ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन अभियान : न वेटिंग, भीड़भाड़ का झझंट खत्म, बहादुरगढ़ में 100 लोगों को लगी वैक्‍सीन

ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन अभियान में नागरिकों को वैक्सीन की डोज लेने के साथ-साथ प्राइवेट कंपनियों द्वारा दूसरी सुविधाएं भी इन केंद्रोंं पर मुहैया करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि पहले दिन अच्छा रिस्पोंस मिला है। सौ से अधिक नागरिकोंं ने यहां पहुंचकर वैक्सीन की डोज ली है

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 05:34 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 05:34 PM (IST)
ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन अभियान : न वेटिंग, भीड़भाड़ का झझंट खत्म, बहादुरगढ़ में 100 लोगों को लगी वैक्‍सीन
वैक्‍सीनेशन के लिए डीसी के इंतजार में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान में लोगों को करना पड़ा 36 मिनट इंतजार

बहादुरगढ़, जेएनएन। डीसी श्याम लाल पूनिया ने बुधवार को शहर राजकीय महिला महाविद्यालय में गुरुग्राम की तर्ज पर ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन अभियान का शुभारंभ किया। इस अभियान को सफल बनाने के लिए प्राइवेट कंपनियों की ओर से उपहार का भी ऑफर प्रशासन की ओर से दिलवाया गया। मगर वैक्सीन लगवाने के लिए 45 प्लस वाले 50 लोग ही मुश्किल से पहुंचे। ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने पहले तो 18 प्लस वालों को मना किया था लेकिन बाद में वैक्सीन खराब होता देख 18 प्लस वालों को 60 डोज लगाई गई।

हालांकि इससे पहले वैक्सीन लगवाने आए वृद्ध लोगों को 40 डिग्री सेल्सियस तापमान में करीब 36 मिनट तक कड़ी धूप में अपने वाहनों में इंतजार करना पड़ा। हालांकि दयानंद नगर से आई एक वृद्धा को जब कुछ परेशानी हुई तो एसडीएम हितेंद्र कुमार डीसी के आने से पहले ही उन्हें कार में ही वैक्सीन लगवाई। बाद में डीसी श्याम लाल पूनिया आए तो अभियान का शुभारंभ किया गया और लोगों को वैक्सीन लगाई गई। इस दौरान डीसी ने कहा कि इसका उद्देश्य कम से कम समय में, साफ-सुथरे माहौल और खुले वातावरण में ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का वैक्सीनेशन करना है।

ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन अभियान में नागरिकों को वैक्सीन की डोज लेने के साथ-साथ प्राइवेट कंपनियों द्वारा दूसरी सुविधाएं भी इन केंद्रोंं पर मुहैया करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि पहले दिन अच्छा रिस्पोंस मिला है। सौ से अधिक नागरिकोंं ने यहां पहुंचकर वैक्सीन की डोज ली है। यह प्रयोग सफल होने पर जिला के अन्य स्थानों पर भी ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन किया जाएगा। शुरूआत में 45 प्लस के नागरिक शामिल किए गए हैं। वैक्सिन की कोई कमी नहींं है। 18 प्लस के युवाओं को भी ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन अभियान में शामिल किया जाएगा।

दस से दो बजे तक लगेंगे कोरोना के टीके:

डीसी ने कहा कि राजकीय महिला कालेज में ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग द्वारा सुबह दस बजे से दोपहर बाद दो बजे तक आयोजित किया जाएगा। कोरोना वैक्सीन की डोज लेने वालोंं को प्राइवेट कंपनियां भी टायरों पर डिस्कांउट कूपन, वाहनों के एसी व टायर चैक अप आदि की सेवाएं फ्री में मुहैया करवा रही हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी नागरिक 45 प्लस अपने आधार कार्ड की फोटो प्रति के साथ यहां पर कोरोना वैक्सीन की डोज ले सकता है। दूसरी डोज के लिए निर्धारित गैप होना जरूरी है।

वैक्सीनेशन व सैंपलिंग पर विशेष फोकस:

श्याम लाल पूनिया ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए वैक्सीनेशन और सैंपलिंग पर विशेष फोकस रखा गया है। जिलाभर में वैक्सीनेशन और सैंपलिंग की प्रक्रिया को और तेज गति प्रदान की गई है। कोविड सैंपल देने की प्रक्रिया में लाइन और वेटिंग को खत्म करने की पहल शुरू कर दी गई है। खुले माहौल में राहगीर, वाहन चालक, आमजन पुलिस नाकों पर तैनात स्वास्थ्य विभाग की टीम को अपना कोरोना का सैंपल दे सकता है। उन्होंने कहा कि इससे सैंपलिंग की संख्या और गणवत्ता दोनों में बढ़ोतरी होगी।

खुले में वैक्सीनेशन और सैंपलिंग से शारीरिक दूरी भी बनी रहेगी। संक्रमण के फैलाव को रोकने में भी मदद मिलेगी। इस मौके पर वैश्य महिला बीएड कालेज की स्वयंसेविकाओं ने अपनी प्रिंसीपल डा. आशा शर्मा के साथ कोरोना वैक्सीन की डोज लेने वालोंं को फेस मास्क और बिस्कुट के पैकेट वितरित किए। जिला रेडक्रॉस की ओर से कोरोना संक्रमण और ब्लैक फंगस से बचाव की जानकारी देते हुए पोस्टर व पुस्तिका वितरित की।

कार्यक्रम में एसडीएम हितेंद्र कुमार, वैक्सीनेशन के जिला नोडल अधिकारी डा. संजीव मलिक, डिप्टी सीएमओ डा. विनय कुमार, एसएमओ डा. जयमाला, डा. सुंदरम कश्यप, डा. गगन जैन, डा. सीमा, तहसीलदार कनब लाकड़ा, नायब तहसीलदार जगबीर, जिला रैडक्रास सचिव प्रदीप कुमार, महिला कालेज की प्रिंसीपल डा. साधना, वैश्य महिला बीएड काजेल की प्रिंसीपल डा. आशा शर्मा आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी