दैनिक जागरण संस्कारशाला से हो रही विद्यार्थियों के आत्मविश्वास में वृद्धि : शालिनी

जागरण संवाददाता हिसार सेक्टर 16-17 स्थित इंडस पब्लिक स्कूल में बुधवार को दैनिक जागरण संस्क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Oct 2019 02:13 AM (IST) Updated:Thu, 17 Oct 2019 06:14 AM (IST)
दैनिक जागरण संस्कारशाला से हो रही विद्यार्थियों के आत्मविश्वास में वृद्धि : शालिनी
दैनिक जागरण संस्कारशाला से हो रही विद्यार्थियों के आत्मविश्वास में वृद्धि : शालिनी

जागरण संवाददाता, हिसार: सेक्टर 16-17 स्थित इंडस पब्लिक स्कूल में बुधवार को दैनिक जागरण संस्कारशाला का आयोजन किया गया। संस्कारशाला में पीयर टू पीयर कार्यक्रम के तहत आइडीडीएवी पब्लिक स्कूल के कक्षा 9वीं के छात्र लव्य और 10वीं कक्षा के छात्र कशिश ने रिलेशनशिप मैनेजमेंट के बारे में विद्यार्थियों को मॉर्निंग असेंबली में पढ़कर सुनाया। इस टॉपिक को उपस्थित विद्यार्थियों ने ध्यान से सुना। संस्कारशाला में पीयर टू पीयर कार्यक्रम के तहत एक स्कूल के विद्यार्थी दूसरे स्कूल में जाकर विद्यार्थियों को विभिन्न टॉपिक्स को पढ़कर सुनाते हैं जिससे विद्यार्थियों को एक-दूसरे के बारे में व स्कूलों के कल्चर के बारे में भी जानने का मौका मिलता है।

असेंबली में आइडीडीएवी स्कूल के दोनों छात्रों व हिदी टीचर सुनीता ने मंच संचालन करते हुए विद्यार्थियों को रिलेशनशिप मैनेजमेंट के बारे में बताते हुए कहा कि हमें हमने सामाजिक रिलेशन पर काम करना चाहिए। अगर हम सबके साथ अच्छे रिलेशन बना कर चलें और अपने घरेलू व कॉरपोरेट लोगों के साथ अपने रिलेशन को मैनेज करके चलें तो हम समाज में अच्छी ख्याति प्राप्त कर सकते हैं।

------------------------

वर्जन -

दैनिक जागरण की संस्कारशाला से विद्यार्थियों को नई बातें सीखने का मौका मिल रहा है। जिससे उनके आत्मविश्वास में भी वृद्धि हो रही है। वहीं पीयर टू पीयर कार्यक्रम में विद्यार्थी एक-दूसरे से सवाल पूछते हैं जिससे विद्यार्थियों में कम्यूनिकेशन स्किल्स बढ़ती है, इसके साथ-साथ उनमें स्टेज पर बोलने की क्षमता भी विकसित होती है।

शालिनी चौधरी, प्राचार्य, इंडस पब्लिक स्कूल।

chat bot
आपका साथी