हिसार में ऑटो रिक्शा चलाने की उठाई मांग, संचालक बोले- लॉकडाउन में रोजी रोटी का हो गया संकट

हिसार के 8 हजार से अधिक ऑटो रिक्शा के पहिए लॉकडाउन में थम गए है। प्रशासन ने उन्हें चलाने पर रोक लगाई हुई है। ऐसे में हरियाणा भाईचारा ऑटो रिक्शा यूनियन हिसार ने ऑटो चलाने की मांग उठाई है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 08:30 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 08:30 AM (IST)
हिसार में ऑटो रिक्शा चलाने की उठाई मांग, संचालक बोले- लॉकडाउन में रोजी रोटी का हो गया संकट
हिसार में ऑटो यूनियन पदाधिकारी एसडीएम से मिले लेकिन लॉकडाउन में ऑटो चलाने की नहीं मिली अनुमति

हिसार, जेएनएन। कोरोना की दूसरी लहर में स्थिति भयावह होती जा रही है। एक तरफ संक्रमण बढ़ने से मौतें बढ़ रही है। वहीं दूसरी तरफ लोगों का रोजगार ठप होने से रोजी-रोटी का संकट गहरा रहा है। हिसार के 8 हजार से अधिक ऑटो रिक्शा के पहिए लॉकडाउन में थम गए है। प्रशासन ने उन्हें चलाने पर रोक लगाई हुई है। ऐसे में हरियाणा भाईचारा ऑटो रिक्शा यूनियन हिसार ने ऑटो चलाने की मांग उठाई है। इसके लिए यूनियन प्रधान मान सिंह दुग्गल के नेतृत्व में ऑटो रिक्शा संचालकों ने एसडीएम कार्यालय पहुंचकर ऑटो चलाने की मांग की, लेकिन अभी तक प्रशासन की ओर से उन्हें कोई राहत नहीं मिल पाई है। यूनियन प्रधान ने कहा कि प्रशासन भले ही दो सवारी की लिमिट में ऑटो चलवा दे कम से कम दो वक्त की रोटी का तो ऑटो रिक्शा चालक बंदोबस्त कर पाएंगे। उन्होंने प्रशासन से ऑटो रिक्शा चालकों की आर्थिक स्थिति का हवाला देते हुए उन्हें ऑटो चलाने की अनुमति देने की मांग है।

------------

ऑटो रिक्शा चालक बोले : प्रशासन कुछ तो हमारे लिए भी सोचे

ऑटो रिक्शा चालक बोले कि पिछले साल भी कोरोना के कारण ऑटो रिक्शा चालकों को बढ़े स्तर पर आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा था। इस बार साल भी काफी दिनों से हम आर्थिक नुकसान झेल रहे है। पहले दो सवारियों की लिमिट कर दी और अब पूरी तरह से ऑटो चलाने पर रोक लगा दी है। इससे तो ऑटो रिक्शा चालक सड़क पर आ जाएंगे पहले ही वे अपना घर बड़ी मुश्किल से चला पा रहे थे और अब तो हालात ये हो गए है कि दो वक्त की रोजी-रोटी के प्रबंध के लिए भी परेशानी झेल रहे है। ऐसे में प्रशासन हमारे बारे में भी सोचे।

--------

कानून तोड़कर चल रहा थे ऑटो रिक्शा, पुलिस ने किया चालान

यूनियन प्रधान ने कहा कि दिनभर कई ऑटो रिक्शा वालों के फोन आए कि पुलिस ने उनके चालान कर दिए है। खराब आर्थिक स्थिति के कारण कुछ लोग छुपकर ऑटो चलाने का प्रयास कर रहे थे तो पुलिस ने उन पर कार्रवाई की। प्रधान ने कहा एक तो लघु सचिवालय के पास पुलिस ने मेरे सामने ही एक ऑटो रिक्शा का चालान कर दिया। इसके अलावा फव्वारा चौक और डाबडा चौक पर भी ऑटो रिक्शा का चालान किया है।

------एडीसी से मिलने गए थे। एडीसी से कार्यालय में मुलाकात नहीं हो पाई तो फिर एसडीएम से मिले और उनके सामने अपनी मांग रखी। एसडीएम ने भी कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया। हमारी डीसी से मांग है कि ऑटो रिक्शा चलाने की अनुमति दे, ताकि ऑटो रिक्शा चालक अपनी रोजी रोटी का प्रबंध कर सके। भले ही प्रशासन दो सवारी की लिमिट के साथ अनुमति दे दें। फिलहाल हमें वह भी मंजूर है।

- मान सिंह दुग्गल, प्रधान,  हरियाणा भाईचारा ऑटो रिक्शा यूनियन हिसार।

chat bot
आपका साथी