दुष्‍यंत चौटाला का समर्थकों में ऐसा क्रेज कि शादी के कार्ड पर छपवा दी फोटो

समर्थकों के सिर एमपी दुष्‍यंत का साथ देने का खुमार इस तरह से चढ़ा है कि शादी के कार्डों में भी दुष्‍यंत की फोटो छपवा रहे हैं। देवी-देवताओं की जगह अब दुष्‍यंत की फोटो नजर आ रही है

By manoj kumarEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 03:46 PM (IST) Updated:Sat, 24 Nov 2018 06:53 PM (IST)
दुष्‍यंत चौटाला का समर्थकों में ऐसा क्रेज कि शादी के कार्ड पर छपवा दी फोटो
दुष्‍यंत चौटाला का समर्थकों में ऐसा क्रेज कि शादी के कार्ड पर छपवा दी फोटो

हिसार [जागरण स्‍पेशल] इंडियन नेशनल लोकदल ( इेनेलो ) से पूर्व सांसद पिता अजय चौटाला, हिसार एमपी दुष्‍यंत चौटाला और भाई दिग्विजय चौटाला के निष्‍कासन के बाद समर्थक दो धड़ों में बंट चुके हैं। आए दिन युवा नेता इेनेलो छोड़ दुष्‍यंत चौटाला के साथ आ रहे हैं। मगर अब समर्थकों के सिर दुष्‍यंत का साथ देने का खुमार इस तरह से चढ़ा है कि शादियों के कार्डों में भी दुष्‍यंत की फोटो छपवा रहे हैं। जिस जगह देवी-देवताओं की फोटो आमतौर पर शादी के कार्डों में नजर आती थी वहां अब दुष्‍यंत चौटाला की फोटो नजर आ रही है।

वहीं कार्ड के उपरी कवर पर ही दुष्‍यंत जहां, हम वहां के नारे को भी प्रकाशित करवाया गया है। इस तरह के प्रयोग कर समर्थक किस तरह से संदेश देना चाहते हैं यह तो स्‍पष्‍ट हो गया है। मगर भविष्‍य में दुष्‍यंत चौटाला के परिवार को इससे क्‍या फायदा होगा। इस बारे में तो कहना मुश्किल है लेकिन जिस तरह से अलग-अलग तरह के रोचक किस्‍से सामने आ रहे हैं उन्‍हें देख ये बात तो तय है कि हरियाणा की राजनीति में दुष्‍यंत चौटाला पूरी तरह से सक्रिय है।

गणेश जी की जगह दुष्‍यंत की फोटाे

दैनिक जागरण के सामने शादी के दो कार्ड आए हैं, जिसमें एक भिवानी तो दूसरा झज्‍जर जिले का है। इसमें दोनो ही शादी के कार्डों में उपरी कवर पर दुष्‍यंत चौटाला की फोटो छपवाई गई है। आमतौर पर यहां गणेश भगवान की फोटो ही होती है, मगर समर्थक दुष्‍यंत चौटाला की फोटो को ज्‍यादा प्राथमिकता दे रहे हैं। जतिन ने कहा कि उन्‍होंने अपने शादी के कार्ड पर दुष्‍यंत चौटाला के साथ पूर्व इनेलो यूथ जिलाध्‍यक्ष उपेंद्र सिंह कादियान की फोटो भी छपवाई है। दोनों के ही प्रति मेरी अटूट श्रद्धा है।

समर्थक बोले - जमीन की तरह वोटों की करवा दी रजिस्‍ट्री

झज्‍जर के बलवान‍ सिंह ने कहा कि उनके बेटे की शादी है, कार्ड पर फोटो छपवाई है ताकि हम बात सकें कि हम दुष्‍यंत के साथ हैं। उन्‍होंने कहा दुष्‍यंत चौटाला कोई भी पार्टी क्‍यों न बनवाएं वो उनके साथ हैं, जैसे जमीन की रजिस्‍ट्री करवा दी जाती है हमने राजनीतिक तौर पर अपने वोटों की दुष्‍यंत के नाम रजिस्‍ट्री करवा दी है। वहीं भिवानी के धूप सिंह ने कहा कि दुष्‍यंत जहां, हम वहां का नारा हमारे यहां शादी का कार्ड पूरी तरह से स्‍पष्‍ट कर रहा है।

अभय चौटाला भी कर रहे शक्ति प्रदर्शन
एक तरफ जहां अजय चौटाला अपना शक्ति प्रदर्शन कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर अभय सिंह चौटाला भी किसी नजर में कम नहीं है। उनके साथ अभी भी लगभग विधायक खेमा डटा हुआ है। अभय सिंह चौटाला दुष्‍यंत और अजय द्वारा दिए जाने वाले बयानों का खंडन कर रहे हैं। उनका कहना है कि अजय, दुष्‍यंत और दिग्विजय अब अपने आप को सर्वे सर्वा समझ रहे हैं मगर वो भूल गए हैं कि उनकी पहचान इनेलो से ही थी। उनके साथ कितना वोटबैंक है वो इसी इलेक्‍शन में ही सामने आ जाएगा।

इनेलो के टूटने का यूं चला घटनाक्रम

गाैरतलब है कि इनेलो में फूट होने के आसार पहले से ही सामने आ रहे थे। मगर एकाएक इनेलो में इस तरह से बदलाव हुए कि इन पर कुछ को यकीन कर पाना भी मुश्किल हुआ। इनेलो पार्टी सु्प्रीमो पूर्व मुख्‍यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला ने तीन नंवबर को अपने दोनों पोते दुष्‍यंत चौटाला और दिग्विजय चौटाला को अनुशानहीनता को कारण बताते हुए इनेलो से बाहर कर दिया। इसके बाद तीखी बयानबाजी का दौर शुरू हुआ।

मामला पूरी तरह से शांत हो पाता इससे पहले ही जेल से पैरोल पर आए हुए बड़े बेटे अजय सिंह चौटाला को भी ओमप्रकाश चौटाला ने पार्टी से बाहर कर दिया। इसके बाद राजनीतिक भूचाल आया और 17 नवंबर को चंडीगढ़ में अभय चौटाला ने विधायक दल की बैठक बुलाई ताे वहीं इसी दिन जींद में अजय चौटाला ने समर्थकों के साथ शक्ति प्रदर्शन किया और नई पार्टी बनाने की घोषणा की है।

chat bot
आपका साथी