हिसार में डेंगू की लहर ने बढ़ाई स्वास्थ्य अधिकारियो की चिंता, महज चार दिन में मिले 116 मामले

हिसार में डेंगू संदिग्ध मौत के आंकड़ों ने विभाग की चिंता बढ़ा दी है। स्वास्थ्य विभाग को कोरोना की दूसरी लहर में राहत मिली थी। लेकिन इतने में ही डेंगू के बढ़ते मामले और इससे लगातार हो रही मौतों ने विभाग को सावधान होने पर मजबूर कर दिया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 10:49 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 10:49 AM (IST)
हिसार में डेंगू की लहर ने बढ़ाई स्वास्थ्य अधिकारियो की चिंता, महज चार दिन में मिले 116 मामले
हिसार में महज चार दिनों में ही 116 केस मिल चुके हैं

जागरण संवादादाता, हिसार। हिसार में डेंगू के मामले खतरनाक स्थिति में पहुंचते जा रहे हैं। एक तरफ जहां लगातार डेंगू संक्रमित मरीज मिल रहे हैं, वही डेंगू संदिग्ध मौत के आंकड़ों ने विभाग की चिंता बढ़ा दी है। हाल ही में स्वास्थ्य विभाग को कोरोना की दूसरी लहर में राहत मिली थी।लेकिन इतने में ही डेंगू के बढ़ते मामले और इससे लगातार हो रही मौतों ने विभाग को एक बार फिर से सावधान होने पर मजबूर कर दिया है। हिसार में डेंगू की भयावहता इसी बात से साबित हो रही है कि हिसार में महज चार दिनों में ही 116 केस मिल चुके हैं और यह मामले दुगुनी तेजी से बढ़ रहे हैं। यह स्थिति जारी रही तो एक सीजन में 1140 मामलों के रिकॉर्ड को भी टूटने में अधिक समय नहीं लगेगा।

डेंगू इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि जितनी तेजी से कोरोना दूसरी लहर में बढ़ रहा था। अब तक कुल मिलाकर डेंगू से पीड़ित होने के 250 मामले आ चुके हैं। इनमें से 42 मामले तो मंगलवार को ही मिले। जबकि इससे पहले सोमवार को 25 मामले मिले थे। हालांकि स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीमें लगातार फागिंग अभियान चला रही हैं। लेकिन इस बार हुई बारिश से मच्छर पनपने के कारण डेंगू मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। सिविल अस्पताल से डाक्टर फिजीशियन अजय चुग ने बताया कि डेंगू से बचाव के लिए सबसे पहले अपने शरीर को कपड़ों से पूरा ढक कर रखें, ताकि मच्छरों से बचाव हो सके।

अगर इसके बावजूद भी डेंगू के लक्षण सामने आते हैं तो कुछ सावधानियां बरतें। जिनमें सबसे अधिक डेंगू होने पर शरीर में तरल पदार्थों की कमी ना होने दें। इसके लिए लगातार पानी पीते रहे। फ्रूट भी लिए जा सकते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फ्रूट जैसे कीवी अंजीर खा सकते हैं। इसके साथ साथ डेंगू होने पर भी लगातार हल्का खाना खाते रहे प्लेटलेट्स डाउन होती है तो तुरंत चेकअप करवा कर चिकित्सक की निगरानी में प्लेटलेट्स डलवाए।

chat bot
आपका साथी