गेहूं की फसल में 21 दिन तो सरसों की फसल में 25 से 30 दिन के बाद करें पहली सिचाई

सरसों की बिजाई से खेतों में हरियाली दिखाई देने लगी है। हालांकि गेहूं की बिजाई धीरे-धीरे जोर पकड़ रही है। कृषि विभाग को इस बार रिकॉर्ड गेहूं और सरसों की होगी बिजाई होने का अनुमान है

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 19 Nov 2019 04:00 PM (IST) Updated:Tue, 19 Nov 2019 04:00 PM (IST)
गेहूं की फसल में 21 दिन तो सरसों की फसल में 25 से 30 दिन के बाद करें पहली सिचाई
गेहूं की फसल में 21 दिन तो सरसों की फसल में 25 से 30 दिन के बाद करें पहली सिचाई

ढिगावामंडी [मदन श्योराण] प्रदेशभर में गेहूं और सरसों की फसल की बिजाई हो चुकी है। रेतीली जगहों पर सरसों और गेहूं की फसलें कुछ देरी से भी बोई गई हैं। ऐसे में गेहूं और सरसों की पहली फसल में पानी कब दें यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है। क्‍योंकि फसल में दिया गया पहला पानी फसल की पैदावार और बढ़ोतरी के लिए बेहद अहम साबित होता है। सरसों की बिजाई से खेतों में हरियाली दिखाई देने लगी है। हालांकि गेहूं की बिजाई धीरे-धीरे जोर पकड़ रही है। कृषि विभाग को इस बार जिले में रिकॉर्ड तोड़ गेहूं और सरसों की होगी बिजाई होने का अनुमान है।

अनुमानित एरिया

गेहूं 2 लाख 82 हजार 500 एकड़ ।

सरसों 3 लाख 25 हजार एकड़ में की जाएगी बिजाई।

क्षेत्र के अधिकांश किसानों ने तो 30 से 40 दिन पहले सरसों की बिजाई कर दी थी। गेहूं की बिजाई का कार्य जोरों पर चल रहा है। खेतों में चारों और किसान बिजाई के कार्यों में लगे हुए हैं।

किसान कृषि अधिकारियों और कृषि विशेषज्ञों से जानकारी लेकर खेती का कार्य करने से अच्छी पैदावार ले सकते हैं।

सरसों बिजाई का कार्य तकरीबन पूरा होने को है। ऐसे में जिन किसानों ने 35 से 40 दिन पहले सरसों या गेहूं की बिजाई की थी, वह किसान अपना पहला पानी गेहूं और सरसों की फसल में दे सकता है।

सरसों के लिए क्या करें किसान

सरसों में पहला पानी 25 से 30 दिनों के बाद सुविधा अनुसार दें। 75 किलोग्राम ङ्क्षसगल सुपर फास्फेट तथा 25 किलोग्राम यूरिया बिजाई के समय दें तथा 10 किलोग्राम जिंक सल्फेट बिजाई से पहले दे, 50 किलोग्राम यूरिया पहले पानी के साथ प्रति एकड़ दे दें। वैसे तो दो सिचाई सरसों की फसल के लिए काफी होती हैं। लेकिन रेतीले इलाके में तीन से चार सिचाई की आवश्यकता पड़ती है । क्योंकि तेल की फसल में सल्फर की आवश्यकता होती है इसलिए किसान सिंगल सुपर फास्फेट को प्राथमिकता दें।

गेहूं की बिजाई के लिए

गेहूं की अगेती किस्म - डब्ल्यू एच 711 ,एचडी 2967, डब्ल्यू एच 1105, बीबीडब्ल्यू 17, डब्ल्यू एस 1124 आदि लें तथा बिजाई का कार्य 25 नवंबर तक पूरा कर ले।

खाद - 50 किलोग्राम डीएपी तथा 25 किलोग्राम यूरिया और 10 किलोग्राम ङ्क्षजक सल्फेट प्रति एकड़ अवश्य डालें। जिससे गेहूं की फसल की पैदावार अच्छी होगी।

गेहूं की फसल में पहला पानी

गेहूं में पहला पानी 21 दिन बाद अवश्य दें, जोकि बहुत आवश्यक होता है जिसको सीआरआइ स्टेज बोला जाता है , गेहूं में कुल 6 सिंचाई की आवश्यकता होती है।

--कृषि अधिकारी डाक्टर चंद्रभान श्योराण ने बताया कि किसान भाई समय-समय पर कृषि अधिकारी और विशेषज्ञों से अपनी फसल के बारे में जानकारी प्राप्त करते रहें किसान आकर या टोल फ्री नंबर से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जानकारी लेकर किसान अपनी पैदावार को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है।

chat bot
आपका साथी