हरियाणा में ज्यादा बिजली बिल आने पर न हों परेशान, 1912 पर करें कॉल, ऑनलाइन मिलेगा समाधान

ऑनलाइन सेवाओं के लिए बिजली निगम उपभोक्ताओं को कर रहा प्रोत्साहित

मौजूदा समय में यदि आपका बिजली बिल औसत से ज्यादा आया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपने बिजली कनेक्शन नंबर के साथ मीटर की रीडिंग की डिटेल 1912 पर कॉल के रुप में लॉक करा सकते हैं।

Manoj KumarTue, 11 May 2021 05:11 PM (IST)

झज्जर, जेएनएन। मौजूदा समय में जिस तरह के हालात बन रहे हैं, को मद्देनजर रखते हुए बिजली निगम उपभोक्ताओं को ऑनलाइन सेवाओं के लिए प्रोत्साहित कर रहा हैं। शिकायत करने से लेकर बिल जमा करवाने की प्रक्रिया हो या नया मीटर लगवाने के लिए आवेदन, हर स्तर पर निगम इंटरनेट मीडिया के माध्यम से अपने कार्यों की करने की अपील भी कर रहा हैं। दरअसल, मौजूदा समय में निगम का 10 फीसद स्टॉफ कोरोना संक्रमित हो चुका हैं। संक्रमण की दर इस तरह बढ़ती रही तो हालात ठीक होने की बजाय खराब होने की संभावनाएं ज्यादा प्रतीत होती है। इसलिए, स्टॉफ के स्वास्थ्य एवं उपभोक्ताओं की जरूरत को ध्यान में रखते हुए अह्म कदम उठाए गए हैं।

ज्यादा बिल आने पर भी नहीं हो परेशान, 1912 पर करें कॉल

मौजूदा समय में यदि आपका बिजली बिल औसत से ज्यादा आया है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपने बिजली कनेक्शन नंबर के साथ मीटर की रीडिंग की डिटेल 1912 पर कॉल के रुप में लॉक करा सकते हैं। साथ ही अपना फोटो भी ले लीजिए।

यही नहीं, जिन उपभोक्ताओं को बिल नहीं मिला है, वह स्वयं रीडिंग भेजकर भी बिल बनवा सकते हैं। यही नहीं, यदि बिल का भुगतान कर दिया है या मैसेज नहीं आया हैं, तो भी अगले बिल में स्वत: ज्यादा भुगतान की राशि समायोजित होकर आएगी। इधर, लॉकडाउन के दौरान बिजली का बिल भुगतान करने वालों की संख्या में काफी कमी आई है।

ऐसे में निगम भी लोगों को बिल भुगतान करने को लेकर निरंतर प्रोत्साहित कर रहा है। जागरूक उपभोक्ता ऑफलाइन की बजाय ऑनलाइन भुगतान को प्राथमिकता दे रहे हैं। वे अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन ही बिजली बिल का भुगतान करने लगे हैं। बता दें कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी जा रही है।

परेशान नहीं हो उपभोक्ता : निगम के एसई संदीप जैन के मुताबिक स्टॉफ से जुड़े हर सदस्य का बेहतर प्रयास यह है कि उपभोक्ता परेशान नहीं हो। ऑनलाइन बिल ज्यादा आने की काफी शिकायतें आने के बाद बिजली निगम ने फैसला लिया है कि अब उपभोक्ता स्वयं रीडिंग बताएगा। इसके तहत ज्यादा रीडिंग के आए बिलों में भी सुधार होगा। साथ ही मौजूदा संकट के समय में उपभोक्ताओं से साथ और समर्थन देने की अपील की गई है।

निगम की अपील :

1. सभी बिलिंग के साथ-साथ आपूर्ति शिकायतों को 1912 पर पंजीकृत किया जा सकता है।

2. बिलों का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है।

3. नए कनेक्शन लागू करने के लिए आॅनलाइन आवेदन स्वीकार हो रहे हैं।

4. निगम का स्टाफ भी कोरोना से पीड़ित है। फिर भी टीम 24 घंटे काम कर रही हैं। शिकायत को हल करने में कुछ अतिरिक्त समय लग सकता है। संकट के इस दौर में कृपया साथ दें और समर्थन करें।

5. बिजली निगम की टीम उपभोक्ताओं की सेवा के लिए पूरी तरह से समर्पित है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.