Dengue Alert: लोगों को सताने लगा है डेंगू का डर, फॉगिंग को लेकर परिषद की लापरवाही

हांसी नगर परिषद पर फॉगिंग की आस लगाए बैठे लोगों की उम्मीद भी धूमिल हो रही है। परिषद की ओर से शहर में केवल फॉगिंग को लेकर औपचारिकता की जा रही है। वहीं मच्छर मारने के लिए परिषद की ओर से जो धुआं फैलाया जा रहा है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 08:45 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:45 PM (IST)
Dengue Alert: लोगों को सताने लगा है डेंगू का डर, फॉगिंग को लेकर परिषद की लापरवाही
हांसी में डेंगू के मरीजों की संख्या 13 पहुंच गई है

संवाद सहयोगी, हांसी (हिसार) : हांसी में डेंगू के बढ़ रहे केस और अब शहर वासियों को डरने लगे हैं। शुक्रवार को हांसी में 6 और नए मामले सामने आए हैं। अब हांसी में डेंगू के मरीजों की संख्या 13 पहुंच गई है। चार दिन पहले तक हांसी में एक भी डेंगू का केस नहीं था। परंतु अब जिस तरह से डेंगू रफ्तार पकड़ रहा है वह जरूर चिंता का विषय है। लोग जागरूक होकर स्वयं इसे फैलने से रोक सकते हैं।

वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी लगातार गली-मोहल्लों में जाकर डेंगू का लारवा नष्ट किया जा रहा है। साथ ही विभाग की टीम लोगों को जागरूक भी कर रही है कि किस तरह से वो डेंगू को फैलने से रोक सकते है। विभाग की ओर से 4 टीमें हर रोज शहर में अभियान चला रही है। जिस घर में डेंगू का लार्वा मिल रहा है, उसके चालान काटे जा रहे हैं।

शहर में केवल फॉगिंग को लेकर औपचारिकता की जा रही है

वहीं परिषद पर फॉगिंग की आस लगाए बैठे लोगों की उम्मीद भी धूमिल हो रही है। परिषद की ओर से शहर में केवल फॉगिंग को लेकर औपचारिकता की जा रही है। वहीं मच्छर मारने के लिए परिषद की ओर से जो धुआं फैलाया जा रहा है। वह भी शहर में कहीं-कहीं ही नजर आ रहा है। यदि यहीं हालात रहे तो कुछ ही दिनों में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा पिछले तीन सालों के रिकार्ड को तोड़ता हुआ नजर आएगा।

मच्छर की दो प्रजातियां फैलाती हैं डेंगू

डेंगू बुखार मच्छरों द्वारा फैलाए जाने वाले 4 तरह के वायरस के कारण होता है। इनमें सभी वायरस एडीज एजिप्टी या फिर एडीज एल्बोपिक्टर मच्छर की प्रजातियों के जरिए फैलते हैं। डेंगू वायरस में अलग-अलग सेरोटाइप भी शामिल होते हैं। जो जींस फ्लेवीवायरस, फैमिली फ्लेविविरिडे से संबंधित हैं। वैसे तो एडीज एजिप्टी मच्छर अफ्रीका में पैदा हुआ था, लेकिन अब ये दुनियाभर के कई क्षेत्रों में पाया जाता है।

ऐसा होता है डेंगू फैलाने वाला मच्छर

डेंगू बुखार एडीज नाम के मादा मच्छर के काटने से होता है। ये मच्छर आम मच्छरों के मुकाबले आकार में बड़े होते हैं। ये मच्छर साफ पानी में पनपते हैं। इन मच्छरों के शरीर पर धारियां होती हैं। इन मच्छरों की खास बात यह होती है कि उनकी आयु केवल दो सप्ताह ही होती है। इस तरह के फ्लेवीवाइराइड वायरस शरीर में जाने से डेंगू होता है।

ये बरते सावधानियां

हांसी के सरकारी अस्पताल में तैनात एसएमओ राहुल बुद्धिराजा ने बताया कि यदि कोई डेंगू पॉजिटिव आता है तो उसे डरने की जरूरत नहीं है। वह डॉक्टर से सलाह लेकर ही ट्रीटमेंट करवाए, ज्यादा से ज्यादा गुनगुने पानी का सेवन करें, नारियल पानी, नींबू पानी और छाछ का सेवन करें और प्लेटलेट्स बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करते रहे।

chat bot
आपका साथी