सिरसा में शाहपुरिया के समीप सेम नाले में दरार, राहत कार्य में जुटे डेरा के सेवादार

हिसार घग्गर ड्रेन सेम नाले में शनिवार रात को दरार आ गई। जिसकी सूचना मिलने पर ग्रामीण व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। प्रशासन ने ग्रामीणों की मदद से राहत कार्य शुरू किया। वहीं इसी दौरान बड़ी संख्या में डेरा सच्चा सौदा के सेवादार भी मौके पर पहुंच गए

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 01:33 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 01:33 PM (IST)
सिरसा में शाहपुरिया के समीप सेम नाले में दरार, राहत कार्य में जुटे डेरा के सेवादार
सिरसा में सेमनाले में दरार आने के कारण लोगों में चिंता का माहौल बना हुआ है

जागरण संवाददाता, सिरसा : नाथूसरी चौपटा क्षेत्र में से गुजरने वाले हिसार घग्गर ड्रेन सेम नाले में शनिवार रात को दरार आ गई। जिसकी सूचना मिलने पर ग्रामीण व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। प्रशासन ने ग्रामीणों की मदद से राहत कार्य शुरू किया। वहीं इसी दौरान बड़ी संख्या में डेरा सच्चा सौदा के सेवादार भी मौके पर पहुंच गए और दरार को पाटने में सहयोग किया। रात के समय उपायुक्त अनीश यादव भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने सेमनाले में पीछे पानी कम करवाने के लिए उच्च अधिकारियों से बात की। एसडीएम जयवीर यादव, सिंचाई विभाग के एसई आत्माराम भांभू, एक्सईएन एन.के. भोला और डेरा सच्चा सौदा के सीनियर वाइस चेयरमैन डा. पीआर नैन रात से ही मौके पर मौजूद रहकर स्थिति पर नजर बनाए रखी।

गांव शाहपुरिया के पास शनिवार को सेमनाले में दरार आ गई। जिससे वहां पर सैकड़ों एकड़ में खड़ी ग्वार, बाजरे, नरमे, कपास की फसल जलमग्न हो गई। किसान दीवान चंद, धोलू राम के अनुसार शुक्रवार सुबह दस बजे सेम नाले में दरार आ गई थी। जिसको ग्रामीण व किसानों अपने स्तर पर पाट दिया था। लेकिन पानी के तेज बहाव के चलते शनिवार देर शाम एक बार फिर सेम नाला पीछे शाहपुरिया के पास से टूट गया। ग्रामीणों के प्रयासों के बावजूद जब दरार को भरा नहीं जा सका तो प्रशासन ने डेरा सच्चा सौदा प्रबंधन से सेम नाले में आई दरार को भरने में मदद का आग्रह किया।

इस पर डेरा सच्चा सौदा प्रबंधन ने ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग के सेवादारों को मौके पर भेजा। सेवादारों ने मौके पर पहुंचते ही दरार को भरने का काम शुरू कर दिया। सेम नाले के तेज बहाव के चलते किसानों की सैकड़ों एकड़ फसलें डूब गई। पानी खेतों से होते हुए गांव शाहपुरिया के आबादी वाले क्षेत्र के नजदीक तक पहुंच चुका था। ग्रामीणों ने बताया कि पानी के बहाव के चलते शक्करमंदोरी, शाहपुरिया और तरकांवाली गांवों में नुक्सान को खतरा बना हुआ था।

chat bot
आपका साथी