Dengue case: हांसी में डेंगू के मिले 7 नए केस, लारवा मिलने पर घर-घर जाकर काटे जा रहे चालान

हांसी में भी डेंगू का डंक लोगों को डराने लगा है। हांसी में डेंगू के सात मामले सामने आए है। हालात ऐसे हैं कि शहर के सभी अस्पताल रफ्ता-रफ्ता मरीजों से भर रहे हैं। लगभग हांसी के सभी अस्पतालों में ऐसे कई मरीज एडमिट है जिनकी प्लेटलेट्स काफी कम है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 01:23 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 01:23 PM (IST)
Dengue case: हांसी में डेंगू के मिले 7 नए केस, लारवा मिलने पर घर-घर जाकर काटे जा रहे चालान
हांसी में डेंगू पांव पसारने लगा है

संवाद सहयोगी, हांसी : पूरे प्रदेश में डेंगू कहर बरपा रहा है। अब हांसी में भी डेंगू का डंक लोगों को डराने लगा है। हांसी क्षेत्र में डेंगू के सात मामले सामने आए है। हालात ऐसे हैं कि शहर के सभी अस्पताल रफ्ता-रफ्ता मरीजों से भर रहे हैं। लगभग हांसी के सभी अस्पतालों में ऐसे कई मरीज एडमिट है जिनकी प्लेटलेट्स काफी कम है। शहर में डेंगू के केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की अलर्ट हो गया है। वहीं शहर में फॉगिंग के लिए नगर परिषद ने जिम्मेदारी संभाली हुई है। परिषद की ओर से महज कुछ ही इलाकों में धुआं उड़ाकर मच्छर को खदेड़ने के प्रयास हो रहे हैं।

इसलिए जरूरी है कि आम आदमी इसके प्रति जागरूक हों और मच्छर को न पनपने दें। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी गली-मोहल्लों में जाकर डेंगू का लारवा ढूंढकर उसे नष्ट कर रहे है। विभाग की ओर से प्रतिदिन करीबन 4 से 5 लोगों के चालान काटे जा रहे हैं जिनके घरों में लारवा मिल रहा है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में हांसी शहर में 7 नए केसों की पुष्टि हुई है। वहीं सोरखी क्षेत्र में 4 केस व नारनौंद क्षेत्र में 2 केस पाए गए है। शहर के प्रत्येक अस्पताल में काफी मरीज एडमिट है, जिनकी प्लेटलेट्स काफी कम है। यदि अकेले हांसी के काली देवी अस्पताल की बात की जाए तो औसतन हर रोज 15 से 20 मरीज ऐसे आ रहे है जिनकी प्लेटलेटस काफी कम है। हालांकि डाक्टरों का ये भी कहना है कि मौसम परिवर्तन के चलते भी मरीजों की तादाद बढ़ी है। स्वास्थय विभाग की ओर से चार टीमें हर रोज लोगों के घरों में जाकर डेंगू का लारवा ढूंढ कर उन्हें नष्ट कर रही है।

टीम का सबसे ज्यादा लारवा छाव में रखी पानी की टंकी में मिल रहा है। वहीं टीम की ओर हर रोज करीबन 4 से 5 चालान कर रही है। अब तक टीम की ओर से घरों में लारवा मिलने पर करीबन 150 लोगों के चालान काट चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के पिछले तीन साल के आंकड़े देखे जाए तो अबकी बार डेंगू के मरीजों की तादाद बढ़ सकती है। पिछले तीन वर्षों में हांसी क्षेत्र में करीब 30 केस ही पॉजिटिव पाए गए थे।

इन क्षेत्रों में मिले डेंगू के मामले

हांसी शहर में अब तक सुभाष नगर, पुरानी सब्जी मंडी, चारकुतुब, रूप नगर कॉलानी, काठ मंडी, भगत सिंह रोड़ क्षेत्र में डेंगू के मामले सामने आए है। वहीं नारनौंद क्षेत्र में कोथ खुर्द व नारनौंद में एक-एक पॉजिटिव केस है।

परिषद का फॉगिंग अभियान केवल हवा-हवाई

शहर में फोगिंग का जिम्मा परिषद के पास है। परिषद का शहर में फोगिंग करवाने का जिम्मा भी दम तोड़ता हुआ नजर आ रहा है। इक्का-दुक्का क्षेत्र को छोड़कर शहर में फोगिंग का धुआं देखने को नहीं मिल रहा है। केवल खानापूर्ति के लिए ही शहर में फॉगिंग करवाई जा रही है। हालांकि कुछ समाजसेवीओं की ओर से स्वयं के खर्च पर शहर में जरूर फोगिंग करवाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी