Dengue case Hisar: हिसार में नवंबर में मिले डेंगू के 558 मामले, कुल आंकड़ा 1000 से महज एक कदम दूर

डेंगू का आंकड़ा 1000 मामलों से सिर्फ एक कदम दूर है। रविवार को मिले एक नए मामले के बाद डेंगू का आंकड़ा 999 पर पहुंच गया हैं। पिछले दस सालों में यह दूसरी बार होगा जब डेंगू के आंकड़े 1000 पार होंगे।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 10:26 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 10:26 AM (IST)
Dengue case Hisar: हिसार में नवंबर में मिले डेंगू के 558 मामले, कुल आंकड़ा 1000 से महज एक कदम दूर
हिसार में डेंगू अब कम हो चुका है, मगर केस बहुत मिल चुके हैं

जागरण संवाददाता, हिसार। हिसार में इस वर्ष डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। लगातार केस बढ़ने के कारण डेंगू का आंकड़ा 1000 मामलों से सिर्फ एक कदम दूर है। रविवार को मिले एक नए मामले के बाद डेंगू का आंकड़ा 999 पर पहुंच गया हैं। पिछले दस सालों में यह दूसरी बार होगा, जब डेंगू के आंकड़े 1000 पार होंगे। इससे पहले वर्ष 2015 में अब तक के सर्वाधिक 1140 डेंगू के मामले सामने आ चुके हैं। अब डेंगू के मामले अब तक के सर्वाधिक आंकड़े से सिर्फ 141 केस दूर है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू को रोकने के लिए लगातार फोगिंग अभियान चलाया और एंटी लारवा एक्टिविटी की। लेकिन इसके बावजूद डेंगू के मामले लगातार मिल रहे हैं।

हालांकि अक्टूबर, नवंबर की बजाय अब डेंगू के मामलों में कमीआई है। पिछले दो महीने में तो 35 से 40 डेंगू के रोगी प्रतिदिन मिल चुके है। हालांकि अब पहले के मुकाबले डेंगू के प्रतिदिन बढ़ने वाले मामलों में कमी आई है। अब कभी पांच तो कभी सात मामले सामने आ रहे हैं। इससे लगता है कि इस वर्ष डेंगू के सर्वाधिक आंकड़ों का रिकार्ड भी टूट सकता है। नवंबर महीने में 558 मामले मिले हैं। जबकि सितंबर में आठ मामले मिले हैं, तो अक्टूबर में 421 मामले मिल चुके हैं। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. सुभाष खतरेजा ने बताया कि हमने लगातार डेंगू के बढ़ते मामलों को रोकने की कोशिश की है।

इस वर्ष बारिश के कारण जगह-जगह पानी एकत्रित हुआ जिससे मच्छरों की भरमार रही। कई जगह तो 15 दिन तक पानी खड़ा रहा। इसके चलते मच्छर पैदा हुए और मच्छरों का लारवा पनपा। जिससे डेंगू के केस लगातार बढ़ते गए। जिला स्वास्थ्य विभाग को अब डेंगू के साथ-साथ कोरोना और ब्लैक फंगस के मामलों से भी निपटना पड़ रहा है। प्रतिदिन डेंगू के भी मामले मिल रहे हैं, जबकि कोरोना के साथ ब्लैक फंगस के भी रोजाना चार से पांच मामले सामने आने लगे हैं।

chat bot
आपका साथी