Dengue Alert: हिसार में बढ़ते डेंगू के मामलों के बीच महंगाई की मार, किवी के दाम तीन गुना बढ़े

हिसार के अलग अलग तरह की किवी बाजार में उपलब्ध है। सिविल अस्पताल से फिजिशियन डा. अजय चुग ने बताया की किवी जैसे खाद्य पदार्थ डेंगू में घटी प्लेटलेट्स को बढ़ाने में सहायक है। क्योंकि किवी में पोटेशियम कापर भी पाया जाता है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 01:24 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 01:24 PM (IST)
Dengue Alert: हिसार में बढ़ते डेंगू के मामलों के बीच महंगाई की मार, किवी के दाम तीन गुना बढ़े
किवी की कोरोना काल के बाद फिर से डिमांड बढ़ी।

जागरण संवाददाता हिसार। हिसार में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बढ़ते मामलों ने प्लेटलटेस बढाने वाले फलों की कीमतों में तीन गुना बढ़ोतरी कर दी है। जिले में कीवी कुछ दिन पहले जहा 20 से 25 रुपए नग बेची जा रही थीं, वही अब कीवी के एक नग को 40 रुपए से 60 रूपये तक बेचा जा रहा हैं। शहर में फवारा चौक पर रेहड़ी लगाने वाले राजू ने बताया की किवी की कोरोना काल के बाद फिर से डिमांड बढ़ गई हैं।

डा. अजय चुग ने बताया प्लेटलेट्स बढ़ाने का तरीका

अलग अलग तरह की किवी बाजार में उपलब्ध है। सिविल अस्पताल से फिजिशियन डा. अजय चुग ने बताया की किवी जैसे खाद्य पदार्थ डेंगू में घटी प्लेटलेट्स को बढ़ाने में सहायक है। क्योंकि किवी में पोटेशियम, कापर भी पाया जाता है, ये दोनों तत्व भी प्लेटलेट को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए डेंगू होने पर ऐसे पोषक तत्व वाले फलों का सेवन करे। इसके साथ साथ मौसमी और खट्टे फल जरूर खाएं।

इन जगहों से सामने आए मामले

सोमवार को डेंगू से संक्रमित 25 नए मामले सामने आए हैं। डिप्टी सिविल सर्जन डा. सुभाष खतरेजा ने बताया कि ये मामले शहर के शिव नगर, सेक्टर-13, गांव खारा बरवाला, कैमरी रोड, रेलवे कालोनी, रूप नगर, हरी नगर, भारत नगर, माडल टाउन, प्रेम नगर, बैंक कालोनी, गांव सिवानी बोलान, अमरदीप कालोनी, आजाद नगर, शास्त्री नगर, शांति नगर, गांव भैणी बादशाहपुर, डाबड़ा चौक, आदर्श कालोनी, कैमरी रोड़ के रेलवे फाटक के समीप, हांसी में अग्रसेन कालोनी, सुंदर नगर, गांव जुगलान में मिले हैं।

शहर में 208 डेंगू संक्रमित लोग

अभी तक 1332 डेंगू आशंकित लोगों के सैंपल लिए गए हैं, इनमें से 208 लोगों में डेंगू का संक्रमण मिला है। 133 व्यक्ति डेंगू से रिकवर हो चुके है और फिलहाल जिले में 74 डेंगू सक्रिय मरीज है। उन्होंने नागरिकों से डेंगू की बीमारी से बचने के लिए सभी सावधानियां अपनाने की अपील की है। विशेषकर लोगों से आह्वान किया गया है कि वे यह सुनिश्चित अवश्य करें कि उनके घर या आस-पड़ोस में जलभराव न रहे।

chat bot
आपका साथी