Sirsa News: डाक्टर की देखरेख में होगी गायों की डिलीवरी, प्रसूति वार्ड पर 15 लाख रुपये किए खर्च

गोशाला प्रधान राजेश जिंदल ने बताया कि प्रसूति भवन का निर्माण कंस्ट्रक्शन कंपनी वीआरसी दिल्ली के संचालक नरेंद्र बांसल ने अपनी दिवंगत माता माया देवी तथा पिता भगवान दास बंसल की स्मृति में करवाया है। बांसल ने ही प्रसूति भवन का शुभारंभ किया।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 01:00 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 01:00 PM (IST)
Sirsa News: डाक्टर की देखरेख में होगी गायों की डिलीवरी, प्रसूति वार्ड पर 15 लाख रुपये किए खर्च
प्रसूति भवन बनाने वाले ठेकेदार नरेंद्र बांसल को सम्मानित करते गोशाला प्रधान राजेश जिंदल, विनोद जिंदल टिंकू एवं अन्य।

संवाद सहयोगी, डबवाली(सिरसा)। डबवाली गोशाला में 3500 स्कवेयर फीट एरिया में प्रसूति भवन का निर्माण किया गया है। जिस पर करीब 15 लाख रुपये की लागत आई है। जिसमें करीब 42 से 45 गर्भवती गांयों को संभाला जा सकेगा। गर्भवती गाय 24 घंटे पशु चिकित्सक तथा गोशाला कर्मचारी की निगरानी में रहेंगी। गर्भावस्था के मुताबिक खुराक मिलेगी। सुरक्षित डिलीवरी करवाने की जिम्मेवारी दो सदस्यीय स्टाफ पर रहेगी। उपरोक्त व्यवस्था गोशाला प्रबंधकों ने दूध की क्षमता बढ़ाने के लिए की है। उम्मीद जताई जा रही है कि सुरक्षित डिलीवरी से गाय नवजात बछड़ा या बछड़ी स्वस्थ होगा। दूध में इजाफा होने से गोशाला की आय बढ़ेगी। साथ ही स्वस्थ बछड़ा या बछड़ी होने से गोशाला को ही लाभ होगा। अब तक गोशाला में गर्भवती गायों के लिए सुरक्षित वार्ड की व्यवस्था नहीं होती थी। डिलीवरी के समय गाय की संभाल न होने से वह जल्दी बूढ़ी हो जाती थी।

गो भक्त ने करवाया है निर्माण

गोशाला प्रधान राजेश जिंदल ने बताया कि प्रसूति भवन का निर्माण कंस्ट्रक्शन कंपनी वीआरसी दिल्ली के संचालक नरेंद्र बांसल ने अपनी दिवंगत माता माया देवी तथा पिता भगवान दास बंसल की स्मृति में करवाया है। बांसल ने ही प्रसूति भवन का शुभारंभ किया। इस मौके पर रामचरित मानस के पाठ का भोग डाला गया। हवन यज्ञ भी हुआ। इस अवसर पर बीएड कालेज की प्राचार्या पूनम गुप्ता, मनोज गुप्ता, चंद्रशेखर ने गो पूजा करके प्रसूति भवन गोशाला को समर्पित किया।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर गोशाला प्रबंधकों ने बांसल को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर गो सेवक राम लाल बागड़ी, प्रकाश चंद बांसल, विनेाद सिंघल पप्पू, तरसेम जिंदल, विनोद जिंदल टिंकू कोषाध्यक्ष, सुरेश मित्तल, विक्रम सिंगला, नरेश मित्तल, नरेंद्र शर्मा, यश गर्ग, सुभाष सेठी, नरेश बंसल, सुधीर बंसल, संजीव बंसल, गुलशन सेठी, निखिल बंसल, राहुल गुप्ता, कर्ण गर्ग, हनी गर्ग, यश वधवा, प्रवीण मिड्डुखेड़ा, कपिल बांसल, राजिंद्र, अनिल जिंदल, प्रवीण जिंदल मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी