रोहतक में तीन दिन से खत्म है डेंगू की जांच के लिए प्रयोग होने वाली एलाइजा टेस्ट किट, मरीज परेशान

रोहतक के सिविल अस्पताल की लैब में एलाइजा टेस्ट किट नहीं है। इसके वजह से बृहस्पतिवार के बाद से दिए गए सैंपल की रिपोर्ट मरीजों को नहीं मिल पा रही है। तीन दिन से अस्पताल की लैब में एलाइजा जांच किट का इंतजार हो रहा है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 05:47 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 05:47 PM (IST)
रोहतक में तीन दिन से खत्म है डेंगू की जांच के लिए प्रयोग होने वाली एलाइजा टेस्ट किट, मरीज परेशान
रोहतक जिले में हो चुके हैं 101 डेंगू पाजिटिव, सोमवार को किट पहुंचने की दावा

जागरण संवाददाता, रोहतक : डेंगू बीमारी की पहचान के लिए जिला अस्पताल की लैब में एलाइजा टेस्ट किट नहीं है। इसके वजह से बृहस्पतिवार के बाद से दिए गए सैंपल की रिपोर्ट मरीजों को नहीं मिल पा रही है। तीन दिन से अस्पताल की लैब में एलाइजा जांच किट का इंतजार हो रहा है।

डेंगू के 101 केस जिले में आ चुके हैं। इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग की ओर से डिमांड भेजने में लेटलतीफी की जा रही है, जो कि चिंता का विषय है। निजी अस्पतालों में तो चिकित्सक रैपिट किट से जांच कर तुरंत उपचार शुरु कर रहे हैं और मरीज स्वस्थ होकर एक सप्ताह में घर भी लौट जाते हैं। लेकिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू की पहचान के लिए केवल एलाइजा जांच किट को ही मान्यता दी गई है। वहीं सामान्य अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीजों का रिपोर्ट के इंतजार में जांच अटका हुआ है। ऐसे में मरीजों को मजबूरन निजी अस्पतालों का रुख करना पड़ता है।

-90 सैंपल की होती है एक साथ जांच

सामान्य अस्पताल में हर रोज 40 से 50 सैंपल लिए जाते हैं। वहीं एलाइजा टेस्ट किट में एक साथ 90 मरीजों की जांच होती है। इसलिए मरीजों को तीसरे दिन ही जांच रिपोर्ट मिल पाती है। वहीं अभी तीन दिन से तो सामान्य अस्पताल में एलाइजा टेस्ट किट खत्म चल रही है। जिसकी वजह से यहां पर जांच बंद पड़ी है।

-शुक्रवार को कर दिया था सूचित: एसएमओ

एलाइजा टेस्ट किट खत्म होने की सूचना शुक्रवार को उन्होंने जिला मलेरिया अधिकारी व अन्य अधिकारियों को भेज दी थी। उन्हें पता लगा है कि जांच किट के लिए आर्डर भेज दिया गया है। सोमवार की सुबह तक एलाइजा जांच किट पहुंच जाएंगी। मरीजों को किसी प्रकार की तकलीफ नहीं होने दी जाएगी।

डा. रमेश कुमार, एसएमओ, सामान्य अस्पताल रोहतक।

देर रात तक पहुंच जाएंगी किट: सीएमओ

शुक्रवार की शाम को उन्हें जानकारी मिली थी, उन्होंने तुरंत आर्डर भेज दिया था। उन्हें पूरी उम्मीद है कि देर रात तक जांच किट पहुंच जाएंगी। जिले में अभी तक स्थिति काबू में है। अभी तक जिले में 101 डेंगू पाजिटिव केस दर्ज हुए हैं।

डा. जेएस पूनिया, सीएमओ, रोहतक।

chat bot
आपका साथी