उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सीडीएलयू में स्थापित स्वर्गीय चौ. देवीलाल की विशाल प्रतिमा का किया अनावरण

मुख्यमंत्री ने सोमवार को स्थानीय चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय में पूर्व उप प्रधानमंत्री चौ. देवीलाल की 18 फीट की विशाल प्रतिमा का अनावरण करने उपरांत की। इस प्रतिमा में 300 टन मैटल का प्रयोग हुआ है तथा प्रतिमा को दो कारीगरों ने डेढ़ माह में तैयार कर कला को दर्शाया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:20 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 06:20 PM (IST)
उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सीडीएलयू में स्थापित स्वर्गीय चौ. देवीलाल की विशाल प्रतिमा का किया अनावरण
दुष्‍यंत चौटाला ने कहा, प्रतिमा चौ. देवीलाल के चार दशक से अधिक के राजनीतिक जीवन को दर्शाने का करेगी काम

सिरसा, जेएनएन। हरियाणा उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पूर्व उप प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी देवीलाल अपने आप में एक संस्थान थे, जिनका पूरा राजनीतिक जीवन लोगों की भलाई के लिए समर्पित रहा। चौधरी देवीलाल की यह प्रतिमा उनके चार दशक से अधिक के बेहतरीन राजनीतिक जीवन के सफर को दर्शाने का काम करेगी और आने वाली पीढिय़ों के लिए प्रेरणा स्त्रोत रहेगी।

यह बात उप मुख्यमंत्री ने सोमवार को स्थानीय चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय में पूर्व उप प्रधानमंत्री चौ. देवीलाल की 18 फीट की विशाल प्रतिमा का अनावरण करने उपरांत की। इस प्रतिमा में 300 टन मैटल का प्रयोग हुआ है तथा प्रतिमा को दो कारीगरों ने डेढ़ माह में तैयार कर अपनी कला को दर्शाया है। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर नमन किया। इस दौरान उनके साथ पुरातत्व विभाग के राज्य मंत्री अनूप धानक भी उपस्थित थे। इस अवसर पर उपायुक्त अनीश यादव, कुलपति प्रो. अजमेर सिंह मलिक, पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह, जेजेपी जिलाध्यक्ष सर्वजीत सिंह मसीता सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित थे।

उप मुख्यमंत्री ने प्रतिमा के अनावरण उपरांत लोक निर्माण विभाग संबंधी सड़क सुदृढ कार्य की 4867.36 लाख रुपये राशि की विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी। इन सड़कों के सुदृढीकरण कार्य प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना से किए जाएंगे। उप मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज योग को पूरे विश्व में त्यौहार के रूप में मनाया जा रहा है। कोरोना महामारी में योग से मरीजों व ठीक हो चुके लोगों को निरंतर ताकत मिली है। उन्होंने कहा कि योग भारत की प्राचीन पद्धति है और योग को पूरे विश्व ने अपनाया है और इसका महत्व भी समझा है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में लोगों ने योग को अपना कर न केवल बचाव किया है बल्कि इससे अपने आप को स्वस्थ भी किया है।

उप मुख्यमंत्री ने शहर के विकास को लेकर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि आधे शहर को अमृत योजना व शेष शहर का इंडिपेंडेंटली स्टेट फंडिड प्रोग्राम से विकास करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर की जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए शहरी स्थानीय निकाय विभाग के माध्यम से योजना बनाई गई है और अगले एक वर्ष में जलभराव की समस्या से शहर को निजात मिलगी। उन्होंने कहा कि इन कार्यों के लिए 28 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

उन्होंने कहा कि शहर चार पुरानी इमारतों जिनमें तीन स्कूल व एक थाना शामिल है। इन सबको रिमॉडल करके पीपीपी मॉडल के रूप में तैयार करने के लिए प्लान बनाया गया है। इससे पार्किंग कम कमर्शियल स्पेस तैयार होगा। इससे शहरवासियों को पार्किंग सुविधा मिलेगा और परिषद के राजस्व में बढोतरी होगी। इसी प्रकार शहर के छोटे बड़े 52 पार्कों का गुरूग्राम की तर्ज पर व्यवस्था सुधार के साथ-साथ सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसके साथ-साथ पार्कों के रखरखाव व सौंदर्यीकरण के लिए कमेटियां गठित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के लिए स्वीकृति आ चुकी है और जल्द ही इन पर कार्य शुरू हो जाएगा। इसी प्रकार आने वाले दिनों में शहर में स्ट्रीट लाइट के लिए स्काडा बेस्ड कप्यूटराइज लाइटिंग सिस्टम स्थापित किया जाएगा जिसके लाइट की वेस्टेज नहीं होगी और रखरखाव भी बेहतर ढंग से किया जा सकेगा और इस व्यवस्था में बिजली संबंधी समस्या की 24 घंटे में रिपोर्टिंग का भी प्रावधान है।

उप मुख्यमंत्री ने इन सड़कों के सुदृढ कार्यों का किया शिलान्यास :

उप मुख्यमंत्री ने जिन सड़कों के सुदृढ कार्यों का शिलान्यास किया, उनमें 1275.02 लाख रुपये की लागत से चत्तरगढ पट्टी से नेजाडेला सड़क व सुबाखेड़ा से कमाल-भादरा-कुरंगावाली सड़क, 1330.36 लाख रुपये की लागत से गांव बिज्जुवाली से अबूबशहर वाया मुन्ना वाली, गंगा रोड़, 1427.86 लाख रुपये की लागत से सांवत खेड़ा से दिवानखेड़ा, खुईयां मलकाना, मलिकपुरा, रामपुरा बिश्नोईयां, झूठीखेड़ा, 834.12 लाख रुपये की लागत से केवल से पक्कां, कमाल, कालांवाली से दादू सड़क सुदृढीकरण के कार्य शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी