कोरोना महामारी से अब आंदोलनकारियों में भी देखा जा रहा खाैफ, कुछ लगाने लगे हैं मास्क

आंदोलन में शामिल कई आंदोलनकारी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। बंगाल की युवती की मौत कोरोना से होने के बाद उसके संपर्क में आए कई लोग कोरोना पॉजिटिव भी हो चुके हैं जिनमें एक तो आरोपित अनूप चानौत व दूसरा किसान नेत्री जसबीर कौर की बेटी शामिल हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 09:55 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 09:55 AM (IST)
कोरोना महामारी से अब आंदोलनकारियों में भी देखा जा रहा खाैफ, कुछ लगाने लगे हैं मास्क
बीमारी के कारण आंदोलन स्थल पर कम हुई आंदोलनकारियों की संख्या

बहादुरगढ़, जेएनएन। कोरोना महामारी के संक्रमण की दूसरी लहर पूरे देश में तेजी से फैली है। एेसे में टीकरी बॉर्डर पर तीन कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहा आंदोलन भी अछूता नही रहा है। आंदोलन में शामिल कई आंदोलनकारी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। बंगाल की युवती की मौत कोरोना से होने के बाद उसके संपर्क में आए कई लोग कोरोना पॉजिटिव भी हो चुके हैं, जिनमें एक तो आरोपित अनूप चानौत व दूसरा किसान नेत्री जसबीर कौर की बेटी शामिल हैं।

ऐसे कई और आंदोलनकारी हैं जो कोरोना से पीड़ित हैं। ऐसे में आंदोलन स्थल पर इस बीमारी के पैर पसारने के बाद आंदोलनकारी भी अब इसके प्रति सचेत हो गए हैं। इन हालातों में किसान नेता आंदोलन को जारी रखने के लिए चिंता में पड़ गए हैं। उनके सामने आंदोलन में किसानों की नफरी बढ़ाना चुनौती बनी हुई है। वे लगातार किसानों से संपर्क करके उन्हें आंदोलन तेज करने का आह्वान कर रहे हैं लेकिन भीड़ अब भी यहां पर कम ही है।

कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाने के लिए आंदोलनकारियों को गर्म पानी पिलाया जा रहा है। अब खुद आंदोलनकारी भी कोरोना से बचने के लिए खुद जागरूक हो गए हैं। वे मास्क का प्रयोग करने लग गए हैं। कुछ आंदोलनकारी तो एक ही तरह के मास्क खरीद लाए हैं, जिस पर संयुक्त किसान मोर्चा की मुहर है और जय जवान जय किसान भी प्रिंट है। साथ ही कुछ किसान मुंह पर कपड़ा ढंके रहते हैं। इससे साफ जाहिर है कि जो किसान अब तक कोरोना महामारी को हलके में ले रहे थे वो भी अब इससे भयभीत हैं।

आंदोलनकारियों के भय का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि वैक्सीन के लिए प्रशासन ने दो बार कैंप लगाए लेकिन चार-पांच किसानों ने वो भी दूसरी बार लगे कैंप में ही वैक्सीन लगाई थी। वैक्सीन लगवाने के लिए किसान आगे नहीं आ रहे थे। मगर अब खुद किसान नेता ही वैक्सीनेशन कैंप लगाने की मांग प्रशासन से कर रहे हैं। बुधवार को खुद कई किसान संगठनों के नेताओं ने एसडीएम से मिलकर वैक्सीनेशन कैंप लगाने की मांग की थी।

chat bot
आपका साथी