हिसार राजगुरु मार्केट एसोसिएशन की मांग पर विचार विमर्श तक नहीं, ठेकेदार को सौंपा पार्किंग वर्कआर्डर

राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन पिछले करीब ढाई साल से पार्किंग व्यवस्था संभाल रही है। जिसमें टू-व्हीलर फ्री और फोरव्हीलर के 20 रुपये पार्किंग के नाम पर सुविधा शुल्क वसूल रही है। जबकि अब नए टेंडर के अनुसार टू-व्हीलर का भी 10 रुपये चार्ज लगेगा।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 07:02 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 07:02 AM (IST)
हिसार राजगुरु मार्केट एसोसिएशन की मांग पर विचार विमर्श तक नहीं, ठेकेदार को सौंपा पार्किंग वर्कआर्डर
राजगुरु मार्केट में नए ठेकेदार को पार्किंग दिए जाने से दुपहिया वाहन चालकों को भी प्रति दस रुपये देने होंगे

हिसार, जेएनएन। हिसार में राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन और नगर निगम प्रशासन में टकराव की स्थिति बन गई है। कारण है कि एक तरफ तो राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारी मेयर, निगम कमिश्नर से लेकर उपायुक्त तक से राजगुरु मार्केट पार्किंग ठेका रद करवाने के लिए प्रयासरत है वहीं दूसरी तरफ नगर निगम प्रशासन ने ठेकेदार को वर्कऑर्डर सौंप दिया है। वर्क आर्डर मिलने के बाद अब ठेकेदार ने मार्केट में पार्किंग व्यवस्था संभालने की तैयारी शुरु कर दी है। ऐसे में अब दोनों पक्षों में पार्किंग को लेकर टकराव की स्थिति बन गई है। नए ठेकेदार को पार्किंग देने से भले ही चौपहिया वाहन चालकों को कोई फर्क न पड़े मगर दुपहिया वाहन चालकों को दस रुपये देने होंगे, जो कि पहले कोई चार्ज नहीं था।

----करीब ढाई साल से एसोसिएशन संभाल रही पार्किंग

राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन पिछले करीब ढाई साल से पार्किंग व्यवस्था संभाल रही है। एसोसिएशन नो प्रॉफिट नो लॉस पर पार्किंग व्यवस्था संभाल रही है। जिसमें टू-व्हीलर फ्री और फोरव्हीलर के 20 रुपये पार्किंग के नाम पर सुविधा शुल्क वसूल रही है। जबकि अब नए टेंडर के अनुसार टू-व्हीलर का भी 10 रुपये चार्ज लगेगा। ऐसे व्यापारियों का तर्क है कि इससे ग्राहक और पार्किंग कारिंदों में पूर्व की भांति विवाद होंगे और मार्केट की व्यवस्था बिगड़ेगी। क्योंकि ठेकेदार के कारिंदे पार्किंग को अपने कारोबार की दृष्टि से चलाएगी जबकि एसोसिएशन उसे मार्केट में व्यवस्था के लिए संभाल रही है। ऐसे में अब एसोसिएशन के हाथ से पार्किंग जाने से मामला गरमा गया है।

----राजगुरु मार्केट के बारे में जानें

शहर की सबसे मुख्य मार्केट राजगुरु मार्केट का नक्शा 6 जून 1970 को बना और इसी के अनुसार यह विकसित हुई। इस स्कीम का कुछ एरिया 8.2 एकड़ है। जबकि विकसित एरिया 6.2 एकड़ है। इसमें 1970 में कुल 337 दुकानें काटी थी।

---निगम प्रशासन हमारी मांग पर संज्ञान नहीं ले रहा है। अभी उपायुक्त को मांगपत्र सौंपा है उनकी ओर से इस संबंध में क्या फैसला लिया जाता है इसका इंतजार कर रहा हूं। इसके बाद ही एसोसिएशन व्यापारियों की बैठक कर आगामी कदम उठाएगी, लेकिन यह तय है कि हम पार्किंग ठेके पर नहीं होने देंगे। इसका विरोध किया जाएगा।

- सुभाष टीनू आहुजा, प्रधान, राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन हिसार।

---नगर निगम ने राजगुरु मार्केट की पार्किंग ठेके पर दी है। पार्किंग की व्यवस्था ठेकेदार के माध्यम से करवाई जाएगी।

- अशोक कुमार गर्ग, कमिश्नर, नगर निगम हिसार।

chat bot
आपका साथी