ढिगावा जाटान टीका केंद्र पर पहुंची कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों की भीड़, पुलिस मौके पर पहुंची

ढिगावा जाटान में टीकाकरण कराने के लिए भारी मात्रा में लोग सुबह 830 बजे से ही इकट्ठा होने लगे। जबकि स्थानीय प्रशासन को टीके के लिए मिले गाइडलाइन के हिसाब से टीकाकरण 10 बजे से होना था। टीकाकरण कराने आए कई लोग केवल रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ ही आए थे

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 12:47 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 12:47 PM (IST)
ढिगावा जाटान टीका केंद्र पर पहुंची कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों की भीड़, पुलिस मौके पर पहुंची
वैक्‍सीनेशन के लिए 18 से 45 आयु वाले लोगों में खासा उत्साह नजर आया, कुछ बिना पंजीकरण भी पहुंचे

भिवानी/ढिगावा मंडी [मदन श्योराण] बृहस्पतिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ढिगावा जाटान में टीकाकरण कराने के लिए भारी मात्रा में लोग सुबह 8:30 बजे से ही इकट्ठा होने लगे। जबकि स्थानीय प्रशासन को टीके के लिए मिले गाइडलाइन के हिसाब से टीकाकरण 10 बजे से होना था। टीकाकरण कराने आए कई लोग केवल रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ ही आ रहे थे,  जिससे और भीड़ बढ़ गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारियों की तमाम कोशिश के बाद भी भीड़ पर नियंत्रण नहीं कर पाई तो मौके पर पुलिस टीम को बुलाया गया उसके बाद भीड़ को कम किया गया, उसके बाद लोगों का वैक्सीनेशन किया गया।  जिनमें 18 साल से 45 साल और इससे ऊपर के लोगों का टीकाकरण किया गया।

क्षेत्र के 18 साल से अधिक उम्र के युवाओं ने टीके के लिए भारी मात्रा में रजिस्ट्रेशन कराया है। जिससे बहुत कम लोगों को ही वैक्सीनेशन की तारीख मिली है । इस वजह से आज ढिगावा जाटान के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भीड़ जमा हो गई थी। लोगों की भीड़ बेकाबू हो रही थी तो मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझाया और शारीरिक दूरी की पालना के साथ वैक्सीनेशन करवाया और बिना रजिस्ट्रेशन करवाए आए हुए लोगों को समझा कर वापस घर भेज दिया।

मेडिकल ऑफिसर डॉ गौरव चतुर्वेदी ने बताया कि आज कई ऐसे लोग वैक्सीनेशन कराने आए थे। जिनका आज स्लॉट और डेट नहीं था। इस वजह से ढिगावा जाटान केंद्र पर भीड़ जमा हो गई थी। आए हुए लोगों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार कोरोनावायरस बढ़ता ही जा रहा है। इसलिए इससे बचने के लिए लोग अपना जल्द से जल्द वैक्सीनेशन करना चाहते है। वैक्सीनेशन करवाने की जल्दबाजी में बिना ही रजिस्ट्रेशन किए और बिना किसी अपॉइंटमेंट के एकदम लोगों की भीड़ बढ़ गई थी।

कैसे और कहां करें रजिस्ट्रेशन :-

कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए युवाओं को कोविन ऐप, अरोग्य सेतु ऐप या फिर कोविन की वेबसाइट पर जाना होंगा। वहां पर उन्हें अपने मोबाइल नम्बर को दर्ज करना होगा। उसके बाद एक ओटीपी के जरिए अपना एकाउंट बनाना होंगा। वहीं उसमें दिए गए फॉर्म में नाम, उम्र, लगींग जानकारी के साथ कोई आधार-कार्ड अपलोड करना होगा, जिसके बाद टीकाकरण केंद्र का चयन कर अप्वाइंटमेंट लेकर वैक्सीन लगवाई जा सकेगी।  इतना ही नहीं वरिष्ठ लोगों का रजिस्ट्रेशन 1507 पर डायल करके भी कराया जा सकता है।।

chat bot
आपका साथी