Education Department: हरियाणा के निजी स्कूलों ने नहीं दिया खाली सीटों का ब्योरा, 24 अक्टूबर तक बढ़ाई तिथि

फतेहाबाद जिले में 234 प्राइवेट स्कूल है। सभी स्कूल इंचार्जों ने खाली सीटों का ब्योरा दे दिया है। लेकिन किसी कक्षा में कितनी सीटें यह स्थानीय अधिकारी नहीं दे पा रहे है। जब तक पोर्टल बंद नहीं होगा तब तक स्कूल द्वारा डाली गई

By Naveen DalalEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 03:16 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 03:16 PM (IST)
Education Department: हरियाणा के निजी स्कूलों ने नहीं दिया खाली सीटों का ब्योरा, 24 अक्टूबर तक बढ़ाई तिथि
प्राइवेट स्कूल संचालक पर स्थानीय शिक्षा विभाग के अधिकारी कार्रवाई करेंगे।

फतेहाबाद, जागरण संवाददाता। शिक्षा विभाग का मौजूद सत्र आधा पूरा हो चुका है, लेकिन अभी तक राडट-टू-एजुकेशन के तहत गरीब बच्चों को निजी स्कूलों में नियम 134ए में दाखिला तक नहीं मिला है। करीब डेढ़ साल के बाद शिक्षा विभाग ने 134ए के तहत शेड्यूल जारी किया था। पहले 17 अक्टूबर तक सभी निजी स्कूल संचालकों को खाली सीटों का ब्योरा पोर्टल पर अपलोड करवाना था। लेकिन आधे से अधिक स्कूलों ने यह कार्य नहीं किया।

इसलिए 20 अक्टूबर का समय दिया गया। लेकिन फिर अनेक प्राइवेट स्कूल ऐसे रह गए है जिन्होंने खाली सीटों का ब्योरा तक नहीं दिया है। यहीं कारण है कि अब शिक्षा विभाग ने अपने शेड्यूल में फेरबदल कर दिया है। अब 24 अक्टूबर तक 134ए के तहत खाली सीटों का ब्योरा दे सकते है। अगर उसके बाद भी कोई प्राइवेट स्कूल संचालक ब्योरा नहीं देता है तो उस पर स्थानीय शिक्षा विभाग के अधिकारी कार्रवाई करेंगे।

फतेहाबाद जिले में 234 प्राइवेट स्कूल है। सभी स्कूल इंचार्जों ने खाली सीटों का ब्योरा दे दिया है। लेकिन किसी कक्षा में कितनी सीटें यह स्थानीय अधिकारी नहीं दे पा रहे है। जब तक पोर्टल बंद नहीं होगा तब तक स्कूल द्वारा डाली गई लिस्ट भी नहीं देख पाएंगे। यहीं कारण है कि अगले दो दिन के बाद ही पता चलेगा कि दूसरी से बारहवीं तक खाली सीटें कितनी है और कितने विद्यार्थियों को दाखिला मिलेगा।

जिस स्कूल में विद्यार्थी पढ़ रहा है उसमें नहीं सकेंगे दाखिल

नियम 134ए के तहत जिस स्कूल में विद्यार्थी पढ़ रहा है उसमें वह दाखिला नहीं ले सकेगा। ऐसे में अब आधा सत्र बितने के बाद शिक्षा विभाग को यह निमय याद आया है। वहीं विद्यार्थियों के अभिभावकों का कहना है कि स्कूल संचालक पहले ही दाखिला व अन्य महीनों की फीस ले चुके है। ऐसे में अब दाखिला करवाने का कोई औचित्व नहीं है। ऐसे में शिक्षा विभाग को चाहिए था कि अगले साल की तैयारी करते। वही निजी स्कूल संचालक सीटों का ब्योरा भी समय पर नहीं दे रहे है। इस कारण दाखिला लेने की प्रक्रिया में देरी हो रही है। 134ए के तहत दाखिला लेने का समय भी दिसंबर तक रहेगा। ऐसे में मार्च महीने में शिक्षा विभाग का सत्र भी पूरा हो जाता है। इस बार विद्यार्थी भी कम ही दाखिला लेंगे। 

अब जाने नियम 134ए के तहत नया शेड्यूल 

9 से 24 अक्तूबर तक निजी स्कूलों को स्कूल रजिस्ट्रेशन पोर्टल व नोटिस बोर्ड पर खाली सीटों की सूची लगानी होगी।

14 अक्तूबर को ब्लाक व जिला स्तर पर रिक्त सीटों की सूची जारी करनी होगी।

25 से 28 अक्तूबर तक निजी स्कूलों द्वारा दर्शाई गई सीटों की वेरिफिकेशन होगी।

29 अक्तूबर से 14 नवंबर तक आनलाइन दाखिला फार्म जमा होंगे।

18 नवंबर को आवेदन कर चुके विद्यार्थियों की सूची तैयार होगी।

21 नवंबर को पात्र विद्यार्थियों का असेस्मेंट टेस्ट होगा।

26 को परिणाम घोषित किया जाएगा।

29 नवंबर को ड्रा के तहत, शिक्षा निदेशालय स्तर पर विद्यार्थियों को स्कूल अलाट होंगे।

1 दिसंबर से 10 दिसंबर तक ड्रा में शामिल विद्यार्थियों के दाखिले होगे और खाली सीटों पर दूसरा ड्रा निकाला जाएगा।

फतेहाबाद जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग के अनुसार

जिले के सभी 234 निजी स्कूलों ने ब्योरा दे दिया है। लेकिन पोर्टल बंद न होने के कारण खाली सीटों का पता नहीं लग पाया है। शिक्षा विभाग की तरफ से शेड्यूल को बदल दिया गया है। अब 24 अक्टूबर तक निजी स्कूल संचालक खाली सीटों का ब्योरा दे सकते है। 

chat bot
आपका साथी