बरसाती सीजन शुरू होते ही पौधारोपण को बढ़ावा देगा शिक्षा विभाग

बरसाती सीजन शुरू होते ही पौधारोपण को बढ़ावा देगा शिक्षा विभाग।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 09:39 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 09:39 PM (IST)
बरसाती सीजन शुरू होते ही पौधारोपण को बढ़ावा देगा शिक्षा विभाग
बरसाती सीजन शुरू होते ही पौधारोपण को बढ़ावा देगा शिक्षा विभाग

चित्र 2

बरसाती सीजन शुरू होते ही पौधारोपण को बढ़ावा देगा शिक्षा विभाग

डीईओ ने की अभियान की शुरुआत, दिए निर्देश, सभी स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा किया जाए पौधारोपण

जागरण संवाददाता हिसार: मानसून दस्तक दे चुका है और अब बरसात शुरू हो गई है। ऐसे में शिक्षा विभाग में प्लान बनाया है कि जिला के सभी स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण किया जाए। ताकि स्कूलों में हरियाली बढ़ाई जा सके। इस अभियान की शुरुआत जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग ने की।

जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग ने जिला के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल गाजीपुर और बहबलपुर स्थित राजकीय विद्यालय में जाकर बुधवार को पौधारोपण किया। इस दौरान खंड शिक्षा अधिकारी कुलदीप कुमार भी उपस्थित थे। स्कूल स्टाफ सदस्यों को संबोधित करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग ने कहा कि हमें हरियाली बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करना होगा। भविष्य में ऑक्सीजन जैसे समस्या का समाधान केवल ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण से ही हल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में पर्याप्त जगह है। इसलिए यहां ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण किया जा सकता है। जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी स्कूल प्राचार्य को निर्देश दिए कि विद्यार्थियों के साथ मिलकर व्यापक स्तर पर पौधारोपण अभियान चलाया जाए क्योंकि बरसाती सीजन शुरू होने के बाद का समय पौधारोपण के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है। पौधा लगाने के बाद यह भी ध्यान रखना चाहिए कि पौधा पालन स्वयं करें। पौधे का ध्यान रखेंगे तभी पौधा जीवित रह पाएगा।

विद्यार्थियों को भी करें प्रेरित

जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग ने कहा कि अध्यापक अपने विद्यार्थियों को पौधरोपण को लेकर ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें ताकि वह भी पौधारोपण के प्रति प्रेरित हो। इसके अलावा विद्यार्थियों को यह भी बताया जाए कि वे अपने आसपास के लोगों को भी पौधारोपण के लिए प्रेरित करें। यदि एक विद्यार्थी अपने परिवार के पांच सदस्यों और आस पड़ोस के 10 लोगों को भी पौधरोपण के लिए प्रेरित करें तो इससे अभियान को मजबूती मिलेगी और शहर में ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण होने से हरियाली भी बढ़ेगी।

chat bot
आपका साथी