एक भारत-श्रेष्ठ भारत योजना से तलाशी जाएगी विद्यार्थियों की प्रतिभा

शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों की प्रतिभा को तलाश करने के लिए योजना चलाई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:36 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:36 PM (IST)
एक भारत-श्रेष्ठ भारत योजना से तलाशी जाएगी विद्यार्थियों की प्रतिभा
एक भारत-श्रेष्ठ भारत योजना से तलाशी जाएगी विद्यार्थियों की प्रतिभा

जागरण संवाददाता, हिसार

शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों की प्रतिभा को तलाश करने के लिए योजना चलाई है। एक भारत-श्रेष्ठ भारत के तहत आनलाइन प्रतियोगिता करवाई जाएगी। इस संबंध में विभाग ने सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। पत्र में कहा गया है कि इन प्रतियोगिताएं आनलाइन करवाई जाएं और सुनिश्चित किया जाए कि अधिक से अधिक विद्यार्थी इसमें भाग लें।

विद्यार्थियों में पेंटिग प्रतियोगिता करवाई जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने योजना तैयार कर ली हैं। शिक्षा विभाग ने फैसला किया है कि एक भारत-श्रेष्ठ भारत के तहत हरियाणा और तेलंगाना के विद्यार्थी एक साथ भाग लेंगे। इसके तहत दोनों राज्यों के विद्यार्थी मिलकर काम करेंगे। ये प्रतियोगिता एक से सात अगस्त के बीच आयोजित की जा रही है। इसमें प्रदेश भर स्कूलों के विद्यार्थी भाग लेंगे। तेलंगाना की ओर से गुजारिश आने के बाद हरियाणा ने इसमें भाग लेने का फैसला किया है। इस प्रतियोगिता का विषय तेलंगाना राज्य की जैव विविधता रहेगा। इसके माध्यम से हरियाणा के विद्यार्थियों को तेलंगाना की जैव विविधता के बारे में जानने का मौका मिलेगा। ये पता चलेगा कि तेलंगाना में किस प्रकार का माहौल है और और वहां जैव विविधता किस प्रकार की है।

-------------

आठवीं से दसवीं के विद्यार्थी ले रहे भाग, आनलाइन मिलेगा प्रमाण पत्र

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आनलाइन पेंटिग प्रतियोगिता में आठवीं से दसवीं के विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। पूरे राज्य से इसमें पेंटिग आ रही हैं। चुनिदा तीन एंट्री प्रदेश स्तर पर चुनी जाएंगी और उन्हें मेरिट ई-सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। ई-पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट एंट्री के साथ मिल जाएगा। शिक्षा विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर ने सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं कि इस योजना का ज्यादा से ज्यादा प्रचार किया जाए और सुनिश्चित किया जाए कि सभी विद्यालयों के विद्यार्थी इसमें भाग लें। इसका सीधा लाभ ये होगा कि विद्यार्थियों की छिपी हुई प्रतिभा निखरकर सामने आएगी।

chat bot
आपका साथी