हिसार में घरेलू महिलाओं ने बनाए ऐसे शानदार प्रोडक्‍ट, खुद का ट्रेडमार्क देने की चल रही तैयारी

हिसार में स्‍वयं सहायाता ग्रुप की महिलाओं को व्यापारिक रूप से तैयार करने के लिए प्रशासन इन्हें ट्रेडमार्क दिलाने की तैयारी कर रहा है। जिसका प्रयोग उनके बनाए उत्पादों पर होगा जिससे उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित होगी। महिलाएं आत्‍मनिर्भर बनेंगी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 15 Dec 2020 08:38 AM (IST) Updated:Tue, 15 Dec 2020 08:38 AM (IST)
हिसार में घरेलू महिलाओं ने बनाए ऐसे शानदार प्रोडक्‍ट, खुद का ट्रेडमार्क देने की चल रही तैयारी
हिसार में महिलाओं द्वारा बनाए गए प्रोडक्‍ट लोगों और प्रशासन को बहुत पसंद आए

हिसार, जेएनएन। स्वयं सहायता समूहों में काम करने वाली महिलाएं पिछले कुछ समय से सक्रिय हैं। वह अलग-अलग उत्पाद बाजार में उतार रही हैं, जो लोगों को भी काफी पसंद आ रहे हैं। इन महिलाओं को व्यापारिक रूप से तैयार करने के लिए प्रशासन इन्हें ट्रेडमार्क दिलाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए स्वयं सहायता समूहों में विशेष काम कर रहे समूहों को यह ट्रेडमार्क उपलब्ध कराया जाएगा। जिसका प्रयोग उनके बनाए उत्पादों पर होगा, जिससे उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित होगी।

इसको लेकर हाल ही में उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने निर्देश दिए हैं। सांसद बृजेंद्र सिंह को भी इस संबंध में बताया गया है। गौरतलब है कि राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों को सशक्त बनाया जा रहा है। स्वयं सहायता समूहों को अभी तक 98.30 लाख रुपये की अभी तक वित्तीय सहायता दी जा चुकी है

-----------

कहां से शुरू हुई ट्रेडमार्क की तैयारी

पिछले कुछ दिन दिन पहले प्रशासन ने कुछ स्वयं सहायता समूहों के बनाए उत्पादों की गुणवत्ता का निरीक्षण कराया था। जिसमें कुछ समूहों के यहां बने उत्पाद काफी अच्छी गुणवत्ता और साफ सफाई से निर्मित हुए हैं। इसको लेकर प्रशासन का विचार आया कि क्यों न व्यापारिक रूप से मजबूत और आधिकारिक रूप से उत्पादों को आगे बढ़ने की गारंटी दी जाए। इसके लिए ट्रेडमार्क लेने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। मौजूदा समय में हिसार के बने अचार जैसे उत्पाद बंग्लौर तक भेजे जा रहे हैं। वहीं हिसार की महिलाओं के बनाए बाजरे के लड्डू संसद तक जा चुके हैं।

-----------

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की जिला में यह है स्थिति

ब्लॉक- समूह- वित्तीय सहायता प्राप्त करने वाले समूह

नारनौंद- 300- 271

हिसार प्रथम- 295- 247

हिसार 2- 272- 132

आदमपुर- 117- 45

बरवाला- 194- 107

हांसी 2- 114- 36

हांसी 1- 133- 36

अग्रोहा- 87- 19

उकलाना- 18- 16

कुल- 1530- 873

chat bot
आपका साथी