क्‍या बिना पता लगे कोरोना होकर ठीक हो चुका, इसलिए हिसार में सीरो सर्वे के लिए उतारी 20 टीमें

हिसार में स्वास्थ्य विभाग ने आज से ज़ीरो सर्वे शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने अपनी 20 टीमें ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सर्वे के लिए उतार दी है। जिले में 2 दिनों तक सीरो सर्वे अभियान चलाया जाएगा। जिसके तहत लोगों के सैंपल लेकर उनकी जांच की जाएगी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 02:56 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 02:56 PM (IST)
क्‍या बिना पता लगे कोरोना होकर ठीक हो चुका, इसलिए हिसार में सीरो सर्वे के लिए उतारी 20 टीमें
हिसार में उन लोगों को सैंपल लिया जा रहा है, ताकि कोरोना अपने आप ठीक होने का पता लग सके

हिसार, जेएनएन। क्‍या कोरोना होकर ठीक भी हो चुका और इसका पता तक नहीं चला, इसका पता लगाने के लिए हिसार जिले में स्वास्थ्य विभाग ने आज से ज़ीरो सर्वे शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने अपनी 20 टीमें ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सर्वे के लिए उतार दी है। जिले में 2 दिनों तक सीरो सर्वे अभियान चलाया जाएगा। जिसके तहत लोगों के सैंपल लेकर उनकी जांच की जाएगी। सीरो सर्वे में यह पता लगाया जाएगा की इन लोगों में कभी कोरोना हुआ था या नहीं। सीरों सर्वे से शरीर में एंटीबॉडी का पता लगेगा।

जिससे यह पता लगाया जाएगा कि किस व्यक्ति में कोरोना के लक्षण आए थे और किस व्यक्ति में नहीं आए। हालांकि सीरो सर्वे में भाग लेने वाले लोगों में ही इस बात को पता लग पाएगा। स्वास्थ्य विभाग से डिप्टी सीएमओ अनामिका विश्नोई और सीएमओ डॉ रत्ना भारती ने बताया कि हिसार में कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमित हुईं आबादी का पता लगने और किस क्षेत्र में कितने फीसद लोग संक्रमित हुए है। उसका पता लगाया जाएगा।

सीरो सर्वे में 20 टीमें संबंधित एरिया में घर-घर जाकर सर्वे में शामिल होने वाले 400 लोगों के सैंपल कलेक्ट करेगी। सैंपल लेने से पहले सर्वे के द्वारा इसमें शामिल होने वाले लोगों का डाटा तैयार किया जाएगा। सर्वे में संबंधित क्षेत्रों के लोग अपनी इच्छा अनुसार शामिल हो सकते हैं। उन पर किसी तरह का दबाव नहीं होगा कि वह इस सर्वे में शामिल हो सर्वे में शामिल होने वाले लोगों का एक परफॉर्मा तैयार किया जाएगा।

हालांकि इनकी पहचान गुप्त रखी जाएगी। सीरो सर्वे पूरा होने के बाद इसकी रिपोर्ट तैयार कर स्वास्थ्य मुख्यालय को भेजी जाएगी। उसके बाद स्वास्थ्य मुख्यालय द्वारा रिपोर्ट जिला अनुसार जारी की जाएगी। गौरतलब है जिले में कोरोना की पहली लहर में भी सीरो सर्वे हो चुका हैं। उस दौरान 800 लोगों पर सीरो सर्वे किया गया था।

chat bot
आपका साथी