WHO में भी बजा हरियाणा के दादरी जिले का डंका, 25 गांवों में 100 फीसद हो चुका कोरोना वैक्‍सीनेशन

दादरी जिले के कई गांवों में 18 से अधिक आयु के 100 फीसद लोगों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाने को लेकर संगठन द्वारा शोध किया जा रहा है और इस पर नेशनल हेल्थ मिशन एनएचएम के साथ मिलकर एक डिटेल्ड केस स्टडी बनाई जा रही है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 02:49 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 02:49 PM (IST)
WHO में भी बजा हरियाणा के दादरी जिले का डंका, 25 गांवों में 100 फीसद हो चुका कोरोना वैक्‍सीनेशन
चरखी दादरी जिले में कोरोना केस भी कम हैं तो वैक्‍सीनेशन भी बड़े स्‍तर पर हो रहा है

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : दुनिया में स्वास्थ्य क्षेत्र की सबसे बड़ी संस्था वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन, डब्लयूएचओ में भी इन दिनों दादरी जिले के बारे में चर्चा हो रही है। दादरी जिले के कई गांवों में 18 से अधिक आयु के 100 फीसद लोगों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाने को लेकर संगठन द्वारा शोध किया जा रहा है और इस पर नेशनल हेल्थ मिशन, एनएचएम के साथ मिलकर एक डिटेल्ड केस स्टडी बनाई जा रही है। दादरी जिले को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन में हो रही चर्चा का कारण जिले के स्वास्थ्य कर्मियों की कड़ी मेहनत है, जिसके बलबूते आज जिले के 25 गांवों के 18 वर्श से अधिक आयु के 100 फीसद लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य हासिल किया जा सका है।

बाढड़ा पीएचसी के अंतर्गत आने वाले गांव गोविंदपुरा में जब सबसे पहले 100 फीसद लोगों को वैक्सीनेशन का कार्य पूरा हुआ था, उसी समय विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसकी रिपोर्ट मांग ली थी और अब क्षेत्र की वैक्सीन का कार्य पूरा करने की उपलब्धि पर एनएचएम के साथ मिलकर डिटेल्ड केस स्टडी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। यह कार्य विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से करवाया जा रहा है। उपायुक्त अमरजीत सिंह मान ने स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई देते हुए ऐसे ही मेहनत जारी रखने को कहा है।

वैक्सीनेशन के प्रति लोगों में उत्साह

दादरी जिले में वैक्सीनेशन को लेकर अब लोगों में भी उत्साह देखने को मिल रहा है और ग्रामीण स्वयं आगे आकर वैक्सीन लगवा रहे हैं। साथ ही दूसरे लोगों भी जागरूक कर रहे हैं। यह स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों सहित जिला प्रशासन की कड़ी मेहनत के कारण ही हो पाया है। संबंधित गांवों के लोगों ने भी जागरूक नागरिक का फर्ज निभाते हुए वैक्सीन लगवाई हैं। अब इन गांव वालों के चर्चे विश्व स्तर पर हैं।

लोगों को जागरूक कर रही टीमें

दादरी के सिविल सर्जन डा. सुदर्शन पंवार व जिला टीकाकरण अधिकारी डा. आशीष मान के नेतृत्व में विभाग की टीमों द्वारा लोगों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने को प्रेरित व जागरूक किया जा रहा है। विभाग द्वारा दादरी जिले में 18 से अधिक आयु के तीन लाख 30 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है।

chat bot
आपका साथी