Education Department: झज्जर में शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने की छापेमारी, मौके पर खुले मिले स्कूल

खंड शिक्षा अधिकारी झज्जर राम निवास शर्मा ने बताया कि हरियाणा स्टेट पाल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के आदेशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी झज्जर की ओर से सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों को बढ़ते प्रदूषण को मद्देनजर रखते हुए आगामी आदेशों तक बंद करने के आदेश जारी किए गए थे।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 07:46 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 07:46 PM (IST)
Education Department:  झज्जर में शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने की छापेमारी, मौके पर खुले मिले स्कूल
शिकायतों के आधार पर झज्जर शिक्षा विभाग की टीम किया औचक निरीक्षण।

जागरण संवाददाता, झज्जर। प्रदूषण के स्तर को मद्देनजर रखते हुए मौजूदा समय में झज्जर जिला के सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों को आगामी आदेशों तक बंद करने के आदेश जारी हो रखे हैं। इन्हीं आदेशों को धत्ता बताते हुए जिला के कुछ स्कूलों में कक्षाएं भी लगाई जा रही हैं। जिसके संदर्भ में विभाग को नियमित तौर पर शिकायत मिल रही हैं। इन्हीं शिकायतों के आधार पर शिक्षा विभाग की टीम ने खंड शिक्षा अधिकारी राम निवासी शर्मा की अगुवाई में औचक निरीक्षण करते हुए स्थिति का जायजा लिया। जिसमें तीन गैर सरकारी स्कूलों के खुला पाए जाने पर नोटिस देते हुए जवाब तलबी की गई है। दूसरी ओर, भविष्य में आदेशों की सख्ती से पालना किए जाने के निर्देश भी दिए है।

कुछ स्कूलों के खुला होने की मिली थी सूचना, मौके पर टीम ने पहुंचकर की जांच

खंड शिक्षा अधिकारी झज्जर राम निवास शर्मा ने बताया कि हरियाणा स्टेट पाल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के आदेशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी झज्जर की ओर से सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों को बढ़ते प्रदूषण को मद्देनजर रखते हुए आगामी आदेशों तक बंद करने के आदेश जारी किए गए थे। खंड कार्यालय में कुछ गैर सरकारी विद्यालय खुले होने संबंधी सूचना प्राप्त हुई थी। इसी सिलसिले में खंड शिक्षा अधिकारी झज्जर की टीम द्वारा उन विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान तीन विद्यालय खुले पाए गए। मौके पर टीम द्वारा तुरंत प्रभाव से तीनों विद्यालयों को बंद करवा दिया गया तथा निर्देश दिए कि जब तक कार्यालय द्वारा स्कूल खोलने के आदेश प्राप्त नहीं होते हैं, तब तक स्कूल नहीं खोले जाएं। इसके साथ उन स्कूलों से सरकारी विभागीय आदेशों का उल्लंघन करने के कारण स्पष्टीकरण मांगा गया तथा संबंधित स्कूलों के खिलाफ उच्च अधिकारियों को कार्रवाई हेतु लिख दिया गया है। इसके अलावा झज्जर शहर के अन्य निजी स्कूलों का निरीक्षण भी किया गया। जो कि सरकार के आदेशानुसार बंद पाए गए। निरीक्षण में खंड शिक्षा अधिकारी के साथ-साथ उनकी टीम में हरिओम प्रधानाचार्य, रविंद्र कौशिक सहायक मैनेजर, खंड कार्यालय झज्जर से चाप सिंह मौजूद रहे।

खंड शिक्षा अधिकारी की अगुवाई में गैर सरकारी स्कूलों का हुआ औचक निरीक्षण

संवाद सूत्र, बेरी : बेरी खंड शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार लांबा ने एक मोनिटरिंग कमेटी का गठन किया। जिसमें रमेश कुमार प्राचार्य शेरिया, राजकुमार प्राचार्य डीघल, श्रीभगवान मुख्याध्यापक चिमनी को शामिल किया गया है। इसी कड़ी में मंगलवार को प्राचार्य रमेश कुमार ने बेरी क्षेत्र के विभिन्न निजी स्कूलों का निरीक्षण किया।निरीक्षण के दौरान प्राचार्य रमेश कुमार ने निजी स्कूलों के मुखियाओं को निर्देश देते हुए कि जब तक सरकार द्वारा स्कूल बंद के आदेश दिए हैं। कोई भी निजी स्कूल खुला मिला तो उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन कानून के तहत कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

chat bot
आपका साथी