लॉकडाउन से हरियाणा में ई-कॉमर्स भी ठप, नहीं ले रहे नए ऑर्डर, ग्राहकों को पेमेंट की जा रही वापस

ई-काॅमर्स साइट की ओर से नए ऑर्डर नहीं लिए जा रहे हैं। इससे ग्राहकों को खासी मायूसी का सामना करना पड़ रहा है। ई कॉमर्स साइट अमेजन फ्लिपकार्ट फर्स्टक्राई मिंत्रा आदि की ओर से लॉकडाउन के दौरान नए ऑर्डर पर बैन लगा दिया गया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 04:16 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 04:16 PM (IST)
लॉकडाउन से हरियाणा में ई-कॉमर्स भी ठप, नहीं ले रहे नए ऑर्डर, ग्राहकों को पेमेंट की जा रही वापस
सरकार की ओर से जरूरी उत्पादों के ही नए ऑर्डर ले रहे, अन्‍य उत्‍पादों के ऑर्डर नहीं हो रहे बुक

रोहतक, जेएनएन। लाॅकडाउन के चलते प्रदेश भर के बाजार ही बंद नहीं हैं बल्कि ई-काॅमर्स साइट पर पर भी व्यापार ठप पड़ा हुआ है। ई-काॅमर्स साइट की ओर से नए ऑर्डर नहीं लिए जा रहे हैं। इससे ग्राहकों को खासी मायूसी का सामना करना पड़ रहा है। ई कॉमर्स साइट अमेजन, फ्लिपकार्ट, फर्स्टक्राई, मिंत्रा आदि की ओर से लॉकडाउन के दौरान नए ऑर्डर पर बैन लगा दिया गया है। क्योंकि लॉकडाउन की वजह से ई कॉमर्स साइट आजकल अपने सामान ग्राहकों तक डिलीवर नहीं कर पा रही हैं।

वहीं इन साइटों की तरफ से पुराने ऑर्डर भी नहीं निकाले जा रहे। ऐसा नहीं कर पाने की वजह से ऑर्डर कैंसिल कर ग्राहकों का पैसा लौटाया जा रहा है। वहीं कुछ साइट की ओर से ऑर्डर कैंसिल तो नहीं किए जा रहे हैं लेकिन ग्राहकों को लगातार उनके सामान की डिलीवरी देरी से मिलने की मैसेज भेजे जा रहे हैं।

सरकार निर्धारित उत्पादों के हो रहे ऑर्डर

अधिकांश ई कामर्स साइट की ओर से सरकार की गाइडलाइन अनुसार सामान के ऑर्डर लिए जा रहे हैं। जिसमें हैंडवॉश, सैनेटरी, स्किन उत्पाद इत्यादि के ऑर्डर लिए जा रहे हैं। सबसे अधिक मायूसी बच्चों को हो रही है। क्योंकि कपड़ों व खिलौनों के ऑर्डर पूरी तरह से बैन हैं। ऐसे में लॉकडाउन के समय बच्चों को मनोरंजन के साधनों की बड़ी कमी खल रही है। सबसे अधिक परेशानी उन अभिभावकों को हो रही है, जिनके यहां लॉकडाउन के दौरान बच्चों ने जन्म लिया है।

बता दें कि इससे पहले पिछली बार लॉकडाउन में ऑनलाइन बिजनेस का कारोबार भी ठप हो गया था। इस बार भी वही हुआ है। इससे इस बिजनेस में काम करने वाले युवाओं का रोजगार भी खतरे में है। वहीं लॉकडाउन अब 24 मई तक बढ़ गया है, ऐसे में मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं।

chat bot
आपका साथी