Dengue danger: हिसार में डेंगू का प्रकोप बढ़ा, 16 साल के युवक की मौत, अब तक 56 मामले आए सामने

डेंगू के मामले कालोनियों सेक्टरों गांवों में मिल चुके है। अब तक 36 क्षेत्र में डेंगू के केस मिल चुके है। शहर में अब तक सर्वाधिक प्रभावित एरिया में मुल्तानी चौक एरिया में सबसे अधिक डेंगू के केस मिले है। यहां पर पांच डेंगू के मरीज मिल चुके है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 09:32 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 09:32 PM (IST)
Dengue danger: हिसार में डेंगू का प्रकोप बढ़ा, 16 साल के युवक की मौत, अब तक 56 मामले आए सामने
हिसार में डेंगू के डंक से युवक की मौत।

जागरण संवाददाता, हिसार: हिसार में डेंगू का कहर जारी है। मंगलवार को चार नए केस मिलने के साथ डेंगू से इस सीजन में मौत का पहला मामला सामने आया है। शहर के शिव नगर निवासी 16 वर्षीय साहिल ने शहर के निजी अस्पताल में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। साहिल को निजी अस्पताल में नौ अक्टूबर को दाखिल किया गया था। 10 अक्टूबर को उपचार के दौरान शाम 6.15 बजे उसकी मौत हो गई।

स्वास्थ्य विभाग ने डेथ आडिट के बाद मंगलवार को साहिल की डेंगू से मौत की पुष्टि की है। साहिल डेंगू के साथ टीबी की बीमारी से भी ग्रस्त था। उसके लंग्स में पानी भर गया था और बीपी कम हो गया था। सांस लेने में भी समस्या आ रही थी। इसके साथ साहिल को डेंगू के प्रभाव से डेंगू शोक सिंड्रोम हुआ था, जो उसकी मौत की वजह बना। डेंगू में डेंगू शोक सिंड्रोम उस स्थिति को कहा जाता है, जब मरीज का बीपी कम हो जाता है। यह डेंगू की गंभीर स्थिति होती है। जिससे मरीज कई बार उभर नहीं पाता। जिले में डेंगू के मामले बढ़कर अब तक 56 है।

चार नए केस यहां-यहां मिले 

मरीज की उम्र - पता

52 वर्षीय महिला - गंगवा

33 वर्षीय युवती - सेक्टर-14

36 वर्षीय युवक - जयदेव नगर

35 वर्षीय युवक - सेक्टर-13

मुल्तानी चौक, सेक्टर-14 में मिले चुके सर्वाधिक मरीज 

जिले में डेंगू के मामले शहर की कालोनियों, सेक्टरों, गांवों में मिल चुके है। अब तक 36 क्षेत्र में डेंगू के केस मिल चुके है। शहर में अब तक सर्वाधिक प्रभावित एरिया में मुल्तानी चौक एरिया में सबसे अधिक डेंगू के केस मिले है। यहां पर पांच डेंगू के मरीज मिल चुके है। जो अस्पतालों में उपचाराधीन है। वहीं शिव नगर और माडल टाउन एरिया में भी दो-दो डेंगू के मरीज मिल चुके है। जबकि जिले में पाश एरिया सहित कालोनियों और गांवों में डेंगू के मरीज मिल रहे है। स्वास्थ्य विभाग लगातार फागिंग करवा रहा है। लेकिन इसके बावजूद प्रतिदिन औसतन चार से पांच डेंगू के मामले मिल रहे है।

मुल्तानी चौक एरिया में सीवरेज व्यवस्था ठप होने, जलजमाव होने से मच्छरों की भरमार है, जिससे यहां पर डेंगू के अत्यधिक मामले सामने आ रहे है। स्वास्थ्य विभाग डेंगू से बचाव के लिए नगर निगम टीमों को फागिंग के लिए दवा उपलब्ध करवा रहा है। विभाग ने 100 लीटर दवा की डिमांड भी की है। वहीं नगर निगम टीम को सोमवार को 10 लीटर दवा मुहैया करवाई गई। इसके अलावा विभाग की तरफ से एंटी लारवा अभियान भी चलाया जा रहा है। जिसके तहत जिले में विभिन्न कालोनियों और डेंगू मरीजों के घरों तथा आसपास घरों में जाकर लारवा मिलने पर पर नोटिस दिए जाते है। विभाग की तरफ से यह कार्य लगातार किया जा रहा है। ताकि डेंगू से बचाव रहे।

जिले में इन क्षेत्रों में मिले डेंगू के मरीज 

गांव पातन - 1, सेक्टर 14 - 2, शिव नगर - 2, टिब्बा दानोशर - 1, सेक्टर 9, 11 - 1, अग्रवाल कालोनी - 1, ढाणी खुर्द - 1, आदर्श कालोनी -1, अग्रोहा - 1, चंद्रलोक कालाेनी - 1, सुंदर नगर - 1, हैफेउ कालोनी - 1, मुल्तानी चौक - 5, डीसी कालोनी - 1, विवेक नगर - 1, गांव मिर्जाुपर - 1, टावर एनक्लेव - 1, कुंजविहार - 1, शांति नगर - 1, एचएयू हास्टल - 1, शास्त्री नगर - 2, माडल टाउन - 2, सिवानी मंडी - 1, अर्बन एस्टेट -1, लाहोरिया चौक - 1, भुटानी कालोनी -1, करणकुंज कालोनी -1, कैमरी रोड, नजदीक साईं कृपा अस्पताल -1, रुप नगर - 1, सुदामा नगर - 1, मिर्जापुर - 1, पीएलए -1

सावधानियां बरतिए नहीं तो बढ़ सकता है आंकड़ा 

- पानी की टंकियों व हौदियों के ढक्कन हमेशा बंद रखें।

- घर के आसपास पानी एकत्रित न होने दे।

- सप्ताह में एक बार कूलर को खाली करके सुखाए। खाली न कर सकें तो उसमें एक बड़ा चम्मच टेमिफोस, पेट्रोल या डीजल का डालें।

- टूटे-फूटे बर्तन टायर आदि में पानी एकत्रित न होने दे, बरसात का पानी मच्छर पैदा करता है।

- पक्षियों के पानी पीने के बर्तन, मनीप्लांट, फ्रीज की डी-फ्रोस्ट ट्रे, फैंगशुई पौधे का पानी सप्ताह में एक बार अवश्य बदलें।

डेंगू के लक्षण

अचानक तेज सिर दर्द व बुखार होना।

- मासंपेशियों तथा जोड़ो में दर्द होना।

- आंखों के पिछले हिस्सों में दर्द होना, आंखे घुमाने से यह बढ़ता है।

- जी मिचलाना और उल्टी आना।

- गंभीर मामलों में मुंह, मसूड़ों से खून आना और त्वचा पर चकते उभरना।

हिसार जिला मलेरिया विभाग के नोडल अधिकारी डा. सुभाष खतरेजा के अनुसार

डेंगू से बचाव के लिए रविवार को छतों पर पानी के सभी बर्तनो को साफ करके सुखाएं व ड्राइ डे के रूप में मनाए। मलेरिया व डेंगू से बचाव के लिए एंटी लारवा अभियान और फागिंग अभियान भी चलाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी