कोरोना इफेक्‍ट : ट्रैक्टर ट्राली के माध्यम से गांव गंगवा में हर गली हर घर के सामने हवन किया गया

हिसार में वातावरण को स्वच्छ बनाने के लिए गांव गंगवा में मनोज टाक माही के नेतृत्व में गुरुकुल आर्यनगर के मुख्याधिष्ठाता मान सिंह पाठक के द्वारा ग्रामीणों के सहयोग से हर गली हर घर के सामने हवन किया गया ।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 05:58 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 05:58 PM (IST)
कोरोना इफेक्‍ट : ट्रैक्टर ट्राली के माध्यम से गांव गंगवा में हर गली हर घर के सामने हवन किया गया
सकारात्मक माहौल बनाने व वातावरण को स्वच्छ बनाने के लिए गांव गंगवा में हवन किया गया

हिसार, न्‍यूज। वैश्विक महामारी कोरोना के निराशाजनक माहौल से मुक्ति दिलाने के लिए , सकारात्मक माहौल बनाने के लिए व वातावरण को स्वच्छ बनाने के लिए गांव गंगवा में मनोज टाक माही के नेतृत्व में गुरुकुल आर्यनगर के मुख्याधिष्ठाता मान सिंह पाठक के द्वारा ग्रामीणों के सहयोग से हर गली हर घर के सामने हवन किया गया । ग्रामीणों ने विधिवत हवन में हिस्सा लिया। इस मौके पर  गायत्री मंत्र का जाप कर के वैश्विक महामारी कोरोना से मुक्ति दिलाने एवं विश्व कल्याण के सुख शांति की कामना की गई।

मनोज टाक माही ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना कि वजह से मानव जीवन खतरे में है। अभी तक कोरोना की वजह से कई लोग अपनी जान गवां चुके हैं। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के कारण आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। गांव में हर गली हर घर में ट्रैक्टर ट्राली के माध्यम से महामारी से बचाव के लिए हवन करने के साथ साथ लोगो को मास्क लगाने के लिए ,गांव में हुक्का न पीने के लिए,ताश ना खेलने से बचने के लिए प्रेरित किया गया।

मनोज टाक माही ने कहा कि ऐसी मान्यता है कि पुराने समय में भी किसी भी तरह की महामारी के दौरान हवन कर सुख शांति की कामना की जाती रही है। जिसके तहत गांव में शांति पूजन का आयोजन किया गया है। हवन यज्ञ के माध्यम से वैश्विक महामारी कोरोना के माहौल में लोगो मे सकारात्मकता लाने के लिए विधिवत गायत्री मंत्र के साथ हवन किया गया । हवन यज्ञ के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए गग्रामीणों ने मास्क लगाकर हवन में आहूति डाली गई ।  सुबह 6 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक हवन चला व इस दौरान लगभग 3500 लोगो ने आहुति हवन में आहुति डाली ,लगभग 30 किलो हवन सामग्री और लगभग 25 किलो घी डाल कर हवन किया गया।

इस मौके पर जयभगवान सरपंच, सुशील धतरवाल, सीताराम आर्य,महेंद्र चैयरमैन, महात्मा ईश्वर सिंह आर्य,सुरेश पंघाल,गुरदास मान, समत सिंह,राहुल गैदर ,विजेंदर माल, सोनू पंघाल,मोनू पंघाल , कुलदीप पंघाल,भगतसिंह पंघाल, प्रेम माल,विकास टाक, अजय बिश्नोई मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी