शिक्षा विभाग ने सात स्कूलों का किया निरीक्षण, छोटे बच्चे पढ़ते मिले, तीन को थमाया नोटिस

जागरण संवाददाता हिसार सरकार ने कोरोना प्रसार को देखते हुए छोटी कक्षाओं के स्कूलों

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 07:29 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 07:29 AM (IST)
शिक्षा विभाग ने सात स्कूलों का किया निरीक्षण, छोटे बच्चे पढ़ते मिले, तीन को थमाया नोटिस
शिक्षा विभाग ने सात स्कूलों का किया निरीक्षण, छोटे बच्चे पढ़ते मिले, तीन को थमाया नोटिस

जागरण संवाददाता, हिसार : सरकार ने कोरोना प्रसार को देखते हुए छोटी कक्षाओं के स्कूलों को बंद करने का हाल ही में आदेश जारी किया था। मगर प्राइवेट स्कूलों के संचालकों ने इन आदेशों को हवा में उड़ाते हुए स्कूल खोलकर कक्षाएं संचालित रखीं। शिक्षा विभाग के निर्देश पर जब पांच अधिकारियों की टीमें स्कूलों में निरीक्षण करने पहुंची तो वह हालात देखकर दंग रह गए। सात स्कूलों का शहर में निरीक्षण किया गया। जिसमें तीन स्कूल ऐसे मिले जो छोटी कक्षाओं के बच्चों को बुलाकर ऑफलाइन कक्षाएं संचालित कर रहे थे। हालांकि विद्यार्थियों की संख्या तो कम ही दिखाई दी। इसके बावजूद सरकार के नियमों को ही इन स्कूलों ने ठेगा दिया। नियमों को तोड़ते मिले स्कूलों में आजाद नगर स्थित लीडिग पब्लिक स्कूल, न्यू यशोदा पब्लिक स्कूल सहित एक अन्य स्कूल भी शामिल है।

-------------

स्कूलों को थमाया कारण बताओ नोटिस

शिक्षा विभाग ने नियमों की अवहेलना करने वाले तीनों स्कूलों को कारण बताओ नोटिस थमाया है। इन स्कूलों को कक्षाएं लगाने व अन्य नियमों को तोड़ने को लेकर जवाब देना है। अगर जवाब से शिक्षा विभाग संतुष्ट नहीं हुआ तो नियमानुसार स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हैरानी की बात तो यह है कि कोरोना का प्रसार जितनी तेजी से हो रहा है इसके बावजूद भी स्कूल संचालकों को बच्चों की फिक्र नहीं है।

--------------

ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी चल रहे हैं स्कूल

शिक्षा विभाग ने इस प्रकार के निरीक्षण के लिए टीम का गठन कर दिया है। यह टीम आने वाले समय में विभिन्न क्षेत्रों में जाकर औचक निरीक्षण कर देखेगी कि कही छोटी कक्षाओं के बच्चों को स्कूल में बुलाया तो नहीं जा रहा है। इसके साथ अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में बच्चों की छुट्टियां नहीं की गई हैं। उन्हें ऑफलाइन कक्षाओं के लिए बुलाया जा रहा है।

------------------

हमने सात स्कूलों का निरीक्षण कराया था। जिसमें तीन स्कूल नियमों को तोड़ते दिखे। बच्चों को स्कूलों में बुलाया हुआ था तो कहीं कुछ अन्य कमियां भी मिली। इसी को लेकर तीनों को नोटिस थमाया गया है।

-कुलदीप सिहाग, जिला शिक्षाधिकारी

chat bot
आपका साथी