झज्जर में धड़ल्ले से जारी है गर्भपात का खेल, ऑनलाइन हो रही किट की डिलिवरी

झज्जर में गर्भपात किट की ऑनलाइन डिलिवरी हो रही है। महिलाएं घर पर ही गर्भपात कर रही थीं। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने फर्जी ग्राहक तैयार इस खेल का भंडाफोड़ किया है। 498 रुपये में घर पर गर्भपात किट की डिलिवरी की जाती है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 07:36 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 07:36 PM (IST)
झज्जर में धड़ल्ले से जारी है गर्भपात का खेल, ऑनलाइन हो रही किट की डिलिवरी
गर्भपात किट कहां तैयार करके सप्लाई की जाती हैं, पुलिस इसकी छानबीन में लगी है।

झज्जर, जेएनएन। एक ऑनलाइन शॉपिंग साइट के माध्यम से गर्भपात की किट (एमटीपी किट) की डिलिवरी की गई है। यह डिलिवरी बिना किसी चिकित्सक के परामर्श के की गई। इस किट के प्रयोग से महिलाएं घर पर ही गर्भपात कर रही थीं। इसकी सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने फर्जी ग्राहक तैयार करके किट मंगवाई। किट मंगलवार को डिलिवर हुई। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नियमानुसार मामला दर्ज कराया है। साइट ने 498 रुपये में एमटीपी किट घर पर उपलब्ध करवाई जा रही थी।

सिविल सर्जन को गुप्त सूचना मिली कि ऑनलाइन साइट के माध्यम से गर्भपात की किट (एमटीपी किट) बिना पंजीकृत चिकित्सक की परामर्श के डिलिवरी की जा रही है। जो किट गर्भवती महिलाओं द्वारा अपने घरों में गर्भपात के लिए प्रयोग में लाई जा रही है। सूचना पर कार्रवाई करते हुए सीएमओ ने एक टीम गठित की। इसमें उप सिविल सर्जन व पीएनडीटी की नोडल अधिकारी डा. ममता वर्मा, डा. रवि गोदारा आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी, ड्रग कंट्रोलर अधिकारी संदीप हुड्डा, कंप्यूटर क्लर्क अनिल कुमार, पीएनडीटी डिलिंग अजय कुमार, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी प्रदीप कुमार आदि शामिल थे। टीम ने इस रैकेट का भंडाफोड़ करने के लिए एक गर्भवती महिला को प्रलोभन ग्राहक के रूप में तैयार किया।

12 अप्रैल को मंगवाई गर्भपात किट

टीम के दिशा निर्देशानुसार 12 अप्रैल को नकली ग्राहक ने ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर व्यक्तिगत आइडी से गर्भपात किट मंगवाई। प्रलोभन ग्राहक बनी महिला ने इसके लिए 498 रुपये (399 रुपये सामान के व 99 पैकिंग व भेजने के लिए) का ऑनलाइन भुगतान भी किया। डिलिवरी की संभावित तिथि 22-23 अप्रैल बताई गई थी। इसके बाद 20 अप्रैल को नकली ग्राहक के मोबाइल नंबर पर फोन आया और सामने वाले ने कहा कि उनका पर्सनल पैकेज आया है। उसे कहां डिलीवरी करना है। नकली ग्राहक ने उसे अपने पते पर बुलाया और इसकी सूचना उप सिविल सर्जन डा. ममता वर्मा को भी दे दी।

किट तैयार करने वालों तक पहुंचेंगे

डा. ममता वर्मा स्थानीय पुलिस को साथ लेकर नकली ग्राहक द्वारा बताई जगह पर पहुंचीं। कुछ समय बाद लाल रंग की बाइक पर एक व्यक्ति आया। पूछताछ में पहचान बेरी गेट निवासी रवि के रूप में हुई। उसने नकली ग्राहक को वह ऑर्डर का पैकेट दिया। टीम ने उस डिलिवरी करने वाले व्यक्ति को पकड़ लिया। साथ ही सीलबंद पैकेट को वीडियोग्राफी की और खोला। पैकेट से एक किट मिली। टीम के अनुसार यह किट गर्भपात के लिए प्रयोग की जाती है। इसका अन्य कोई भी इस्तेमाल नहीं है। बहरहाल, अब गहनता से जांच की जा रही है। साथ ही वहां तक पहुंचने का प्रयास किया जाएगा, जहां से किट तैयार करके सप्लाई हो रही हैं।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी