हांसी व नारनौंद में डेढ़ साल में हिसार रेंज में सबसे अधिक नशीले पदार्थ जब्त

संवाद सहयोगी हांसी नशे की लत ना जाने कितने युवाओं की जिदगियों को बर्बाद कर रही है। हि

JagranSat, 19 Jun 2021 07:46 AM (IST)
हांसी व नारनौंद में डेढ़ साल में हिसार रेंज में सबसे अधिक नशीले पदार्थ जब्त

संवाद सहयोगी, हांसी : नशे की लत ना जाने कितने युवाओं की जिदगियों को बर्बाद कर रही है। हिसार रेंज में हांसी व नारनौंद के इलाके नशीले पदार्थों की तस्करी के गढ़ बन चुके हैं। बीते साल गांजा, स्मैक, हीरोइन आदि नशीले पदार्थों की रिकवरी करने वाली हांसी पुलिस अब ड्रग माफियाओं का नेटवर्क तोड़ने के लिए नई रणनीति के साथ फील्ड में उतरी है। नशा तस्करों की चेन तोड़ने के लिए एसपी ने स्वयं कमान अपने हाथ में थामते हुए 15 सदस्यों की स्पेशल टीम का गठन किया है जो सीधे उन्हें रिपोर्ट करेगी।

बता दें कि हांसी पुलिस डेढ़ साल में नशीले पदार्थों को पकड़ने के मामले में पूरी हिसार रेंज में अव्वल है। साल के पहले छह महीने के अंदर पुलिस करीब 1200 किलो नशीले पदार्थों को जब्त कर चुकी है जो बीते कई वर्षों में सबसे अधिक है। सबसे अधिक नशा नारनौंद के इलाकों में पैर पसार रहा है। इन ग्रामीण इलाकों में पुलिस ने एक साल में अपने कमजोर खुफिया तंत्र को काफी हद तक मजबूत किया है जिसके परिणाम भी दिख रहे हैं। पुलिस छह महीने के अंदर ही 1100 किलो गांजा बरामद कर चुकी है। डेढ़ साल में पुलिस 150 नशा तस्करों को जेल की सलाखों का पीछे पहुंचा चुकी है। पुलिस के आंकड़े के अनुसार क्षेत्र में स्मैक का कारोबार कम हुआ है जबकि गांजा अधिक मात्रा में पकड़ा गया है।

80 फीसद अपराध के पीछे नशा

कई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि जेलों में बंद 80 फीसद कैदी नशे के आदि मिले। हांसी व नारनौंद क्षेत्र में पिछले कुछ समय में हत्या, लूट व चोरी के कई बड़े मामले हुए जिनमें आरोपित नशे की लत के शिकार मिले। ऐसे में नशे पर लगाम लगाकर पुलिस काफी हद तक क्राइम के ग्राफ को नीचे कर सकती है।

सीधे एसपी को होगी रिपोर्ट

अमूमन पुलिस कर्मचारियों पर भी लापरवाही बरतने आरोप लगते रहे हैं। ऐसे में एसपी ने स्पेशल 15 सदस्यों की टीम बनाई है जो केवल नशे के खिलाफ कार्रवाई करेगी और टीम सीधे एसपी को ही रिपोर्ट करेगी। कई बार रेड से पहले ही सूचना लीक होने के कारण पुलिस असफल हो जाती थी। इस स्थिति से निपटने के लिए भी टीम का गठन किया गया है।

पुलिस को दें सूचना

नशे से संबंधित कोई भी सूचना कंट्रोल रूम के 100 नंबर के अलावा 8813089302 नंबर पर दी जा सकती है। सूचना देने वाले का नाम पूरी तरह से गोपनीय रखा जाएगा। नशे के खिलाफ स्पेशल टीम काम कर रही है जिसे सूचना मिलते ही सीधे रिपोर्ट करने के सख्थ निर्देश हैं। बीते साल हांसी पुलिस ने रिकॉर्ड रिकवरी करते हुए काफी नशा तस्करों को जेल की सलाखों के पीछे भेजा है। - नितिका गहलोत, एसपी, हांसी जिला पुलिस पुलिस ने उठाए ये कदम

-गांव में शुरु की खेल प्रतियोगिताएं

-ग्रामीण भ्रमण कर ग्रामीणों को किया जागरुक

-15 सदस्ययी टीम का किया गठन

-नार्कोटिक्स विग का किया गठन

-खुफिया नेटवर्क किया मजबूत

-गांवों में चलाई जागरुकता वैन

------------------------

वर्ष एनडीपीए मुकदमें गिरफ्तारी साल 2019 56 85 साल 2020 59 106 जून 2021 तक 19 38

बीते सालों में जब्त नशीले पदार्थ

2019 2020 जून 2021 अफीम 880 ग्राम 2.76 कि.ग्रा 4 कि.ग्रा

स्मैक 207 ग्राम 66 ग्राम 3 ग्राम गांजा 150 कि.ग्रा 329 कि.ग्रा 1147 कि.ग्रा

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.