दिल्ली-रोहतक रूट पर पैसेंजर ट्रेनें चलाने की उठी मांग, दैनिक रेल यात्री समिति ने रेल मंत्री को लिखा पत्र

दिल्ली-रोहतक रेल रूट पर पैसेंजर गाड़ियां अनिश्चितकाल के लिए रद हैं। केवल स्पेशन ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इन रेलगाड़ियों में गरीब व दैनिक रेलयात्री यात्रा करने से वंचित हो रहे हैं। दैनिक यात्री समिति ने पैसेंजर ट्रेनों के संचालन की मांग उठाई है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 05:32 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:32 PM (IST)
दिल्ली-रोहतक रूट पर पैसेंजर ट्रेनें चलाने की उठी मांग, दैनिक रेल यात्री समिति ने रेल मंत्री को लिखा पत्र
रोहतक-दिल्ली रूट पर दो जोड़ ट्रेनें रेलवे स्टाफ व अधिकारियों के लिए संचालित की जा रही हैं।

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़। दैनिक रेल यात्री समिति ने दिल्ली-रोहतक रूट पर पैसेंजर ट्रेनों के पुन: संचालन की मांग उठाई है। इसके लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा गया है। इसमें कई और मांग की गई है।

दैनिक रेल यात्री समिति के सचिव पवन कुमार व प्रवक्ता सतपाल हाडा ने बताया कि कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण रेल विभाग द्वारा 22 मार्च 2020 से दिल्ली-रोहतक-जींद-बठिंडा के बीच चलाने वाली सभी एक्सप्रेस व सवारी गाड़ियों को अनिश्चितकाल के लिए रद कर दिया गया था। बाद में लंबी दूरी की गाड़ियों को स्पेशल गाड़ियों का दर्जा देकर आरक्षित ट्रेन बनाकर संचालित किया जा रहा है। इन रेलगाड़ियों में गरीब व दैनिक रेलयात्री यात्रा करने से वंचित हो रहे हैं। दिल्ली-रोहतक रेल मार्ग पर कुछ सवारी गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है। इनमें से दो जोड़े ट्रेनें केवल रेलवे स्टाफ के कर्मचारियों व अधिकारियों के लिए संचालित की जा रही हैं।

रेल विभाग का राजस्व बढ़ेगा

इन गाड़ियों में रेलवे स्टाफ के अतिरिक्त अन्य रेल यात्री भी यात्रा कर रहे हैं, जो कि टिकट चेकर को शुल्क दे रहे हैं। यदि इन रेल स्टाफ स्पेशल कर्मचारी गाड़ियों में आम रेल यात्रियों व दैनिक रेल यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति दे दी जाए तो न केवल रेल विभाग का राजस्व बढ़ेगा बल्कि कुछ अवैध रूप से यात्रा करवाने वाले चेकर जो अवैध उगाही कर रहे हैं। उनकी जेब में पैसा जाने की बजाय रेल विभाग के खाते में जाएगा।

सुबह नहीं है कोई एक्सप्रेस या सवारी गाड़ी

उन्होंने कहा कि दिल्ली से रोहतक जींद जाने वाले दैनिक रेल यात्रियों के लिए सुबह कोई भी एक्सप्रेस या सवारी गाड़ी नहीं है। यदि सुबह सवारी गाड़ी 54641-54642 दिल्ली-फिरोजपुर सवारी गाड़ी या गाड़ी नंबर 14625-14626 दिल्ली सराय रोहिल्ला-फिरोजपुर इंटरसिटी का संचालन आरंभ कर दिया जाए तो सुबह के समय रेल यात्रियों को सुविधा होगी। इसी प्रकार जींद व रोहतक स्थित सरकारी व प्राइवेट कार्यालयों में कार्य करने वाले कर्मचारियों के लिए शाम के समय रोहतक से शाम चार बजे के बाद कोई भी सवारी गाड़ी नहीं है। यदि जींद स्टेशन से शाम को चार बजे के आस-पास कोई सवारी गाड़ी का संचालन आरंभ कर दिया जाए तो रेल यात्रियों को बहुत बड़ी सुविधा मिल पाएगी।

मासिक पास बनाने शुरू किए जाएं

उन्होंने कहा कि चूंकि अभी भी रेल विभाग द्वारा मासिक पास बनाने का कार्य आरंभ नहीं किया है। दैनिक रेल यात्रियों को भी प्रतिदिन न्यूनतम किराया 30 रुपये देना पड़ता है। टिकट लेने के लिए बुकिंग खिड़की पर लंबी लाइन लगती है। इससे कोरोना महामारी के फैलने का अंदेशा बना रहता है। यदि मासिक पास की सुविधा आरंभ कर दी जाए तो टिकट खिड़की पर लाइन नहीं लगेगी और कोरोना फैलने का खतरा भी कम हो जाएगा।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी