डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा बोले- कोरोना महामारी के मद्देनजर हिसार में उचित प्रबंध और कड़ी निगरानी की जाए

रणबीर गंगवा ने कहा कोरोना महामारी के मद्देनजर जिले के अस्पतालों में बेड की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए बेहतर प्रबंधन और कड़ी निगरानी किए जाने की आवश्यकता है इस दिशा में प्रशासनिक अधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ठोस रणनीति के तहत कार्य करें।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 04:59 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 04:59 PM (IST)
डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा बोले- कोरोना महामारी के मद्देनजर हिसार में उचित प्रबंध और कड़ी निगरानी की जाए
हिसार परामर्शदात्री समिति की बैठक आयोजित, विधायक कमल गुप्ता, विनोद भ्याणा, जोगीराम सिहाग व मेयर गौतम सरदाना ने समीक्षा की।

हिसार, जेएनएन। डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने कहा है कि कोरोना महामारी के मद्देनजर जिले के अस्पतालों में बेड की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए बेहतर प्रबंधन और कड़ी निगरानी किए जाने की आवश्यकता है, इस दिशा में प्रशासनिक अधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ठोस रणनीति के तहत कार्य करें। वे सोमवार को कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए गठित की गई जिला परामर्शदात्री समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर विधायक डॉ. कमल गुप्ता, विनोद भ्याणा, जोगी राम सिहाग व मेयर गौतम सरदाना भी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, डीआईजी बलवान सिंह राणा व एसपी नितिका गहलोत सहित अन्य अधिकारियों के साथ जिले की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की गई। इस दौरान डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा को अवगत करवाया गया कि जिंदल मॉर्डन स्कूल में 500 बेड के अस्थाई अस्पताल की स्थापना का कार्य तेज गति से चल रहा है। इसके अतिरिक्त नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट लगभग तैयार है, जल्द ही इसका टेस्ट रन किया जाएगा।

नागरिक अस्पताल को 50 बी टाईप सिलेण्डर भी उपलब्ध हो गए है। इसी प्रकार से वैंटिलेटर के लिए 12 मॉनिटर की खरीद कर ली गई है। जल्द ही अस्पताल के सभी वैंटिलेटर सुचारू रूप से संचालित हो जाएंगें। इसके पश्चात नागरिक अस्पताल की बिस्तर क्षमता को भी बढ़ा दिया जाएगा। प्रबंधों की समीक्षा के दौरान डिप्टी स्पीकर ने कहा कि जिले में उपलब्ध ऑक्सीजन की कुल मात्रा का बेहतर प्रबंधन किया जाए। उन्होंंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे वर्तमान में उपलब्ध सभी संसाधनों का अधिक से अधिक उपयोग करने की रणनीति पर कार्य करें।

विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने रेमेडिसिवर व अन्य जरूरी दवाओं को लेकर कहा कि इस संबंध में कालाबाजारी को रोकते हुए पारदर्शिता हेतु एक कमेटी का गठन किया जाए। कोरोना संक्रमितों का उपचार कर रहे अस्पताल अपने यहां भर्ती मरीज की जानकारी व आधार कार्ड के साथ इस कमेटी के समक्ष रेमेडिसिवर की जरूरत की जानकारी देगें। जरूरत अनुसार यह कमेटी ही उन्हें रेमेडिसिवर का आंंबंटन करें।

विधायक विनोद भ्याणा ने कहा कि हांसी जैसे बड़े शहर मेें कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए कम से कम एक और अस्पताल को अधिसूचित किया जाए ताकि मरीजों को परेशानी ना हो इस पर यह सहमति हुई कि हांसी में एक और कोविड अस्पताल अधिसूचित किया जाएगा। बरवाला के विधायक जोगीराम सिहाग ने कहा कि दवा व अन्य वस्तुओं की कालाबाजारी को रोकने के लिए कड़ी निगरानी की जाए। इसके अलावा उपमंडल स्तर पर भी स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार की किया जाए। इस दिशा में जरूरी संसाधनों का विस्तार कर नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा सकती है।

मेयर गौतम सरदाना ने कहा कि  महामारी के बिगड़ते स्वरूप के मद्देनजर सभी को बेहतर तालमेल के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए जन सहयोग के साथ एक व्यापक रणनीति तैयार की जाए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में नगर-निगम तथा शहर के गणमान्य नागरिक हर संभव सहयोग देने को तैयार है। बैठक के दौरान उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने जिले में कुल संक्रमितों, अस्पतालों में बिस्तर की उपलब्धता, वैंटिलेटर की स्थिति, ऑक्सीजन की उपलब्धता के ताजा आंकड़े प्रस्तुत किए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ऑक्सीजन की उपलब्धता सबसे महत्वपूर्ण विषय है, उम्मीद है कि आगामी दो दिन में ऑक्सीजन की उपलब्धता सामान्य हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी