DAP: झज्जर में डीएपी की किल्लत को लेकर बैठक, कहा किसान को बिना डीएपी खाद दिए घर ना भेजें

झज्जर में डीएपी की किल्लत के चलते एक आधार कार्ड पर दो डीएपी की बैग उपलब्ध करवाने के ही निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सभी डीलर जिस भी किसान को डीएपी खाद दें उसे बिल भी जरूर दें। डीलर इस जिम्मेदारी को पूरी निष्ठा के साथ निभाएं।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 05:18 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 05:18 PM (IST)
DAP: झज्जर में डीएपी की किल्लत को लेकर बैठक, कहा किसान को बिना डीएपी खाद दिए घर ना भेजें
डीएपी खरीद को लेकर विभागीय टीमें रखेगी निगरानी।

जागरण संवाददाता,झज्जर। डीएपी खाद की किल्लत को देखते हुए डीडीए इंद्र सिंह ने बुधवार को किसान सदन में जिले के डीलरों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि खरीद केंद्रों पर पहुंचने वाले सभी किसानों को व्यवस्थित ढंग से खाद मुहैया करवाई जाए। खाद की उपलब्धता रहने तक प्रत्येक किसान को डीएपी खाद उपलब्ध करवाई जाए। किसी भी किसान को बिना डीएपी खाद दिए घर ना भेजें। साथ ही किसान पर डीएपी के साथ बीज या अन्य कोई सामग्री लेने के लिए दबाव ना बनाया जाए। एक कोई भी डीलर डीएपी के साथ बीज या अन्या सामग्री लेने का दबाव बनाता है या फिर देता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। टीमें भी डीएपी खरीद को लेकर निगरानी रखे हुए हैं।

कालाबाजारी के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

डीडीए इंद्र सिंह ने बताया कि जिला ही नहीं प्रदेश में डीएपी की दिक्कत आ रही है। इसलिए उपायुक्त ने सभी डीलरों के साथ बैठक करके व्यवस्थित ढंग से डीएपी बिक्री का कार्य चलाने के निर्देश दिए थे। जिसके आधार पर बुधवार को जिले के डीलरों के साथ बैठक की गई है। यहां मौजूद डीलर से कि डीएपी की कालाबाजारी भी नहीं करनी है। अगर कोई डीएपी की कालाबाजारी करता है तो उसके खिलाफ विभाग द्वारा सख्ती से कार्रवाई की जाएगी।

एक आधार कार्ड पर दो डीएपी की बैग उपलब्ध करवाने के दिए निर्देश

हालांकि डीएपी की किल्लत के चलते एक आधार कार्ड पर दो डीएपी की बैग उपलब्ध करवाने के ही निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सभी डीलर जिस भी किसान को डीएपी खाद दें, उसे बिल भी जरूर दें। डीलर इस जिम्मेदारी को पूरी निष्ठा के साथ निभाएं। वहीं किसान भी डीएपी के लिए अधिक मारामारी ना करें। किसान अपनी आवश्यकता अनुसार ही डीएपी खाद की खरीददारी करें। ताकि दूसरे किसानों को भी डीएपी खाद उपलब्ध हो सके। डीएपी किल्लत को देखते हुए आला अधिकारियों को लिखा गया है। जल्द ही खाद मुहैया होते ही डीलरों तक पहुंचा दी जाएगी, ताकि किसानों को बेची जा सके। इस दौरान जिला गुणवत्ता नियंत्रक जसबीर सिंह व डीलर उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी