Hisar airport: राजस्थान की हवाएं रोक रहीं आसमान का सफर, दृश्यता न होने चार दिन से नहीं उड़े विमान

हिसार हवाई अड्डे से चार दिन से उड़ानें बंद हैं। राजस्थान से आ रहीं धूल भरी हवाओं ने दृश्यता 4.5 किमी कर दी है। उड़ान के लिए 5 किमी दृश्यता जरूरी है। चंडीगढ़ धर्मशाला और देहरादून के लिए विमान उड़ान ही नहीं भर पा रहे हैं।

Umesh KdhyaniFri, 11 Jun 2021 08:52 PM (IST)
राजस्थान के समीप होने के कारण हिसार से उड़ानों को दिक्कत पेश आ रही है।

हिसार, जेएनएन। राजस्थान की ओर से आने वाले गर्म और खुश्क हवाओं के ने चार दिन से दृश्यता को काफी घटा दिया है। हालात यह हैं कि दृश्यता न होने के कारण हिसार एयरपोर्ट से पिछले चार दिनों से चंडीगढ़, धर्मशाला और देहरादून के लिए विमान उड़ान ही नहीं भर सके हैं।

एयरपोर्ट से जुड़े अधिकारियों की मानें तो विमान को उड़ान भरने के लिए 5 किलोमीटर की दृश्यता की आवश्यकता होती है। मगर, अभी साढ़े और चार किलोमीटर की दृश्यता ही मिल पा रही है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के नियमों के अनुसार, इतनी दृश्यता पर विमान नहीं उड़ाए जा सकते हैं। राजस्थान के समीप होने के कारण हिसार से उड़ानों को यह दिक्कत पेश आ रही है। वहीं वीरवार रात आई तेज आंधी और बादलों के कारण तापमान में कुछ कमी तो आई मगर शुक्रवार को गर्मी का अहसास भी कराया। शुक्रवार को देश में सबसे गर्म शहर हरियाणा का सिरसा रहा। यहां अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके बाद राजस्थान के श्रीगंगानगर में 44.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। इसके बाद हिसार में 43.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

वीरवार रात आई आंधी और बारिश से खंभे उखड़े

वीरवार रात्रि को वातावरण में अस्थिरता और नम हवाओं के फैलाव के कारण आई आंधी और बारिश ने प्रदेश में कई स्थानों पर बिजली के खंबो को गिरा दिया। जिससे हिसार सहित अन्य जिलों में बिजली विभाग के अधिकारी रात्रि को फॉल्ट सही कराते दिखाई दिये। इसके साथ ही पेड़ के गिरने जैसी समस्याएं भी लोगों के सामने दिन में आईं। हालांकि हिसार में तेज हवाओं के कारण यह नुकसान हुआ बारिश यहां नहीं हुई।

आज हो सकती है बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत

राज्य में आज रात्रि से फिर से हवाओं में बदलाव (पाश्चिमी से पुरवाई) होने की संभावना है। जिससे राज्य के मौसम में बदलाव संभावित है। बंगाल की खाड़ी की तरफ से नमी वाली हवा आने की संभावना से राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में 12 जून से गरज चमक व हवाओं के साथ बारिश शुरू हो जाने की संभावना है। ये प्री मानसून बारिश की गतिविधियां 15 या 16 जून तक भी चलने की संभावना है। इस दौरान राज्य में सभी क्षेत्रों में बीच -बीच में गरज चमक व तेज हवायों के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा उतरी हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश भी संभावित है जिससे आने वाले कुछ दिनों में दिन के तापमान में 5 से 7 डिग्री तक गिरावट दर्ज होने की संभावना है।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.