प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे पर पार्षदों ने उठाए सवाल, नए सिरे से शहर में होगा सर्वे

हांसी शहर में पांच वर्ष के बाद नए सिरे से शुरू किए गए प्रॉपर्टी टैक्स के सव

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Apr 2019 10:17 AM (IST) Updated:Mon, 22 Apr 2019 06:31 AM (IST)
प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे पर पार्षदों ने उठाए सवाल, नए सिरे से शहर में होगा सर्वे
प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे पर पार्षदों ने उठाए सवाल, नए सिरे से शहर में होगा सर्वे

संवाद सहयोगी, हांसी : शहर में पांच वर्ष के बाद नए सिरे से शुरू किए गए प्रॉपर्टी टैक्स के सर्वे पर सवालिया निशान लगने शुरू हो गए हैं। नगर परिषद के पार्षदों ने शहरी निकाय विभाग द्वारा प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे के लिए नियुक्त की गई करीब 20 युवाओं की टीम पर सर्वे के दौरान असली मालिक व प्रॉपर्टी को लेकर सही जानकारी न जुटाने का आरोप लगाया है। पार्षदों ने आरोप लगाते हुए कार्यकारी अधिकारी हरदीप सिंह के समक्ष कहा कि जिन खाली प्लाटों व बंद मकानों में मालिक उपलब्ध नहीं थे उनका सर्वे ही नहीं किया गया। वहीं पिछले 22 दिनों से उनके वार्डो में चल रहे सर्वे में पार्षदों से कोई जानकारी या सहयोग तक नहीं लिया गया। पार्षदों ने नए सिरे से युवाओं की टीम को नियम व हिदायतें बताकर पार्षदों के साथ प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे करवाने की मांग की है।

शहरी निकाय विभाग ने एक निजी कंपनी को प्रॉपर्टी टैक्स का सर्वे करने का टेंडर जारी किया था। सर्वे के लिए टीम में शामिल 20 युवा पिछले 22 दिनों से वार्डो में सर्वे कर रहे थे। कंपनी द्वारा अधिकृत इंचार्ज बबीत कुमार ने बताया कि अभी तक 22 वार्डो से प्रॉपर्टी टैक्स का डाटा एकत्रित किया जा चुका है। प्रॉपर्टी टैक्स में खामियों की शिकायत मिलने पर कार्यकारी अधिकारी हरदीप सिंह ने कंपनी के इंचार्ज व अन्य कर्मचारियों की मीटिग लेकर प्रॉपर्टी मालिक व किराएदार के अलग-अलग कॉलम भरने व अन्य हिदायतें देते हुए सर्वे टीम में शामिल युवाओं व नगर परिषद के सभी 27 वार्डो के पार्षदों की बैठक बुलाने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में पार्षदों व टीम में शामिल युवाओं में आपसी सामंजस्य बनाने व अन्य हिदायतों पर प्रॉपर्टी टैक्स के सर्वे का पूरा डाटा तैयार करने को कहा जाएगा। सरकार द्वारा अधिकृत कंपनी के कर्मचारियों द्वारा सर्वे के दौरान पैमाइश कर डोर-टू-डोर डाटा जुटाए जाने का दावा किया जा रहा है। अब तक किए गए सर्वे पर सवाल उठने के बाद कंपनी के सर्वे के कार्य में देरी हो सकती है। इस मामले में ईओ द्वारा पार्षदों व सर्वे टीम के युवाओं की बैठक में नए दिशानिर्देशों पर काम शुरू किया जाएगा।

बॉक्स..

सर्वे टीम के सुपरवाइजर पवन जाधन ने बताया कि मकान मालिक को बिजली व पानी बिलों की कॉपी, संपत्ति के रजिस्टरी की कॉपी व एक फोटो, अगर किराएदार है तो किराएनामे की कॉपी, इसके अलावा अपने नाम व मोबाइल नंबर की जानकारी देनी होगी। आइडी के लिए आधार कार्ड को इसमें शामिल नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि सर्वे के दौरान एरिया की पैमाइश करवानी होगी व सर्वे फोटो भी खिचवाया जाना है। सर्वे के दौरान दिए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी के साथ यूनिक नंबर आएगा जिसे सहेज कर रखना होगा। इसी नंबर के आधार पर भविष्य में सर्वे संबंधित जानकारी मिलेगी। सर्वे के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा।

बाक्स:

प्रोपर्टी टैक्स सर्वे को लेकर शिकायत मिल रही हैं। शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए सर्वे टीम के अधिकारियों व पार्षदों की मीटिग करवाई गई है। जिसमें पार्षदों द्वारा प्रोपर्टी टैक्स सर्वे में भारी खामियां होने का आरोप लगाया है। पार्षदों व सर्वे टीम के युवाओं के बीच बैठक बुलाकर सर्वे के लिए नई योजना तैयार की जाएगी। इस योजना पर काम पर सर्वे टीम पार्षदों के सहयोग से सटीक डाटा एकत्रित करेगा।

- हरदीप सिंह, कार्यकारी अधिकारी।

chat bot
आपका साथी