हिसार में 5वीं एलिट महिला राष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ, 35 टीमों के 300 से अधिक खिलाड़ी पहुंचे

हिसार में गुरुवार को रंगारंग कार्यक्रम के साथ 5वीं एलिट महिला राष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ और इसमें भाग लेने के लिए 35 टीमों के 300 से अधिक महिला खिलाड़ी पहुंची हैं। मुख्य अतिथि के रूप में हिसार की उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 04:00 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 04:00 PM (IST)
हिसार में 5वीं एलिट महिला राष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ, 35 टीमों के 300 से अधिक खिलाड़ी पहुंचे
5वीं एलिट महिला राष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता के दौरान प्रस्‍तुति देते हुए खिलाड़ी

जागरण संवाददाता, हिसार। हिसार में 5वीं एलिट महिला राष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता का गुरुवार को सिरसा रोड स्थित सेंट जोसेफ इंटरनेशनल स्कूल के प्रांगण में शुभारंभ हुआ। रंगारंग कार्यक्रम के साथ इस प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ और इसमें भाग लेने के लिए 35 टीमों के 300 से अधिक महिला खिलाड़ी पहुंची हैं। मुख्य अतिथि के रूप में हिसार की उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर हिसार नगर निगम के कमीशनर आईएएस अशोक गर्ग भी उपस्थित रहे।

इसके अलावा बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव हेमंता कुमार कलीता, कोषाध्यक्ष दिग्विजय सिंह, टेक्रिकल डेलीगेट डीपी भट्ट, आर्गनाजिंग प्रेसिडेंट अनिल मान, अमित चुघ सेंट जोसेफ इंटरनेशन स्कूल की प्रिंसपल रितु आंचल, नरेन्द्र कुमार निवाज़्ण चेयरमैन (आरओसी), टेक्निकल डेलीगेट संतोष दत्ता, जस लाल प्रधान, एस के सांडिल, यूथ कमीशन चेयरमैन राजीव कुमार, अर्जुन अवार्डी जितेन्द्र सिंह, भूषण सैनी, बॉक्सिंग कोच राजेश श्योराण, उद्योगपति अक्षय मलिक, खेल प्रशिक्षक संजय गंगवा व प्रदीप भाकर मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

प्रतियोगिता का शुभारंभ मुख्य अतिथि उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने दीप प्रज्जवलित करके किया। सबसे पहले सेंट जोसेफ इंटरनेशनल स्कूल की तरफ से बच्चों ने हरियाणवी, गुजराती, पंजाबी आदि की सांस्कृति व रंगारंग प्रस्तुतियां दी और इसके बाद उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने विधिवत रूप से प्रतियोगिता के शुभारंभ की घोषणा की।

अपने संबोधन में डा. सोनी ने कहा कि इस राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन हिसार में होने से खिलाडिय़ों का उत्साह बढ़ेगा और आसापास के खिलाडिय़ों को इससे प्रेरणा मिलेगी। आज हरियाणा के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में अपनी धाक जमा रहे हैं। वह इस प्रतियोगिता के सफल आयोजन की कामना करती हैं।

नगर निगम कमीशनर डा. अशोक गर्ग ने कहा कि देश में पहले के मुकाबले लोगों की लड़कियों के खेल को लेकर काफी मानसिकता बदली है लेकिन अब भी काफी मानसिकता बदलने की जरूरत है। लड़कियां हर खेल में देश का नाम रोशन कर रही हैं और उन्हें खुलकर खेलने की इजाजत देनी होगी। लड़कियों के राष्ट्रीय स्तर की बॉक्सिंग प्रतियोगिता के हिसार में आयोजन से ऐसे लोगों की मानसिकता बदलनी चाहिए जो लड़कियों को खेलों में आगे नहीं आने देते हैं।

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव हेमंता कुमार कलीता ने कहा कि कोरोना के कारण पिछले साल ये प्रतियोगिता नहीं हो पायी थी। अब भी कुछ राज्यों में बॉक्सिंग जैसे व्यक्तिगत खेलों के आयोजन की मंजूरी नहीं मिल पा रही है। मगर धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो रही है। ऐसे में इस प्रतियोगिता का आयोजन काफी अहम है। इस प्रतियोगिता की गोल्ड मेडलिस्ट्स को दिसम्बर में होने वाली वल्र्ड चैम्पियनशिप में खेलने का मौका मिलेगा। हिसार में हो रही प्रतियोगिता में कई अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त खिलाड़ी भाग ले रही हैं। उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों में बॉक्सिंग को स्कूली पाठ्यक्रम में जोडऩे को लेकर विचार चल रहा है। बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया भी ऐसा ही चाहती है। इससे बॉक्सिंग को काफी बढ़ावा मिलेगा।

आर्गनाजिंग प्रेसिडेंट अनिल मान ने बताया कि हिसार में राष्ट्रीय महिला बॉक्सिंग प्रतियोगिता के आयोजन में वो किसी प्रकार की कमी नहीं छोड़ेंगे। सरकार की तरफ से भी उन्हें पूरा सहयोग मिल रहा है। उन्होंने बताया कि जल्द ही इस प्रतियोगिता में ओलम्पिक पदक विजेता लवलिना बोरगोहन व छह बार की वल्र्ड चैम्पियन मैरीकॉम भी शामिल होंगी।

प्रतियोगिता के पहले दिन के शुरुआती मुकाबलों में लाइट वेट 48-50 किलोग्राम भार वर्ग में राजस्थान की पूजा बिश्नोई ने अरुणाचल की पिंकी बसर को हराकर अलगे राउंड में प्रवेश किया। इसी प्रकार लाइट वेट 48-50 किलोग्राम भार वर्ग में गोआ की प्रीति चौहान ने वेस्ट बंगाल की मोनिका पांडे को, इसी भार वर्ग में दिल्ली की हेमलता ने असम की पीएस मनताश कुमारी व रेलवे की टीम से अनामिका ने चंडीगढ़ की सोनिया को हराकर अगले राउंड में प्रवेश किया।

इस टूनार्मेंट का आयोजन एआईबीए के 12 संशोधित भार वर्ग के तहत किया जा रहा है, जिसमें 48 किग्रा, 50 किग्रा, 52 किग्रा, 54 किग्रा, 57 किग्रा, 60 किग्रा, 63 किग्रा, 66 किग्रा, 70 किग्रा, 75 किग्रा, 81 और +81 किग्रा वर्ग शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी