मलेरिया रोकथाम को लेकर डोर टू डोर सर्वे जारी

हांसी कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद मानसून के मौसम में मलेरिया की शिकायत बढ़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 08:49 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 08:49 AM (IST)
मलेरिया रोकथाम को लेकर डोर टू डोर सर्वे जारी
मलेरिया रोकथाम को लेकर डोर टू डोर सर्वे जारी

संवाद सहयोगी, हांसी: कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद मानसून के मौसम में मलेरिया से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में है। जून महीने को मलेरिया जागरुकता माह के रूप में मनाया जा रहा है व ग्रामीण इलाकों में विशेष तौर पर फोकस किया जा रहा है। गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीमें डोर टू डोर सर्वे अभियान चलाते हुए एंटी लार्वा एक्टिविटी शुरु कर दी हैं।

बारिश का मौसम शुरु हो चुका है और मलेरिया के बचाव के उपाय स्वास्थ्य विभाग ने शुरु कर दिए गए हैं। स्वास्थ्य टीमों को फील्ड में उतारकर मास सर्वे शुरु किया गया है। जिसके तहत घरों में जाकर पानी की टंकियों, कूलरों, मिट्टी के बर्तनों, पुराने टायरों में जमा पानी, पक्षियों के लिए रखे बर्तनों में जमा पानी में मलेरिया फैलाने वाले मच्छर का लार्वा चेक किया जा रहा है। जिन स्थानों पर लार्वा मिलता है वहां स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा टेमिफोस दवाई डाली जा रही है। गांवों में जिन लोगों में बुखार के लक्षण मिल रहे हैं उनके मलेरिया चेक किया जा रहा है ताकि गांव में मलेरिया फैलने से रोका जा सके। लापरवाही बरतने वाले घरों में नोटिस भी दिये जा रहे हैं। एमपीएचडब्ल्यू के जिला प्रधान अनिल कुमार व प्रेस सचिव मंदीप राठी ने बाताया कि मलेरिया माह के तहत सोरखी सीएचसी के तहत आने वाले गांवों में जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। हर रविवार को ड्राई डे के रूप में मनाने की ग्रामीणओं से अपील करते हैं जिसके अंतर्गत लोगों को अपने कूलर, टंकी हर रविवार को खाली कर साफ करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

गांव-गांव कर रहे मलेरिया टेस्ट

कोरोना की तरह ही गांवों में मलेरिया टेस्ट किया जा रहा है। रेंडम तरीके से गांवों में ग्रामीणों के टेस्ट किये जा रहे हैं। फिलहाल सोरखी सीएचसी, सिसाय पीएचसी व हांसी अर्बन क्षेत्र में मलेरिया केस मिलने की सूचना नहीं है। मलेरिया को लेकर एमपीएचडब्ल्यू कर्मियों को फील्ड में विशेष तौर पर जागरुता अभियान चलाने के निर्देश हैं। फोटो कैप्शन - 31

chat bot
आपका साथी