिला मोर्चा जसविंद्र पाल पिंकी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्या बिमला सिंवर, जिलाध्यक्ष आदित्य देवीलाल चौटाला, रमेश भादू, अमन चोपड़ा सहित अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी