Dengue Alert: झज्जर में डेंगू का खतरा बढ़ा, अब तक 57 मरीज, बुखार से ग्रस्त बच्ची की मौत

बता दें कि जिले में बढ़ते डेंगू के मामले चिंता का विषय बने हुए हैं। इसलिए स्वास्थ्य विभाग लोगों को जागरूक कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने मत्स्य पालन विभाग के सहयोग से जिला में स्थित 462 जलाशयों में गंबूजिया मछली के बीज डाले हैं।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:00 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:00 PM (IST)
Dengue Alert: झज्जर में डेंगू का खतरा बढ़ा, अब तक 57 मरीज, बुखार से ग्रस्त बच्ची की मौत
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बच्ची की मौत डेंगू से नहीं हुई।

जागरण संवाददाता, झज्जर। झज्जर के गांव दुजाना निवासी करीब सवा वर्षीय एक बच्ची की बुखार के कारण तबीयत बिगड़ी तो वीरवार को परिवार वाले जिला अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां चिकित्सकों ने बच्ची को मृत घोषित कर दिया। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बच्ची की मौत डेंगू से नहीं हुई। वहीं जिले में लगातार डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं। अब तक जिले में 57 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग फोगिंग गतिविधियों पर जोर दे रहा है

हालांकि बुधवार को जिले में एक भी डेंगू का मरीज नहीं मिला। मलेरिया की बात करें तो जिले में इस वर्ष तीन मलेरिया के मरीज मिल चुके हैं। बढ़ते डेंगू के मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग एंटी लारवा एक्टिविटी, फीवर मास सर्वे व फोगिंग आदि गतिविधियों पर जोर दे रहा है। ताकि मच्छर जनित बीमारियों को फैलने से रोका जा सके।

दीक्षा से एक भाई व एक बहन बड़ी थी

गांव दुजाना निवासी अमित ने बताया बताया उसकी करीब सवा साल की बेटी दीक्षा पिछले करीब एक सप्ताह से बीमार थी। दीक्षा को बुखार था। साथ ही पीलिया की भी शिकायत थी। गांव के ही एक चिकित्सक से दीक्षा का उपचार चल रहा था। लेकिन स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हो पाया। बुधवार को दीक्षा की तबीयत अधिक खराब हो गई। जिस कारण उसे उपचार के लिए जिला अस्पताल में ले आए। जहां पर चिकित्सकों ने दीक्षा को मृत घोषित कर दिया। वहीं इसकी सूचना पुलिस को दे दी। पुलिस ने सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचकर कार्रवाई करते हुए शव को पोस्टमार्टम के बाद स्वजनों को सौंप दिया। मृतका दीक्षा तीन बहन-भाईयों में सबसे छोटी थी। दीक्षा से एक भाई व एक बहन बड़ी हैं।

स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करें और उपचार करवाएं

बता दें कि जिले में बढ़ते डेंगू के मामले चिंता का विषय बने हुए हैं। इसलिए स्वास्थ्य विभाग लोगों को जागरूक कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने मत्स्य पालन विभाग के सहयोग से जिला में स्थित 462 जलाशयों में गंबूजिया मछली के बीज डाले हैं। ताकि गंबूजिया मछली मच्छर के लारवा को खाकर नष्ट कर दे और पानी में मच्छर का लारवा पैदा ना हो पाए। वहीं जिला में मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए क्षेत्रवार 59 फोगिंग मशीनों के माध्यम से फोगिंग करवाई जा रही है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने जिला नागरिक अस्पताल झज्जर, नागरिक अस्पताल बहादुरगढ़ में डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया की जांच, स्क्रीनिंग व उपचार की सुविधा दी गई है। अगर किसी व्यक्ति को तेज बुखार, मितली, जोड़ो और मांसपेशियों में दर्द, त्वचा पर लाल चतके तथा थकावट महसूस हो तो तुरंत स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क करें और उपचार करवाएं।

बच्ची की किसी अन्य कारण से मौत हुई

डिप्टी सिविल सर्जन एवं नोडल अधिकारी डा. सरिता गौरी ने बताया कि अब तक जिले में 57 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग जुटा हुआ है। हालांकि दुजाना में बच्ची की डेंगू से मौत होने की कोई रिपोर्ट नही आई है। बच्ची की किसी अन्य कारण से भी मौत हुई हो सकती है।

chat bot
आपका साथी