हरियाणा में पढ़े-लिखे परिवार भी बाल विवाह करने में आगे, 10 में से 3 शिकायतें ऐसे ही परिवारों की

समाज में लोग अभी भी अपनी नन्ही परियों को नाजुक उम्र में विवाह की बेड़ियों में बांधने से बाज नहीं आ रहे हैं। बीते 6 सालों के दौरान अकेले हिसार जिले में 207 नाबालिग लडकियों को बालिका वधू बनने से बचाया गया।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 04:39 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 04:39 PM (IST)
हरियाणा में पढ़े-लिखे परिवार भी बाल विवाह करने में आगे, 10 में से 3 शिकायतें ऐसे ही परिवारों की
हरियाणा में स्वयं लड़कियां परिवार से मुखर होकर बाल विवाह की कर रही शिकायतें

संवाद सहयोगी, हांसी। 21वीं सदी के बदलते परिवेश में भी बाल विवाह जैसी सामाजिक बुराई समाज में व्याप्त है। बेशक महिलाएं चांद पर कदम रख अपनी प्रतिभा को साबित कर चुकी हों, लेकिन समाज में लोग अभी भी अपनी नन्ही परियों को नाजुक उम्र में विवाह की बेड़ियों में बांधने से बाज नहीं आ रहे हैं। बीते 6 सालों के दौरान अकेले हिसार जिले में 207 नाबालिग लडकियों को बालिका वधू बनने से बचाया गया।

खास बात ये है कि बीते कुछ सालों से लड़कियां स्वयं बाल विवाह के खिलाफ आवाज उठाने में आगे आ रही हैं। यहां तक कि अनपढ़ ही नहीं बल्कि पढ़े-लिखे परिवारों की भी बेटियों के प्रति सोच खराब है। बाल विवाह रोकने के लिए नियुक्त टीम के अनुसार 10 शिकायतों में से करीब 3 शिकायतें शिक्षित परिवारों के खिलाफ ही मिलती हैं।

टीम को मिली शिकायतों का अध्ययन बताता है कि शिक्षत परिवार केवल इस कारण अपनी बेटियों का रिश्ते छोटी उम्र में करते हैं कि उन्हें डर होता है कि कहीं उनकी लड़की अपनी मर्जी से अलग जाति या मजहब के लड़के का चुनाव कर शादी ना कर ले। छह सालों में करीब 30 फीसद ऐसे मामले सामने आए हैं, लेकिन खास बात ये है कि अब लड़कियां स्वयं परिवार के खिलाफ जाकर शिकायत करे से पीछे नहीं हटती।

लड़कियां हो रहीं हैं मुखर

कुछ सालों से बाल विवाह की शिकायतों में कुछ बदलाव आया है। पूर्व में जहां रिश्तेदार या पड़ोसी शिकायत करते थे और बाल विवाह करने वाले परिवार ज्यादातर अशिक्षित होते थे। लेकिन अब कुछ सालों से लड़कियां स्वयं या अपने दोस्त के जरिये भी शिकायत करती हैं। शिक्षित परिवार केवल इस लिए छोटी उम्र में शादी कर देते हैं कि कहीं लड़की अपनी मर्जी से शादी ना कर ले। - बबीता चौधरी, महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी

जिले में हर 15 दिनों में मिल रही बाल विवाह की शिकायत

वर्ष बाल विवाह शिकायतें

2015 - 22

2016 - 34

2017 - 41

2018 - 46

2019 - 32

2020 - 22

2021 - 10

कुल - 207

बेटी बेचने वाला पिता व बहन थाने में तलब

सोमवार को हांसी के न्यू आटो मार्केट इलाके में बाल विवाह को टीम ने रुकवाया था। इस मामले में लड़की की मां ने ही शिकायत दी थी कि उसकी बेटी को उसका पति व बड़ी लड़की 50 हजार में शादी के लिए बेच रहे हैं। जिसके बाद मंगलवार को पूरे परिवार को थाने में तलब किया गया और काउंसलिंग करते हुए बाल- विवाह अधिनियम की जानकारी दी गई। परिवार ने माना कि वह अपनी बेटी का विवाह उसके बालिग होने के बाद ही करेंगे।

chat bot
आपका साथी