Dengue Alert: झज्जर में बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, शनिवार को मिले 12 मरीजों सहित 87 पहुंचा आंकड़ा

अब तक जिले में कुल 683 लोगों के सैंपल लेकर डेंगू की जांच की गई है। सभी की रिपोर्ट आ चुकी है। जिले में मिले 87 डेंगू मरीजों में से 58 मरीज सरकारी लैब में जांच के दौरान मिले हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 07:06 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:06 PM (IST)
Dengue Alert: झज्जर में बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, शनिवार को मिले 12 मरीजों सहित 87 पहुंचा आंकड़ा
शनिवार को झज्जर में मिले डेंगू के 12 मरीज।

जागरण संवाददाता,झज्जर। अक्टूबर माह के दौरान मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। लगातार सामने आ रहे डेंगू के मरीज चिंता का विषय बने हुए हैं। जहां शनिवार को जिले में कुल 12 नए डेंगू के मरीज मिले और एक मलेरिया का मरीज मिला है। इसके साथ ही अब तक जिले में डेंगू के कुल 87 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। इसके अलावा 4 मलेरिया के मरीज मिल चुके हैं। मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए लोगों को खुद ही जागरूक होना होगा, ताकि स्वस्थ रह सकें। लगातार बढ़ते डेंगू के मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग एंटी लार्वा एक्टिविटी, सघन फीवर मास सर्वे व फोगिंग करवा रहा है।

683 लोगों के लिए गए सैंपल

अब तक जिले में कुल 683 लोगों के सैंपल लेकर डेंगू की जांच की गई है। सभी की रिपोर्ट आ चुकी है। जिले में मिले 87 डेंगू मरीजों में से 58 मरीज सरकारी लैब में जांच के दौरान मिले हैं और 29 मरीज प्राइवेट लैब में जांच के दौरान पाए गए हैं। डेंगू के प्रकोप का असर बहादुरगढ़ में अधिक माना जा रहा है क्योंकि अधिक मरीज बहादुरगढ़ एरिया में ही मिल रहे हैं। मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए जिले के कुल 15 गांवों में फोगिंग करवाई गई है, इनमें से एक गांव में शनिवार को फोगिंग की गई है।

स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने की घरों की जांच

स्वास्थ्य विभाग द्वारा एंटी लार्वा एक्टिविटी भी चलाई जा रही है। जिसके तहत शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न टीमों ने कुल 3040 घरों की जांच की। जिनमें से 54 में मच्छर का लार्वा पाया गया। वहीं 564 कूलरों की जांच हुई और 10 में मच्छर का लार्वा मिला। 2014 टंकियों को चेक किया, जिनमें से 17 में मच्छर का लार्वा मिला है। 1345 कंटेनर जांचें और 13 में मच्छर का लार्वा पाया। 551 होदी चेक की गई, इनमें से 15 में मच्छर का लार्वा मिला है। 216 फ्रीज की ट्रे चेक की गई और 1 में मच्छर का लार्वा मिला।

स्वास्थ्य विभाग ने सबसे पहले मच्छर के लार्वा को नष्ट किया और आगे से मच्छर का लार्वा पैदा ना होने देने के लिए सावधानी बरतने के निर्देश दिए। वहीं 54 लोगों को नोटिस भी थमाए गए। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न टीमों ने लोगों के साथ 116 ग्रुप बैठक की। इन बैठकों में लोगों को मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम, बचाव व सावधानियों के प्रति विस्तार से जानकारी दी। ताकि लोग मच्छर जनित बीमारियों से बचे रहें।

शनिवार को मिले 12 मरीज

डिप्टी सिविल सर्जन एवं नोडल अधिकारी डा. सरिता गौरी ने बताया कि शनिवार को जिले में कुल 12 डेंगू के व एक मलेरिया का मरीज मिला है। स्वास्थ्य विभाग मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम में जुटा हुआ है। लोगों को भी खुद जागरूक होना होगा। इसलिए लोग खुद भी अपने आसपास व घरों में लंबे समय तक किसी भी जल स्त्रोत में पानी एकत्रित ना होने दें।

chat bot
आपका साथी