Dengue Alert: हिसार में डेंगू काे लेकर प्रशासन सख्त, अधिकारियों को दिए निर्देश, जनता इन बातों का रखें ध्यान

हिसार में जिला स्तरीय मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक आयोजित हुई। जिसमें अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त डा प्रियंका सोनी ने जिले के नागरिकों से मलेरिया डेंगू तथा चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचने के लिए सावधानी बरतने की अपील की है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 09:06 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 09:06 PM (IST)
Dengue Alert: हिसार में डेंगू काे लेकर प्रशासन सख्त, अधिकारियों को दिए निर्देश, जनता इन बातों का रखें ध्यान
हिसार में जिला स्तरीय मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक में अधिकारियों को दिशा-निर्देश देती उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी।

जागरण संवाददाता, हिसार। लघु सचिवालय परिसर स्थित सभागार में जिला स्तरीय मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक आयोजित हुई। जिसमें अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त डा प्रियंका सोनी ने जिले के नागरिकों से मलेरिया, डेंगू तथा चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचने के लिए सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को लोगों के स्वास्थ्य के दृष्टिगत समुचित प्रबंध करने के भी निर्देश दिए हैं। बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने विभाग से संबंधित किए जाने वाले प्रबंधों को तत्परता के साथ पूरे करने के निर्देश दिए हैं।

गंदे पानी जमा होने से बढ़ रहा है खतरा

उपायुक्त ने कहा कि बारिश के कारण अनेक स्थानों पर पानी एकत्रित हो गया है। गंदे एवं बरसाती पानी के एकत्रित होने से मच्छर पनपने की आशंका बढ़ जाती है, इसलिए संबंधित विभागों के अधिकारी कारगर कदम उठाए ताकि मच्छरों के पनपने को रोका जा सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में फॉगिंग करने के लिए एक अभियान चलाया जाए।

चिकित्सक मलेरिया डेंगू का केस आने पर रहें अलर्ट

उपायुक्त ने कहा कि जिले के किसी भी क्षेत्र में मलेरिया व डेंगू का केस आता है तो विभाग के चिकित्सक उपचार के लिए तत्पर रहें। उन्होंने शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को मलेरिया व डेंगू के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं

सिविल सर्जन डा रत्ना भारती ने बैठक में बताया कि विभाग द्वारा मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया के बचाव के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य केंद्रों पर मलेरिया व डेंगू की नि:शुल्क जांच की जा रही है। उप सिविल सर्जन एवं मलेरिया प्रभारी डॉ सुभाष खतरेजा ने मलेरिया व डेंगू के बचाव को लेकर किए जाने वाले प्रबंधों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

ये लोग रहे उपस्थित

इस अवसर पर डॉ तरुण, डॉ मनीष पचार, जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग, कार्यक्रम अधिकारी सुशिला शर्मा तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं चिकित्सक उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी