साफ-सफाई से लेकर हर तरह का काम करेंगे सरकारी स्‍कूलों में तैनात एजुसेट चौकीदार

स्कूलों में चौकीदार अभी तक एजुसेट की देखरेख का ही काम कर रहे थे। लेकिन अब स्कूल परिसर की साफ-सफाई क्लासरूम की सफाई बाथरूम पानी के प्रबंधन पौधों को पानी देना समेत अन्य कार्य भी करने होंगे। मल्टीपर्पज के तौर पर कार्य करने के लिए चौकीदारों से सहमति लेनी होगी

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:05 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:05 PM (IST)
साफ-सफाई से लेकर हर तरह का काम करेंगे सरकारी स्‍कूलों में तैनात एजुसेट चौकीदार
अब सरकारी स्‍कूलों में तैनात एजुसेट चौकीदार मल्‍टीपर्पज वर्क करेंगे

सिरसा,जेएनएन। राजकीय स्कूलों में तैनात एजुसेट चौकीदारों को मल्टीपर्पज के तौर पर कार्य करना पड़ेगा। स्कूलों में चौकीदार अभी तक एजुसेट की देखरेख का ही काम कर रहे थे। लेकिन अब स्कूल परिसर की साफ-सफाई, क्लासरूम की सफाई, बाथरूम, पानी के प्रबंधन, पौधों को पानी देना समेत अन्य कार्य भी करने होंगे। इसके लिए मल्टीपर्पज के तौर पर कार्य करने के लिए चौकीदारों को अपनी सहमति भी देनी होगी। गौरतलब है कि सरकारी स्कूलों में एजुसेट की व्यवस्था की गई। जिसमें समय समय पर विषयों से संबंधित पढ़ाई करवाई जाती रही। जिले के कई स्कूलों में एजुसेट सिस्टम खराब पड़े हैं। इसी के साथ कई स्कूलों में चोरी भी हो चुके हैं।

-- -- -

एजुसेट देखभाल के लिए रखे थे

स्कूलों में नियुक्त किया गया था तो केवल एजुसेट की रेखदेख के लिए ही नियुक्ति की गई थी। लेकिन स्कूलों में बढ़ते सफाई कर्मियों की मांग को देखते हुए इनसे अब यह कार्य भी करवाए जाएंगे। कोरोना की वजह से स्कूलों में साफ सफाई को लेकर अधिक ध्यान दिया जा रहा हैं। ऐसे में सफाई कर्मी की कमी को पूरा करने के लिए चौकीदारों से ही कार्य लिया जाएगा। स्कूलों में एजुसेट के लिए नियुक्त चौकीदारों द्वारा जल्द ही यह कार्य शुरू करवाया जाएगा। इसके लिए एजुसेट चौकीदारों की मल्टीपर्पज वर्कर के लिए सहमति मांगी गई है।

-- -- -

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी आत्मप्रकाश मेहरा ने बताया कि सरकारी स्कूलों में एजुसेट चौकीदार नियुक्ति किए हुए है। जिले के सात खंडों के स्कूलों में लगे चौकीदारों से सहमति पत्र मांगा गया। जिसे अब निदेशालय को सूचना भेजी जा रही है।

chat bot
आपका साथी