cyber crime: रोहतक एसपी की हिदायत, ठगों से बचने के लिए रहे सतर्क, सावधानी बेहद जरूरी

साइबर अपराध और फर्जी कस्टमर केयर नंबर लोगों को ठगने वाले आरोपितों को लेकर जिला पुलिस की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है। एसपी राहुल शर्मा ने बताया कि आनलाइन एप्लीकेशन पर सर्च करते समय रिजल्ट में सबसे ऊपर दिखने वाली वेबसाइल को सही ना माने।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 05:39 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 05:39 PM (IST)
cyber crime:  रोहतक एसपी की हिदायत, ठगों से बचने के लिए रहे सतर्क, सावधानी बेहद जरूरी
साइबर ठगों को लेकर जिला पुलिस की तरफ से जारी की गई एडवाइजरी

जागरण संवाददाता, रोहतक : साइबर क्राइम को रोका जा सके इसके लिए हरियाणा पुलिस अलर्ट हो गई है। लोगों को जागरुक करने के लिए बीते कई दिनों से सभी जिलों में जागरुकता अभियान चला रही है। लोगों को बताया जा रहा है कि आखिर किस तरह से सावधानी बरतकर लोग इस तरह की ठगी से बच सकते हैं। साइबर अपराध और फर्जी कस्टमर केयर नंबर लोगों को ठगने वाले आरोपितों को लेकर जिला पुलिस की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है। एसपी राहुल शर्मा ने बताया कि आनलाइन एप्लीकेशन पर सर्च करते समय रिजल्ट में सबसे ऊपर दिखने वाली वेबसाइल को सही ना माने। सबसे ऊपर दिखने वाली वेबसाइट के साथ यदि विज्ञापन लिखा दिख रहा तो उस पर बिल्कुल भी क्लिक ना करे।

ध्यान रखे कि यदि कोई सरकारी वेबसाइट है तो उसके आखिर में जीओवी डाट आइएन या एनआइसी डाट आइएन जरूर होता है। अगर ऐसा है तो वेबसाइट सही है। इसके अलावा कोई भी वेबसाइट खोलते समय यह जांच कर लें कि वह सिक्योर है या फिर नहीं। गूगल मैप के रिजल्ट पर एकदम से कभी भी भरोसा ना करे। इसे कोई भी व्यक्ति एडिट कर सकता है। वहीं टि्वटर और फेसबुक पर भी ब्लूटिक जरूर चेक करें। अगर ये वैरिफाइड है तो सुरक्षित है। किसी भी तरह के लालच में ना आए।

फिलहाल में साइबर अपराधी सस्ता लोन या अन्य कोई आफर का बहाना कर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। सबसे जरूरी यह है कि अपने एटीएम कार्ड का नंबर, सीवीवी नंबर, पिन और ओटीपी किसी के साथ भी सांझा ना करे। ऐसा करने से कोई भी ठग खाते से रकम साफ कर सकता है। ठगी के मामलों से बचने के लिए जागरूकता बेहद जरूरी है।

chat bot
आपका साथी