चीन से चिप सेट और अन्य स्पेयर पार्ट्स ना आने से, मोबाइल के स्टाक में आई 50 फीसद कमी

नवरात्रों से लेकर अब तक दुकानों का पुराना स्टाक निकल चुका है। पुष्पा कांप्लेक्स में फैंसी मोबाइल संचालक जितेंद्र ने बताया की चीन से चिप सेट न आने के कारण उनके पास सभी कंपनियों के मोबाइल का स्टाक उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 05:34 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 05:34 PM (IST)
चीन से चिप सेट और अन्य स्पेयर पार्ट्स ना आने से, मोबाइल के स्टाक में आई 50 फीसद कमी
चीन से नहीं आ रहे हैं मोबाइल के चिप सेट और अन्य स्पेयर पार्ट्स।

 जागरण संवाददाता, हिसार। चाइना से चिप और अन्य स्पेयर पार्ट्स न आने का असर फेस्टिवल सीजन में शहर के मोबाइल बाजार पर भी पड़ा है। खासकर छोटे तबके के दुकानदारों को फेस्टिवल सीजन में भी मंदी का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि दुकानों पर मोबाइल की भारी शोर्टेज है। शहर में स्थित पुष्पा कांप्लेक्स में स्थित मोबाइल बाजार, गणेश मार्केट स्थित मोबाइल बाजार, पटेल नगर बाजार सहित शहर की अन्य मोबाइल की दुकानों पर वे मोबाइल उपलब्ध नहीं हो पा रहे है। जिन कंपनियों के मोबाइल की अधिक डिमांड इन दिनों में है। गौरतलब है कि फेस्टिवल सीजन में नवरात्रों से लेकर दिवाली तक इलेक्ट्रानिक्स गजट की जमकर खरीदारी की जाती है। इन दिनो में ई-कामर्स कंपनियों की ओर से भी मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रानिक्स सामान पर भारी छुट दी जाती है। लेकिन इस बार के फेस्टिवल सीजन में लोगों को अपनी पसंद के ब्रांड के मोबाइल नहीं मिल पा रहे है।

दुकानों से निकल चुका है पुराना स्टाक

करीब सभी दुकानों पर मुख्य मोबाइल कंपनियों के मोबाइल की शोर्टेज है। नवरात्रों से लेकर अब तक दुकानों का पुराना स्टाक निकल चुका है। पुष्पा कांप्लेक्स में फैंसी मोबाइल संचालक जितेंद्र ने बताया की चीन से चिप सेट न आने के कारण उनके पास सभी कंपनियों के मोबाइल का स्टाक उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। दुकानदारों का कहना है कि मुख्य कंपनियाें के मोबाइल का 50 फीसद स्टाक ही पहुंच रहा है। वहीं दिवाली के बाद इसमें भी भारी कमी आने वाली है। क्योंकि सरकार ने अब चाइना के सप्लायर पर भी रोक लगाने के आदेश जारी किए है।

इनमें चाइना से भारत में आकर अपनी कंपनिया खोलकर जो लोग चाइना के मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रानिक्स सामान की चाइना से भारत में सप्लाई कर रहे थे। इन सप्लायरों की बजाय सरकार ने भारतीय सप्लायरों को ही डिस्ट्रीब्यूटर बनाने के आदेश दिए है और दुकानदारों को भारतीय सप्लायरों से ही मोबाइल और संबधित स्पेयर पार्ट्स खरीदने के आदेश दिए है।

chat bot
आपका साथी