रोहतक में गूगल पर बैंक का कस्टमर केयर नंबर तलाशा, साइबर ठगों ने खाते से निकाले 2 लाख रुपये

गूगल पर बैंक या अन्‍य सर्विस को लेकर ठगों ने फर्जी कस्‍टमर केयर नंबर अपलोड किए होते हैं। किसी के कॉल करने पर डेबिट कार्ड या अन्‍य जानकारी ले ली जाती है और बैंक खाते से रुपये निकाल लेते हैं। ऐसा ही एक मामला रोहतक में सामने आया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 01:14 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 01:14 PM (IST)
रोहतक में गूगल पर बैंक का कस्टमर केयर नंबर तलाशा, साइबर ठगों ने खाते से निकाले 2 लाख रुपये
खाते का बैलेंस चैक करने के लिए तलाशा था कस्टमर केयर नंबर मगर ठगी हो गई

रोहतक, जेएनएन। यदि आप भी गूगल पर कस्टमर केयर नंबर सर्च कर रहे हैं तो सतर्क रहिए। कहीं ऐसा ना हो कि कस्टमर केयर की जगह आप साइबर ठगों के झांसे में आ जाए और अपनी जीवन भर की कमाई मिनटों में गवां दें। रोहतक के तेज कालोनी के रहने वाले एक व्यक्ति के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है।

पुलिस को दी गई शिकायत में तेज कालोनी के रहने वाले पारस कुमार ने बताया कि उसके खाते में कहीं से रुपये आने थे। इसके लिए खाते का बैलेंस चैक किया, लेकिन बैलेंस चैक नहीं हो सका। इसके बाद उसने गूगल से पंजाब नेशनल बैंक का कस्टमर हेल्प लाइन नंबर सर्च किया। उस नंबर पर कॉल की, लेकिन किसी ने फोन रिसीव नहीं किया। कुछ देर बाद एक अज्ञात नंबर से फोन आया।

फोन करने वाले ने खुद को बैंककर्मी बताया और मोबाइल पर एक लिंक भेजा। लिंक पर क्लिक करते ही मोबाइल पर ओटीपी आने शुरू हो गए। जिसके बाद खाते से करीब दो लाख रुपये कट गए। यह ट्रांजक्शन कई बार में हुई। रुपये कटने के बाद पीड़ित को ठगी का पता चला।

पीड़ित की शिकायत पर पुरानी सब्जी मंडी थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। गौरतलब है कि साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। हाल ही में कोरोना वैक्सीनेशन पंजीकरण के नाम पर भी लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। उनसे निजी जानकारी लेकर खातों से रकम उड़ाई जा रही है।

इन बातों का रखें ध्‍यान

बैंक बार बार ये गाइडलाइन जारी करते हैं कि उनके यहां से किसी को भी खाता अपडेट करवाने या डेबिड कार्ड ब्‍लॉक या जानकारी लेने के लिए फोन नहीं किया जाता है। ऐसे में किसी भी अज्ञात व्‍यक्ति का फोन आने पर उसे अपने कार्ड या सीवीवी नंबर की जानकारी न दें। किसी भी तरह का बार कोड भेजने पर स्‍कैन न करें। किसी लिंक पर भी क्लिक न करें। ऐसे में आपका खाता खाली हो सकता है।

हिसार और आस-पास के जिलों की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी